Newsबड़ी खबर

4.09 लाख रुपये की शुरूआती कीमत में खरीदें ये 7 सीटर कारें

4.09 लाख रुपये की शुरूआती कीमत में खरीदें ये 7 सीटर कारें । indias cheapest 7 seater cars in india price starts rs 4.09 lakh

भारत में MPV सेगमेंट में वैसे तो कई सारी कारें इस समय मौजूद हैं और लगातार बाजार में लॉच हो भी रही है. लेकिन अभी भी MPV गाड़ियों का नाम जब भी मन में आता है तो एक बड़ी गाड़ी की तस्वीर जहन में आती है, लेकिन अब समय बदल रहा है बाजार में कम बजट वाली 6-7 सीटर कारें फैमिली की संख्या के अनुसार आ रही है. ये कारे डिजाइन में कॉम्पैक्ट जरूरत होती हैं लेकिन इनमें स्पेस काफी अच्छा मिल जाता है. यदि आप भी अपनी फैमिली के लिए एक सस्ती 7 सीटर कार खरीदने की सोच रहे हैं तो यहां हम आपकों दो ऐसी सबसे सस्ती कारों के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए बेस्ट ऑप्शन साबित जो सकती हैं.

indias-cheapest-7-seater-cars-in-india-price-starts-at-rs-4-09-lakh
7 seater car

Datsun GO Plus

सबसे सस्ती MPV कार की बात हो और Datsun GO Plus का नाम न लिया जाए ऐसा तो हो नहीं सकता. इसके  इंजन की बात करें तो Datsun GO प्लस में 1.2L पेट्रोल इंजन लगा है जो 68PS (M) 77(CVT)पावर और 104Nm टॉर्क देता है. इसमें 5 स्पीड मैन्युअल और CVT गियरबॉक्स लगाया गया है. एक लीटर पेट्रोल में यह कार 19.02 (MT)/18.57 (CVT) की माइलेज देगी. इसका कर्ब वजन 865kg से 882kg तक है. इसमें 7 लोगों के बैठने की जगह दी गई है, इसकी तीसरी पंक्ति में 2 छोटे बच्चे आराम से बैठ सकते हैं. सेफ्टी के लिए इसमें एयरबैग्स स्टैण्डर्ड, और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम के साथ ईबीडी, फीचर्स मिलते हैं. यदि साइज की बात करें तो इसकी लंबाई 3995 mm, चौड़ाई 1636 mm और ऊंचाई 1507 mm है जबकि इसका व्हीलबेस 2450 mm दिया गया है। Datsun Go Plus की दिल्ली में एक्स-शो रूम कीमत 4.25 लाख रुपये से लेकर 7 लाख रुपये तक जाती है। ये कीमतें मैन्युअल और CVT गियरबॉक्स की है.

Maruti Suzuki ECCO

दोस्तों जब बात सबसे सस्ती 7 सीटर फैमिली कार की होती है तब मारुति ईको (Maruti EECO) का नाम सबसे पहले जहन में आता है. इसके इंजन की बात करें तो मारुति EECO में 1.2 लीटर का G112B पेट्रोल इंजन लगा है जोकि 54kW की पावर और 98Nm का टॉर्क देता है, इसके अलावा इसमें 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स की सुविधा मिलती है. यह गाड़ी CNG में भी उपलब्ध है।CNG मोड पर 20.88km/kg की माइलेज और पेट्रोल मोड पर 16.11 kmpl की माइलेज मिलती है. मारुति ईको की एक्स-शोरूम कीमत 4.08 लाख रुपये से लेकर 5.50 लाख रुपये तक जाती है, ये कीमतें पेट्रोल और CNG की हैं.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी