होली की रात करें ये 5 चमत्कारिक उपाय, मिलेगा जीवन में यश

0
166
holi-ki-raat-kare-ye-upaye
Holi Ki Raat Kare Ye Upaye

महाशिवरात्रि के बाद सनातन धर्म में सबसे बड़ा पर्व रंगों का त्योहार होली है. जिसका हर आयुवर्ग के लोग बड़ी ही बेसब्री से इंतजार करता है. हिन्दू धर्म में भी होली का खास महत्व होता है. हिन्दू पंचांग के अनुसार होली फाल्गुन माह की पूर्णिमा को मनाई जाती है. होलिका दहन के अगले दिन होली का त्योहार मनाया जाता है. इस बार होलिका दहन 28 और होली 29 मार्च, सोमवार के दिन (Holi 2021) मनाई जाएगी. 22 मार्च से होलाष्टक लग जाएगा. होलाष्टक के दौरान किसी भी तरह का शुभ कार्य नहीं किया जाता है. Holi Ki Raat Kare Ye Upaye

रंगों का पर्व होली ही ऐसा त्योहार है जिस दिन दुश्मन को भी गले लगाकर रंग लगाया जा सकता है. होली का पर्व (Holi Ka Tyohar) उल्लास का प्रतिक है. यह विभिन्न रंगों को जोड़ता हैं और आपसी भाई चारे की भावना को दर्शाता हैं. हिंदू धर्म में सभी को इस त्यौहार का पूरे साल इंतजार रहता हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं जहां यह त्यौहार रंगों से खुशियां बिखेरता हैं उसी तरह आपकी सभी परेशानियों का भी नाश करता हैं. जी हां, ज्योतिष में होली पर किए जाने वाले कुछ ऐसे उपाय (Holi Ke Upay) बताए गए हैं जो आपके जीवन की तमाम परेशानियों का नाश करते हैं और खुशियां लेकर आते हैं. रंगों की तरह आपका जीवन भी रंगीन कर देते हैं.

ये भी पढ़िये –कब है जानकी जयंती, जानें व्रत विधि, मुहूर्त, महत्व और कथा

हिन्दू धर्म के अनुसार यह पर्व 2 दिनों तक मनाया जाता है.पहले दिन होलिकादहन (Holika Dahan) किया जाता है और दूसरे दिन रंग वाली होली/धुलेंडी (Holi Dhulandi) खेली जाती है.

होलिका दहन वाले रोज लकड़ियों के एक बड़े से ढेर का महिलाएं पूजन करती है. परिवार की सुख समृद्धि के लिए सुहागिनें होलिका की परिक्रमा करती है. वहीं होली वाले दिन रंगों, अबीर और गुलाल से होली खेली जाती है. आइए जानें होली की रात को किए जाने वाले कुछ ज्योतिष उपाय (Holi Ke Totke)

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार फाल्गुन मास की पूर्णिमा यानी की होली के दिन किए गए उपाय बहुत ही जल्दी शुभ फल प्रदान करते हैं। आज हम आपको होली पर किए जाने वाले कुछ साधारण उपाय बता रहे हैं। ये उपाय इस प्रकार हैं-

धन की कमी से बचने का उपाय :

यदि आपके परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं हैं तो होली की रात चंद्रमा के निकलने के बाद घर की छत पर या खुली जगह, जहां से चांद नजर आए, वहां खड़े हो जाएं. जिसके बाद चांद का स्मरण करते हुए चांदी की प्लेट में सूखे छुहारे तथा कुछ मखाने रखकर शुद्ध घी के दीपक के साथ धूप एवं अगरबत्ती अर्पित करें. जिसके बाद दूध से चंद्रमा को अर्घ्य दें. अर्घ्य के बाद सफेद मिठाई तथा केसर मिश्रित साबूदाने की खीर चंद्रमा को चढ़ाएं. दोनों हाथों को जोड़कर श्रद्धा के भाव से चंद्रमा से समृद्धि प्रदान करने का निवेदन करें. अंत में प्रसाद और मखानों को बच्चों में बांट दें.यह उपाय प्रत्येक पूर्णिमा की रात चंद्रमा को दूध का अर्घ्य देकर करें. निश्चित रुप से कुछ ही दिनों के भीतर आपके परिवार में खुशहाली आएगी. घर में लक्ष्मी का आगमन होगा. दोस्तों आप महसूस करेंगे कि आर्थिक संकट दूर होकर समृद्धि निरंतर बढ़ रही है.

holi-ki-raat-kare-ye-upaye
Holi Ki Raat Kare Ye Upaye

ये भी पढ़िये : होलिका दहन कथा, पूजा-विधि, शुभ मुहूर्त और उपाय

ग्रहों की शांति के लिए उपाय :

होली दहन की रात्रि में उत्तर दिशा में बाजोट (पटिया) पर सफेद वस्त्र बिछाकर उस पर मूंग, चने की दाल, चावल, गेहूं, मसूर, काले उड़द एवं तिल की ढेरी बनाएं. जिसके बाद नवग्रह यंत्र स्थापित करें. यंत्र पर केसर का तिलक करें, घी का दीपक लगाएं एवं हमारे द्वारा नीचे बताएं गए मंत्र का सच्चे मन से जाप करें. संभव हो सके तो मंत्र का जाप स्फटिक की माला से करें. जाप पूर्ण होने के बाद यंत्र को पूजा के स्थान पर स्थापित करें, ग्रह अनुकूल होने लगेंगे.

मंत्र- ब्रह्मा मुरारी त्रिपुरान्तकारी भानु शशि भूमि-सुतो बुधश्च।
गुरुश्च शुक्र शनि राहु केतव: सर्वे ग्रहा शांति करा भवंतु।।

holi-ki-raat-kare-ye-upaye
Holi Ki Raat Kare Ye Upaye

व्यापार में सफलता पाने का उपाय :

यदि आपकों लंबे समय से व्यापार में असफलता हाथ लग रही है तो आप एकाक्षी नारियल को लाल कपड़े में गेहूं के आसन पर स्थापित करें और सिन्दूर का तिलक करें. जिसके बाद मूंगे की माला से हमारे द्वारा नीचे बताएं गए मंत्र का जाप करें. 21 माला जाप होने पर इस पोटली को दुकान में ऐसे स्थान पर टांग दें, जहां ग्राहकों की नजर इस पर पड़ती रहे. इससे व्यापार में सफलता मिलने के योग बन सकते हैं.

मंत्र- ॐ श्रीं श्रीं श्रीं परम सिद्धि व्यापार वृद्धि नम:।

शीघ्र विवाह के लिए उपाय :

दोस्तों होली वाले रोज आप सुबह एक साबुत पान पर साबुत सुपारी एवं हल्दी की गांठ शिवलिंग पर चढ़ाएं तथा पीछे पलटे बगैर अपने घर आ जाएं. यही उपाय अगले दिन यानी धुलेंडी वाले दिन भी करें. जल्दी ही आपके विवाह के योग बन सकते हैं.

ये भी पढ़िये –Holi 2021 Dhruv Yog: होली पर इस साल बनने जा रहा है ध्रुव योग

रोग नाश के लिए उपाय :

अगर आप लंबे समय से शारीरिक बीमारी से ग्रस्त हैं, तो आप होली की रात को खास उपाय करने से आपकी बीमारी दूर हो सकती है. इसके लिए होली की रात आप नीचे लिखे मंत्र का जाप तुलसी की माला से करें. निश्चित रुप से जल्द ही आपकों शारीरिक रोगों से निजात मिलेगी.

मंत्र- ॐ नमो भगवते रुद्राय मृतार्क मध्ये संस्थिताय मम शरीरं अमृतं कुरु कुरु स्वाहा।

होली के सरल टोटके :

होली के दिन लोग कई भिन्न-भिन्न प्रकार के टोटकों का उपयोग करते हैं, लेकिन गलती हो जाने पर वह टोटका मनचाहा फल नहीं दे पाता. इसके लिए पंडित दिनेश शर्मा का कहना है कि कुछ बेहद साधारण लेकिन अचूक उपाय हैं जो आप सरलतापूर्वक कर सकते हैं और इन्हें करने के लिए आपको कोई विशेष प्रयास भी नहीं करने होंगे.

holi-ki-raat-kare-ye-upaye
Holi Ki Raat Kare Ye Upaye
  • मनचाहे वरदान के लिए होली के दिन हनुमान जी को पांच लाल पुष्प चढ़ाएं, आपकी सारी मनोकामना शीघ्र पूरी होगी.
  • होली की सुबह बेलपत्र पर सफेद चंदन की बिंदी लगाकर अपनी मनोकामना बोलते हुए शिवलिंग पर सच्चे मन से चढ़ाए. वहीं घर के समीप मौजूद शिवालय में जाकर भगवान शिव को पंचमेवा की खीर चढ़ाएं, जल्द ही मनोकामना पूरी होगी.
  • मनचाही नौकरी पाना हो तो होली की रात बारह बजे से पहले एक दाग रहित बड़ा नींबू लेकर चौराहे पर जाएं और उसकी चार फांक कर चारों कोनों में फेंक दें. जिसके बाद घर लौट आए, दोस्तों ध्यान रहे कि, घर लौटते समय दोबारा पीछे मुड़कर न देखें. यह उपाय श्रद्धापूर्वक करें, सफल होने के बाद शीघ्र ही आपकों रोजगार प्राप्त होगा.
  • व्यापार में लाभ के लिए होली के दिन गुलाल के एक खुले पैकेट में एक मोती शंख और चांदी का एक सिक्का रखकर उसे नए लाल कपड़े में लाल मौली से बांधकर तिजोरी में रखें, व्यवसाय में लाभ होगा.
  • होली के दिन एक एकाक्षी नारियल की पूजा करके लाल कपड़े में लपेट कर दुकान में या व्यापार स्थल पर स्थापित करें. संभव हो सके तो स्फटिक का शुद्ध श्रीयंत्र रखें. उपाय सच्चे मन से करें, लाभ में दिन दूगनी रात चौगुनी वृद्धि होगी.