Newsहिंदी लोक

विंडोज रजिस्ट्री क्या है – What is Windows Registry in Hindi

विंडोज रजिस्ट्री क्या है – What is Windows Registry in Hindi

दोस्तों क्या आप जानते हैं की ये विंडोज रजिस्ट्री क्या है? आप सभी लोग Computer का इस्तेमाल करते है तो आपके Computer में विंडोज जरुर इनस्टॉल होगा. ऐसे में आपने Registry का के बारे में जरुर सुना होगा. रजिस्ट्री विंडोज का एक बेहद ही महत्वपूर्ण हिस्सा है. हमारे Computer में इनस्टॉल होने वाले सभी प्रोग्राम और Software रजिस्ट्री पर ही निर्भर करते हैं और इन Software और Program का कुछ हिस्सा रजिस्ट्री में ही लोड होता है.

लेकिन आपने अब तक केवल विंडोज रजिस्ट्री के बारे में सुना है, आपको यह पता नहीं होगा कि, आखिर विंडोज रजिस्ट्री क्या है, यह कैसे कार्य करती है, इसकी आवश्यकता क्यों पड़ती है, रजिस्ट्री क्लीनिंग की क्यों जरुरी है? इन सब आवश्यक बातों के बारे में हम आज की इस पोस्ट में जानेंगे. इस पोस्ट को पढ़ने के बाद आप विंडोज रजिस्ट्री के बारे में सब कुछ अच्छे से जान जायेंगे. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं की आखिर ये Windows Registry क्या होता है?

windows-registry-kya-hai

विंडोज रजिस्ट्री क्या है – What is Windows Registry in Hindi

Windows Registry, जिसे की usually referred किया जाता है just the registry से. यह Microsoft Windows ऑपरेटिंग सिस्टम में कॉन्फ़िगरेशन सेटिंग्स के डेटाबेस का एक संग्रह है.

आपने अपने विंडोज में कई जरुरी Software इनस्टॉल किए होंगे तो आपको इस बात के बारे में जानकारी होगी ही कि हर Software का कुछ जरुरी डाटा होता है जैसे उसका path, location, address, Software की जरुरी सेटिंग्स, Themes, Resources भी होते है, इसके अलावा Software का वर्जन भी होता है.

इन सभी को इनस्टॉल करने के लिए जिस जगह का उपयोग होता है उसे विंडोज रजिस्ट्री कहते है. विंडोज रजिस्ट्री एक तरह का Database होता है जहां Software के सारे डाटा को ट्री के फोर्मेट में रखा जाता है. इसमें एक फोल्डर के अंदर दूसरा फोल्डर होता है और हर फोल्डर के राईट साइड में उसका डाटा होता है.

Software के अलावा विंडोज की जरुरी सेटिंग्स, References, Database आदि भी विंडोज रजिस्ट्री में ही इनस्टॉल होते है. इसके अलावा Operating System और Hardware से संबधित डाटा भी Windows Registry में ही इनस्टॉल होता है. इस तरह आप जान गए होंगे की विंडोज रजिस्ट्री में कितना महत्वपूर्ण डाटा इनस्टॉल रहता है.

सबसे ख़ास बात यह है की विंडोज रजिस्ट्री को हम Read भी कर सकते है और जरूरत पड़ने पर हम उसे Write भी कर सकते है अर्थात उसमे बदलाव भी कर सकते है. रजिस्ट्री विंडोज का मुख्य भाग है जहां सभी तरह के Software, Hardware, Windows Settings आदि कई तरह के Databse install रहते है.

विंडोज रजिस्ट्री कैसे काम करती है?

Windows Registry में Software और प्रोग्राम की सेटिंग्स, विंडोज की डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स, Operating System Configure, Hardware Configure, कण्ट्रोल पैनल सेटिंग्स इत्यादि इनस्टॉल रहती है. हम जब भी कोई Software या प्रोग्राम विंडोज में लोड करते है तो उसका सारा Database विंडोज रजिस्ट्री में चला जाता है. जब भी हम विंडोज में कुछ बदलाव करते है तो विंडोज रजिस्ट्री में भी स्वत: ही सभी प्रकार के बदलाव हो जाता है.

उदाहरण के लिए विंडोज में जब भी कोई Software Install किया जाता है तो रजिस्ट्री में एक Sub Key बन जाती है जिसमे उस Software का location, केशन, Version , इस Software को शुरू करने की तकनीक, कुछ जरुरी settings आदि अपने आप इंस्टाल हो जाती है. आप रजिस्ट्री में जाकर उस सॉफ्टवेयर के बारे में जानकारी पा सकते है.

विंडोज रजिस्ट्री का क्यूँ इस्तमाल किया जाता है?

Windows Registry का इस्तमाल होता है Software programs की information और setting को store करने के लिए, जिसमें hardware devices, user preferences, operating system configurations, इत्यदि मुख्य रूप से शामिल होते हैं.

उदाहरण के लिए, जब आप कोई new program को install करते हैं, तब एक नयी set की instructions और file references automatically ही add हो जाती है registry में, एक specific location में program के लिए, और दुसरे के लिए जो की उनके साथ interact करते हैं, जिससे ये दुसरे चीज़ों को refer कर सके more information के लिए जैसे की कहाँ files कहाँ पर located होते हैं, कोन से options का इस्तमाल करें program में इत्यादि.

विंडोज रजिस्ट्री क्लीनिंग क्यों जरुरी है?

जब आपका Computer धीरे चलने लगे, चलते-चलते हैंग होने लगे, आपका Computer फ्रीज या क्रेश होने लगे तो समझ जाईये आपको Windows की रजिस्ट्री को क्लीन करने की जरूरत है. हमारे विंडोज रजिस्ट्री में पहले से हजारों एंट्रीज़ होती है और आये दिन नई-नई एंट्रीज़ बनती रहती है और जब यह एंट्रीज़ जरूरत से ज्यादा हो जाती है तो उसका असर हमारे PC पर पड़ता है.

विंडोज में सबसे बड़ी परेशानी यह है की हम जब भी अपने कंम्यूटर में कभी कोई Software अनइनस्टॉल करते है तो उस Software से संबधित सारी रजिस्ट्री कभी नहीं निकाली जा सकती है. इस कारण से विंडोज रजिस्ट्री को क्लीन करने की जरूरत पड़ती है. इस काम को आप मैन्युअली नहीं कर सकते है, कहीं कोई गलत रजिस्ट्री क्लीन कर दी तो उसका असर विंडोज की सेटिंग्स पर हो सकता है, इसलिए आप इसके लिए Ccleaner की मदद ले सकते है.

विंडोज रजिस्ट्री को कैसे देखें?

Windows Registry को देखने के लिए सबसे पहले Run में जाए इसके लिए Windows + R दबाएँ. अब Run डायलॉग बॉक्स ओपन होगा उसमे Regedit टाइप करें और इंटर करें. अब आपको विंडोज की सारी रजिस्ट्री दिख जाएगी. इसमें सारा डाटा ट्री फोर्मेट में होता है.

  • HKEY_CLASSES_ROOT: इस Key में कार्य करने के लिए सुचना या एप्लीकेशन संबधित जानकारी होती है.
  • HKEY_CURRENT_USER: इसमें वर्तमान यूजर की सारी सेटिंग्स होती है.
  • HKEY_LOCAL_MACHINE: इसमें Computer की महत्वपूर्ण जानकारी होती है, जिसमे उसके Software और Hardware शामिल है.
  • HKEY_USERS: इसमें वर्तमान सभी एक्टिव यूजर की सुचना होती है.
  • HKEY_CURENT_CONFIG: इसमें स्थानीय Computer प्रणाली के मौजूदा Hardware की जानकारी होती है.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी