Newsबड़ी खबर

ये हैं देश के बेस्ट Crypto Exchanges, जहां से खरीद-बेच सकते हैं क्रिप्टो करेंसी

ये हैं देश के बेस्ट Crypto Exchanges, जहां से खरीद-बेच सकते हैं क्रिप्टो करेंसी । best crypto exchanges in india

Cryptocurrency (क्रिप्टोकरेंसी) ने साल 2019 से पूरी दुनिया में काफी लोकप्रियता हासिल की है. यदि आप चाहें, तो क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज (Cryptocurrency exchanges) के जरिए क्रिप्टोकरेंसी को खरीद-बेच सकते हैं. यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं, जो बिटकॉइन (Bitcoin), एथेरियम (Ethereum) या फिर किसी अन्य क्रिप्टोकरेंसी की खरीदारी या फिर निवेश करना चाहते हैं, तो हो सकता है कि आप इसमें थोड़ा भ्रमित हो जाएं कि किस एक्सचेंज को चुनना सही होगा.

दोस्तों वैसे तो किप्टोकरेंसी में निवेश अत्यधिक अस्थिर और जोखिम भरा हो सकता है, लेकिन बहुत से लोग ऐसे भी हैं, जो क्रिप्टो में निवेश कर बहुत जल्द अमीर बनाना चाहते हैं. यदि आप क्रिप्टो करेंसी की खरीदारी, स्टोर या फिर उसे सेल करना चाहते हैं, तो फिर आइए जान लेते हैं कि देश के कुछ अच्छे Cryptocurrency exchanges के बारे में…

best-crypto-exchanges-in-india
Crypto-Exchanges

WazirX (वजीरएक्स)

WazirX (वजीररएक्स) मुंबई स्थित एक क्रिप्टो एक्सचेंज है, जिसे साल 2017 में लॉन्च किया गया था. जिसके बाद इसे बिनेंस होल्डिंग्स द्वारा अधिग्रहित किया गया, जो कि ट्रेडिंग वॉल्यूम के आधार पर दुनिया का सबसे बड़ा क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज (Cryptocurrency exchange) है.

यह इसे भरोसेमंद भारतीय क्रिप्टो एक्सचेंज में से एक साबित करता है. यह सुपर-फास्ट INR डिपॉजिट और निकासी का वादा अपने ग्राहकों से करता है. आप IMPS, RTGS, NEFT और UPI का उपयोग करके फंड जमा कर सकते हैं. इतना ही नहीं, यह एक बेहद ही सरल इंटरफेस यानी डेशबोर्ड के साथ आता है. यह आपको लाइव ओपन ऑर्डर बुक सिस्टम के साथ क्रिप्टो खरीदने और बेचने की सुविधा मिलती है. वजीरएक्स ने अपने प्लेटफॉर्म से पी2पी ट्रांजैक्शन इंजन (P2P transaction engine) को इंटीग्रेट किया है.

यह लोगों को वजीरएक्स प्लेटफॉर्म से बिनेंस के तहत सूचीबद्ध किसी भी क्रिप्टो को खरीदने / बेचने की अनुमति देता है. यदि आप वजीरएक्स और बिनेंस वॉलेट के बीच फंड को तुरंत फ्री में ट्रांसफर भी कर सकते हैं. यदि क्रिप्टोकरेंसी में व्यापार करना है, तो आप बिनेंस पर व्यापार करने के लिए वजीरएक्स का उपयोग कर सकते हैं.

CoinDCX (कॉइनडीसीएक्स)

CoinDCX (कॉइनडीसीएक्स) भी भारत में एक और बेहद ही लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज (cryptocurrency exchange) में से एक है, जिसे साल 2018 में लॉन्च किया गया था. यह यूजर फ्रेंडली इंटरफेस के साथ गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है. यहां पर हाई लिक्विडिटी वाले 200 से अधिक प्रकार के कॉइंस हैं. यह असीमित ट्रेडिंग को सपोर्ट करता है। यहां पर ट्रेडिंग शुल्क 0.1% जितना कम हो सकता है.

यहां पर कोई भी व्यक्ति मुफ्त में पैसे जमा और निकाल सकते हैं। CoinDCX ट्रेडिंग प्रोडक्ट जैसे कि स्पॉट, मार्जिन, फ्यूचर्स और लेंडिंग आदि तक पहुंच के लिए सिंगल पावरफुल पोर्टफोलियो वॉलेट का उपयोग करता है. यहां पर एक इंस्टा फीचर (Insta feature) है, जिसकी मदद से एक मिनट से भी कम समय में INR के साथ 40 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी खरीद सकते हैं. यहां पर आपको 200+ से अधिक प्रकार के क्रिप्टोकरेंसी देखने को मिलेंगे.

CoinSwitch Kuber (कॉइनस्विच कुबेर)

CoinSwitch की स्थापना 2017 में क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के वैश्विक एग्रीगेटर के रूप में की गई थी. जिसके बाद में साल 2020 जून में कंपनी ने भारतीय खुदरा निवेशकों के लिए क्रिप्टो निवेश को आसान बनाने के लिए भारत में क्रिप्टो प्लेटफॉर्म कॉइनस्विच कुबेर (CoinSwitch Kuber) ग्राहकों के सामने पेश किया. CoinSwitch 300 से अधिक क्रिप्टोकरेंसी को सपोर्ट करता है.

साथ ही, यह प्रमुख क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज जैसे कि Binance, OKEx, HitBTC, IDEX आदि के 45,000 से अधिक पेयर को सपोर्ट करता है. यहां पर आप सीधे INR के साथ 100 से अधिक तरह के कॉइन खरीद सकते हैं. इसके अलावा, यहां पर आप INR को किसी भी समर्थित क्रिप्टो में कंवर्ट / एक्सचेंज कर सकते हैं.

दोस्तों सबसे अच्छी बात यह है कि आपको डिबेट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, यूपीआई, बैंक ट्रांसफर आदि के जरिए भुगतान की सुविधा मिलती है. आप तुरंत किसी भी असुविधा के जमा और निकासी भी कर सकते हैं.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status