Education

50+Fun Facts in Hindi | मजेदार एवं रोचक तथ्य | Amazing, Interesting & Fun Facts in Hindi

Fun Facts in Hindi – मनुष्य तकनीक की जड़ तक पहुंच चुका है। धीरे-धीरे सभी कार्यों में रोबोट सांइस की मदद ली जा रही है। मनुष्य भले धरती के अंतिम छोर को तलाश लेकिन कई ऐसे अनछुए पहलु हैं, जिनका पता लगाने में वैज्ञानिक अक्षम है। क्योंकि दुनिया में कई ऐसे अनसुलझे किस्से है। जिनका उत्तर तलाश कर पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है। प्रतिदिन नासा के वैज्ञानिक ब्रह्माण के रहस्यों को खोजने में अपने दिमागी की शक्तियों का उपयोग करते है, तब जाकर उन्हें ब्रह्माण के धूल बराबर रहस्य के बारे में पता लग पाता है।

बहरहाल अब आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्योंकि हम आपको आज के इस ब्लॉग में दुनिया भर के कई ऐसे भौंच्चके करने वाले फन फैक्ट्स इन हिंदी (Fun Facts in Hindi) में रोचक तथ्य बताने वाले हैं जो शायद ही कोई ब्लॉगर गूगल पर बताएगा।

Fun Facts in Hindi – मजेदार एवं रोचक तथ्य

1. बताते चलें कि, अमेरिका का रहने वाला रॉबर्ट वाडलो इतिहास का सबसे लंबा आदमी था। इसकी हाईट 8 फीट 11 इंच थी।

2. मित्रों क्या आपको पता हैं, जैम और जेली में बस इतना फर्क होता की जैम फलों के मिक्स करके बनाया जाता है और जेली फ्रूट के जूस से बनता है।

3. आपको सुनकर आपके कानों पर यकिन नहीं होगा लेकिन जुपिटर, सैटर्न, यूरेनस और नेपच्यून पर कोई भी इंसान कदम नहीं रख सकता। क्योंकि गैस से बने होने के कारण इनकी ठोस जमीन नहीं होती।

4. हैरान करने वाले बात है कि, 23 लोगों का एक ग्रुप इकट्ठा किया जाए तो 50% चांस हैं कि इनमे से दो लोगों का जन्मदिन एक ही दिन में आएगा।

5. बहुत ही कम लोग जानते हैं कि, पूरी दुनिया में हर साल 16 मिलियन तूफ़ान आते हैं।

6. क्या आपको पता है, सबसे उम्रदराज औरत जीन लुईस कैलमेंट नाम की एक फ्रांस की महिला थी। जिनकी मौत 1997 में हुई थी और जब ये 122 साल की थी।

7. आपको जानकर हैरानी होगी कि, इंग्लैड़ की राजकुमारी डायना और राजकुमार के प्रिंस चार्ल्स की शादी को 750 मिलियन लोगों ने देखा था लेकिन इनकी अंतिम संस्कार को 2.5 अरब लोगों ने देखा था।

8. पृथ्वी की सबसे बड़ी क्रिएचर कहे जाने वाली ब्लू व्हेल का दिल 400 पाउंड का होता है। यह बात आपको पहले नहीं पता होगी।

9.  दोस्तों बताते चलें कि,अब तक का सबसे बड़ा पिज्जा इटली के रोम में साल 2012 में बनाया गया था। इस पिज्जा का नाम रोमन एंपेरर “Ottavia” के नाम पर रखा गया था।

10. मित्रों यदि आप दुबई जाने का सपना रखते है तो आपको बता दूं कि, दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग दुबई की बुर्ज खलीफा है जिसकी हाईट 2,700 फीट है।

11. यह फन फैक्ट सुनकर आप सोचने पर मजबूर हो जाएंगे, आर्मस्ट्रांग द्वारा चांद पर छोड़ा गया पैर का निशान चांद पर वैसे ही कई मिलियन सालों तक रहेगा।

12. इंसान 60 मील प्रति घंटे की स्पीड से खांसता है और छींक 100 मील प्रति घंटे से भी तेज मारता है। अब खांसते समय ध्यान रखना।

13. एक घोंघा सबसे ज्यादा सोने वाला जीव है। इनकी सोने की क्षमता 3 सालों तक होती है। मैं दावे के साथ कह सकता हूं यह आपको पता नहीं था।

14. मादा Hippopotamus का दूध हल्का गुलाबी होता है।

15. दोस्तों बता दूं कि, शांति का नोबेल पुरस्कार दुनिया के विख्यात पुरस्कार में गिना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस अवॉर्ड का नाम जिस इंसान के नाम पर रखा गया था उसने खुद एक डायनामाइट का आविष्कार कर डाला था।

Amazing Facts in Hindi

16. साइंटिस्ट ने अपने एक्सपेरिमेंट में पता लगाया है कि दुनिया के सभी बच्चे नीली आंखों के साथ पैदा होते हैं।

17. अमेरिका के वाशिंगटन डीसी में स्थित व्हाइट हाउस इतना बड़ा है की इसमें 132 कमरे हैं और 35 विशाल बाथरूम है।

18. क्या आप जानते हैं कि दुनिया में बाकी जगहों के अपेक्षा फ्रांस में सबसे ज्यादा लोग घूमने आते हैं।

19. हमने किताबों में पढ़ा है कि दुनिया में जितने भूकंप आते हैं उनसे कहीं ज्यादा जापान अकेले भूकंप को झेलता है। लेकिन हकीकत में इंडोनेशिया में सबसे ज्यादा भूकंप आते हैं।

20. दुनिया की सबसे छोटा देश होने का रिकॉर्ड वेटिकन सिटी के पास है। यह छोटा देश सिर्फ़ 0.2 स्क्वेयर माइल्स तक फैला है।

Also read –

21. स्वीडन को आइलैंड वाला देश कहते हैं, क्योंकि स्वीडन में अकेले ही 267,570 से भी अधिक आईलैंड है।

22.  दोस्तों क्या आपको पहले से पता था क्या, कि हमारा दिमाग अपने काम को करने के लिए हमारे शरीर का 20% आक्सीजन अकेले ही इस्तेमाल करता है।

23. एक इंसान अपनी पूरी जिंदगी में ट्रैफिक लाइट पर इंतजार करके 2 हफ्ते से ज्यादा अपना किमती समय नष्ट कर देता है।

24. यह सुनकर आपकी हंसी रुक जाए तो कहिएगा, क्या आप जानते हैं कि एक एवरेज इंसान दिन में 14 बार से भी ज्यादा पाद मारता है। यह तो शायद ही पता होगा।

25. दुनिया इजिप्ट को पिरामिड वाला देश मानता है लेकिन असल में सूडान में Egypt से भी ज्यादा पिरामिड है। हैं ना रोचक तथ्य।

26. मानव जींस में जो छोटी सी पॉकेट दी जाती है क्या आप जानते हैं कि वो असल में बहुत पहले डिजाइन की गई थी जो सिर्फ़ पॉकेट वॉच रखने के लिए होती थी।

27. दुनिया की सबसे पहली कार्टून फिल्म अर्जेंटीना में बनाई गई थी।

28. बता दूं कि, हमारे पृथ्वी के कोर में इतना सोना मौजूद है कि उससे हमारी पूरी पृथ्वी 1 फिट तक कवर हो सकती है।

29. ग्रेट वॉल ऑफ चाइना को स्पेस से देखने की बात एक झूठ है इसे सिर्फ आप एक खास तरह के टेलीस्कोप्स से ही देख सकते हैं। अब समझे चाइना की चाल।

30. मधुमक्खियों द्वारा बनाया गया शहद कभी खराब नहीं होता इसका पता तब चला जब Archaeologists को 3000 साल पुराना शहद से भरा एक घड़ा मिला जो बिल्कुल खराब नहीं हुआ था।

fun-facts-in-hindi
Fun Facts in Hindi

Interesting Facts in Hindi

31. अंग्रेजों और जांजीबार के बीच लड़े गए युद्ध को सबसे छोटा युद्ध कहा जाता है ये 1896 में सिर्फ 38 मिनट तक लड़ा गया था।

32. हमारी पृथ्वी पर पेड़ों की कैपेसिटी इतनी है कि हमारे गैलेक्सी के तारे भी इसका मुकाबला नहीं कर सकते।

33. फ्लैमिंगो के ग्रुप को “flamboyance” कहते हैं।

34. 5000 साल पुरानी बीयर की रेसिपी को सबसे पुरानी रेसिपी कहा जाता है। यह Sumeria में रहने वाले लोगो की एक ट्रेडिशनल ड्रिंक हुआ करती थी। जो फिलहाल चलन से बाहर हैं।

35. यह फैक्ट पढ़क आपको अपनी आंखों पर यकिन नहीं होगा लेकिन ये सच है की पृथ्वी पर मौजूद सभी चीटियों का वजन दुनिया में मौजूद सभी इंसानों के बराबर है।

36. सूर्य की ऊष्मा के कारण एफिल टावर हर साल 6 इंच तक बढ़ जाता है क्योंकि गर्मी के वजह से आयरन के पार्टिकल्स फैल जाते हैं जिस वजह से यह कुछ इंच बड़ा हो जाता है

37. प्री-मानसून में हुई बारिश से जो मिट्टी से खुशबू आती है उसे Petrichor कहा जाता है।

38. 1982 में ओमान की सल्तनत और ग्रेनाडा की सल्तनत इन दो राज्यों के बीच की लड़ाई को सबसे छोटी लड़ाई कहा जाता है। जो मुश्किल से 10 मिनट बाद ही समाप्त हो गई थी।

39. दोस्तों क्या आप जानते हैं कि पृथ्वी का एक ऐसा क्रिएचर भी है जो अब तक सबसे लंबे समय तक जिंदा रहा था इसका नाम quahog clam है जो आइसलैंड में पाया जाता है।

40. एक ऑक्टोपस के शरीर में 3 दिल होते हैं। यह पढ़कर हैरान हो गए ना आप।

41. स्पेगेटी जिसे कुछ लोग नूडल्स कहते हैं क्या आपको पता है कि यदि इसके एक नूडल को अलग कर दिया जाए तो यह स्पेगेटी नहीं रहेगा बल्की इसका एक नया नाम होगा जिसे “spaghetto” कहा जाएगा।

42. एक रिसर्च यानी की शोध में साबित हुआ है कि इंसानों की तरह गायों के भी अपने दोस्त होते हैं जिन्हें अलग करने पर वो भी इंसानों की तरह स्ट्रेस महसूस करते हैं।

43. इस फैक्ट पर यकिन नहीं करोगे लेकिन जब घोड़े का ग्रुप सोता है तो उसमें से एक घोड़ा सबकी रखवाली करता है। और इसके सोने के बाद कोई दूसरा घोड़ा इसकी जिम्मेदारी ले लेता है।

44. दुनिया का सबसे पुराना म्यूजिक इंस्ट्रूमेंट गिद्ध के पंख की हड्डी से बनी एक बांसुरी है जिसे 40,000 साल पहले बनाया गया था। आपके पास कुछ अपडेट हो तो हमें कमेंट कर जरूर बताएं।

45. हमारे शरीर में मौजूद खून की नसें इतनी लंबी है कि यदि इसे स्ट्रेच किया जाए तो यह पृथ्वी के दो बार चक्कर लगा देगी।

46. ऑस्ट्रेलिया में मौजूद ग्रेट बैरियर रीफ दुनिया का सबसे बड़ा लिविंग स्ट्रक्चर है जो स्पेस से भी दिखाई देता है।

हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य

47. दोस्तों आपको पता है- Rafflesia arnoldii जिसे दुनिया का सबसे बड़ा फूल बताया जाता है असल में ये एक परसाइट है। जो 10 किलो तक वजनी होता है।

48. एक बिजली को कभी underestimate नहीं करना चाहिए क्योंकि ये 100-watt के बल्ब को 3 महीने से भी ज्यादा समय तक जला सकती है।

49. साफ शब्दों में लाइट की स्पीड समझाई जाए तो इसकी स्पीड 299,792,458 मीटर प्रति सेकंड होगी।

50. एक चिकन का सबसे लम्बे समय तक उड़ने का रिकार्ड 13 सेकंड है।

51. आपने सुना होगा कि अंतरिक्ष यात्री अंतरिक्ष में रो नहीं सकते, ऐसा इसलिए हैं क्योंकि आसूं निकलने के लिए गुरुत्वाकर्षण की ज़रूरत होती है जो वहां होती ही नहीं है।

52. अब तक का खोजा गया सौर मंडल का सबसे बड़ा ज्वालामुखी मार्स पर मोजूद Olympus Mons है जो माउंट एवरेस्ट से तीन गुना ज्यादा बड़ा है।

53. दुनिया का सबसे बड़ा हीरा, Cullinan यानि की कोहिनूर था जो तराशने से पहले 3,106 कैरेट का था।

54. नेपाल में जन्मे Chandra Bahadur Dangi इतिहास के सबसे छोटे इन्सान थे। जिनकी हाइट सिर्फ 21.5 इंच थी। लेकिन 2015 में 75 साल की उम्र में इनकी मौत हो गई।

55. इंग्लिश भाषा का सबसे लंबा शब्द pneumonoultramicroscopicsilicovolcanoconiosis है। जो एक तरह की फेफड़े से संबंधित बीमारी है।

56. ब्लू व्हेल का दिल वाकई में बड़ा होता है लेकिन इतना बड़ा ये आपने सोचा नहीं होगा। इसके दिल के नशों में एक इंसान आराम से रेंग सकता है।

57. आसमान में मंडरा रहे बादल 5 लाख किलो के हो सकते हैं।

58. Chile का मशहूर Atacama रेगिस्तान दुनिया की सबसे सुखी जगह है क्योंकि यहां मोजूद कई जगह ऐसी हैं जहां पिछले 500 सालों से बारिश नहीं हुई है।

59. भारत के राजस्थान में दुनिया के सबसे पुराने पेड़ को खोज हुई है। ये पेड़ 9,550 साल से भी पुराना है।

60. जापान को वेंडिंग मशीनों का देश यूं ही नहीं कहा जाता यहां हर 40 लोगों पर एक वेंडिंग मशीन है।

61. विश्व की सबसे पहली मूवी जिसमें टॉयलेट फ्लश करने का सीन दिखाया गया था वह मूवी Psycho थी।

62. हाल ही में रिसर्च में सामने आया है कि इंसान का नाक 1 ट्रिलियन से भी ज्यादा बदबूदार चीजों को सूंघ सकता है।

Conclusion

तो दोस्तो हमे पूरा विश्वास है कि, हमने जो आपको मजेदार एवं रोचक तथ्य (Fun Facts in Hindi) बताई है, आशा है आपको Interesting Facts In Hindi पोस्ट पसंद आई होगी, यदि हां तो इसे परिवार के साथ और सोशल मीडिया पर अपने Friends के साथ शेयर (Share) जरूर करें। ताकी वो भी रोचक तथ्य (interesting facts) जान पाए।

यदि आपका इस Fun Facts About In Hindi आर्टिकल से संबंधित कुछ सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं। आपके कमेंट का जवाब देने में हमें बेहद ही खुशी होगी।

CCF Full Form in Hindi Full Form of ICU in Hindi
Kiss करने से क्या होता हैहिंदी लोक में खोजें हिंदी की दुनिया
RT-PCR Test Full Form ENO पीने के फायदे और नुकसान
 LIC FULL FORM IN HINDI  NGO FULL FORM IN HINDI 
FIR का फुल फॉर्म क्या है?KYC Full Form In Hindi 
  CID का फुल फार्म क्या है ?  LLB Full Form in Hindi 
AD Full Form in Hindiजिगोलो क्या होता हैं – Gigolo

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status