Newsबड़ी खबर

वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें | How to Download Vaccine Certificate in Hindi

वैक्सीन के लिए कैसे रजिस्टर करें या उसका सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें, जाने
How to Download Vaccine Certificate in Hindi

भारतवर्ष में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर शुरू हो चुकी है, जैसा की हम सभी को विधित हैं covid-19 ड्राइव का जो पहला फेज़ था उसमे डॉक्टर्स, नर्सेस और फ्रंटलाइन वर्कर्स जैसे लोग वेक्सिन के लिए योग्य थे. जिसके बाद भारत में कोरोना की वेक्सिन के लिए दूसरा फेज़ शुरू हुआ जिसमे 45 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोग थे, उन्हें वेक्सिन का पहला डोज़ लगाया जा रहा था. और आखिर में अब 18 से 44 उम्र के लोग है उन्हें भी वेक्सिन लगाई जा रही है.

अब हर वो व्यक्ति जो 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के है वो अपने आप को covid-19 vaccine के लिए पंजीकृत कर सकते है. कोरोना वैक्सीन के पंजीकरण के लिए आपको कुछ खास दस्तावेज नहीं चाहिए, कुछ आसान सी चीजे चाहिए होगी जो आजकल हर किसी के पास आसानी से मिल जाती है.  इसके लिए आपको दो चीजे चाहिए होगी. पहली, आपका मोबाइल नंबर जिस पर आपको एक OTP आएगा और दूसरा चाहिए होगा एक फोटो आई डी दस्तावेज. फोटो ID दस्तावेज में कुछ भी हो सकता है, कुछ अहम दस्तावेज हमारे द्वारा नीचे बताए गए हैं इनमें से कोई भी स्वीकार्य होगा.

how-to-download-vaccine-certificate-in-hindi

covid-19 वैक्सीन पंजीकरण के लिए जरुरी डोक्युमेंट

  • PAN Card
  • आधार कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट
  • बैंक पासबुक
  • परिचय पत्र (Voter ID)

आप covid-19 Vaccine के लिए कई तरीको से रजिस्ट्रेशन करा सकते हो. एक जिसमे आप सीधा cowin वेबसाइट पर जाकर पजीकरण कर वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक कर सकते है.दूसरा आप Umang App download  करके भी, वहां से पंजीकरण कर सकते है  और तीसरा तरीका है आरोग्य सेतु App, इस एप्लीकेशन से भी आप कोरोना वैक्सीन के लिए स्लॉट बुक कर सकते है. इन तीनो की लिंक हमने निचे दी है.

दोस्तों चलिए अब हम बेहद ही जरूरी बात की ओर रुख करते हैं, मान लीजिये आपने अपना रजिस्ट्रेशन भी कर लिया और अपना वैक्सीन का पहला डोज़ भी लगवा लिया. जब आपको पहला डोज़ लग जाता है, उसके बाद आपको भारत सरकार की और से एक प्रोफेशनल सर्टिफिकेट मिलता है और जब आपको वैक्सीन के दोनों डोज़  लग जाते है तब आपको एक अंतिम सर्टिफिकेट मिलता है. कहीं-कहीं ये सर्टिफिकेट आपको हाथो –हाथ मिल जाता है पर कहीं पर आपको ये खुद डाउनलोड करना होता है, तो इसे डाउनलोड करने के लिए क्या करना होता है. चलिए ये जानते है, कैसे Vaccine Certificate Download करना है, और आगे जो भी डिटेल चाहिए.

इसे भी पढ़े: कोरोना का टीका लगाने से पहले व बाद किन बातों का ध्यान रखें

वैक्सीन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें (How to Download Vaccine Certificate)

  1. सबसे पहले आपको अपने लैपटॉप या मोबाइल में अपने इन्टरनेट ब्राउज़र में जाना होगा www.cowin.gov.in पर.
  2. उसके बाद इस वेबसाइट पर आपको निचे दिखाए चित्र जैसा एक ऑरेंज रंग का बॉक्स मिलेगा, जिस पर लिखा होगा Register/Sign in Yourself , इस पर क्लिक कीजिये.
  3. उसके बाद आपको अगले पेज पर डालना होगा अपना मोबाइल नंबर, यहाँ पर आपको वो फ़ोन नंबर डालना है जो आपने वैक्सीनेशन के लिए पंजीकरण करते वक्त इस्तेमाल किया था, नंबर डालकर Get OTP वाले नील बटन पर क्लिक करें. (निचे चित्र में देख सकते है )
  4. इसके बाद आपके उस नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको अगले पेज पर डालना होगा, साईं OTP डालने के बाद Verify वाले नील बटन पर क्लिक करना होगा.
  5. जेसे ही आप ओटीपी डालेंगे, आप अपने Covid प्रोफाइल पेज पर आ जाएँगे, जहाँ आपको आपकी कुछ जानकारियाँ नजर आएंगी.
  6. Account Detail वाले डिपार्टमेंट में आपको Dose 1 और Dose 2 दिखाई देगा, उन दोनों के साइड में आपको certificate का बटन भी देखने को मिलेगा. यदि आपको सिर्फ एक ही डोज़ लगा है तो आपको Dose 1 के पास में वो बटन मिलेगा पर यदि आपको वैक्सीन का दूसरा डोज़ भी लग चूका है तो, Dose 2 के बगल में जो बटन मिलेगा जो आपको एक अंतिम सर्टिफिकेट प्रदान करेगा.
  7. जैसे ही जब आप Certificate वाले बटन पर क्लिक करेंगे, आपको आपना सर्टिफिकेट एक पीडीऍफ़ (pdf) स्वरूप में दिखेगा, जिसे आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल में सेव कर सकते है.

इसके आलावा आप आरोग्य सेतु app से भी अपना Vaccination Certificate Download कर सकते है.

  1. इसके लिए आपको अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु app को खोलना होगा और उसमे सामने Vaccination पर क्लीक करना होगा.
  2. उसके बाद आपको फिर वही फ़ोन नंबर डालना होगा जो वैक्सीनेशन पंजीकरण के लिए इस्तेमाल किया था, उसके बाद Proceed and verify  पर क्लिक करना होगा.
  3. इसके बाद आपको एक उस नंबर पर OTP मिलेगा, उसे वहा डालकर Proceed and verify   पर क्लिक करना होगा.
  4. उसके बाद आप चित्र में दिखाए सर्टिफिकेट आइकॉन पर क्लिक करके अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते है.

इसे भी पढ़े : कोरोना महामारी के कारण कॉलेज की फीस माफ करने हेतु प्रार्थना पत्र

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी