Bihar NewsNews

बिहार में अब घर बैठे मंगा सकेंगे किसी भी गांव-कस्बे का नक्शा

बिहार में अब घर बैठे मंगा सकेंगे किसी भी गांव-कस्बे का नक्शा । Bihar News Online Village Map Service Bihar

पटना. बिहार राज्य के नागरिकों के लिए खुश खबर है. अब किसी भी गाँवकस्बों और मौजों का मैप पाना बेहद आसान हो जायेगाइसके लिए अब आपको ना ही पटना के गुलजारबाग स्थित बिहार सर्वेक्षण कार्यालय के चक्कर काटने नहीं पड़ेंगेऔर न ही नक्शा निकलवाने के लिए दलालों के फेरे में पड़ना पड़ेगा.

अब आप मानचित्र को घर बैठे बड़े ही आराम से ऑनलाइन मांगवाया जा सकेगा. बिहार सरकार पूरी तैयारी कर चुकी है और यह सुबिधा आम लोगों को साल 2021 जुलाई में ही मिलनी शुरू होल जाएगीखास बात तो यह है कि ऐसी सर्विस देने वाला अपना बिहारदेश का पहला राज्य बन जाएगा.

मालूम हो कि, गांव-कस्बे का मौजे इत्यादि का नक्शा जारी करने सम्बन्धी काम राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्रालय के अन्दर आता हैइसलिए राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री रामसूरत कुमार ने ऑनलाइन मैप मंगाने की सुविधा को शीघ्र शुरू करने का निर्देश विभाग के भू अभिलेख और परिमाप निदेशक जय सिंह को दिया है.

इस सुविधा के बारे में भू अभिलेख निदेशक ने बताया है कि राज्य में राजस्व मानचित्रों की डोर स्टेप डिलीवरी जुलाई 2021 से ही शुरू हो जाएगीइसके लिए डाक विभाग और बैंक के साथ बिहार सर्वेक्षण कार्यालय द्वारा एक MOU साइन हो चूका है.

bihar-news-online-village-map-service-bihar
सांकेतिक तस्वीर

सिक्युरिटी ऑडिट भी कर ली गयी है. MOU के मुताबिक सभी प्रमुख बैंक इस सुविधा से जुड़े हुए हैं और इस सेवा का लाभ लेने के लिए बैंक अलग से कोइ चार्ज नहीं करेगाजब आप ऑनलाइन मैप मंगाएंगे तो यह स्पीड पोस्ट के जरिये आप तक पहुंचेगास्पीड पोस्ट सेवा के लिए डाक विभाग द्वारा पांच लाख बारकोड का आवंटन गुलजारबाग स्थित बिहार सर्वेक्षण कार्यालय को कर दिया गया हैआप तक ये मैप सुरक्षित पहुंच सकेइसके लिए इन्हें कंटेनर में रखकर उपलब्ध कराया जाएगा ताकि नक्शा मुड़ या फट न जायेसाथ ही हर कंटेनर पर बार कोड जेनेरेटेड स्टीकर भी लगा रहेगा.

बता दे कि एक कंटेनर या डब्बा का दाम 35 रुपया है इसमें पांच नक़्शे एक बार में आ सकते हैंलेकिन आपको कंटेनर के भार के हिसाब से चार्ज देने होंगेअगर कंटेनर सहित तीन नक्शा मंगवाते हैं तो आपको सौ रूपये लगेंगे और तीन से ज्यादा नक़्शे यानि चार या पांच नक़्शे मंगाने पर आपको 150 रूपये चार्ज लगेंगेबिहार सर्वेक्षण कार्यालय ने कंटेनरों की खात्रीदारी भी कर ली है

नक्शे की ऑनलाइन डिलीवरी के लिए सबसे पहले आपको भूअभिलेख और परिमाप निदेशालय की वेबसाइट dlrs.bihar.gov.in पर जाना होगा जहाँ डोर स्टेप डिलिवरी सिस्टम को क्लिक करना होगा। इसके बाद पेज पर आप जिलाराजस्व थाना एवं मौजा सेलेक्ट करने का ऑप्शन आएगा। आप मनचाहा नक्शा पर क्लिक कर सकते हैंजिसके बाद आपको उस गाँव का नक्श एक या अधिक शीट में दिखाई देगा.

bihar-news-online-village-map-service-bihar
सांकेतिक तस्वीर

आप एक बार में अधिकतम पांच शीट को सेलेक्ट कर सकते हैंउसके बाद पेमेंट गेटवे में डेबिट कार्डक्रेडिट कार्ड एवं यूपीआई से भुगतान की सुविधा दी गई हैजिससे आप ऑनलाइन पे कर सकते हैं उसके बाद स्पीड पोस्ट से आप तक मैप पहुँच जायेंगेबताते चले कि वर्तमान में बिहार वासी किसी नक्शा के लिए गुलजारबाग स्थित बिहार सर्वेक्षण कार्यालय पहुंचते हैं। वहीं शाहाबाद क्षेत्र के चार जिलों (भोजपुरबक्सररोहतास और कैमूरको छोड़ कर बिहार के बाकि 34 जिलों के सदर अंचलों में प्लॉटर भी लगाए गए हैं.

उन प्लॉटरों के जरिए बड़े पन्नों पर गांव का नक्शा प्रिंट किया जाता है।लेकिन इन सब में काफी भागदौड़ और लम्बी लाइन्स में खड़ा होना पड़ता हैऐसे में इस कोरोना काल के लिहाज से भी यह सुविधा ऑनलाइन तौर पर मिल जाने पर लोगों को काफी राहत मिलेगी.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status