News

लाहौल-स्पीति – यहां बहन बनती है दूल्हा, शादी करके घर लाती है अपनी भाभी

लाहौल-स्पीति – यहां बहन बनती है दूल्हा, शादी करके घर लाती है अपनी भाभी । Bizarre Wedding Tradition of Lahaul Spiti

Bizarre Wedding Tradition of Lahaul Spiti : हिमाचल प्रदेश अपनी प्राकृतिक सुंदरता के कारण ही नहीं यहां के बेहद ही अनोखे रीति-रिवाज के कारण भी विश्व में प्रसिद्ध है. आज हम आपको हिमाचल के जनजातीय इलाके लाहौल-स्पीति की एक ऐसी बेहद ही अनोखी परंपरा के बारे में बता रहे है जिसमें बहन अपने भाई और भाई अपने भाई के लिए बारात लेकर दुल्हन ब्याह यानी विवाह कर लाता है.

bizarre-wedding-tradition-of-lahaul-hindi

यह पढ़कर एक बार आपकाें आश्चर्य तो जरूर हो रहा होगा, लेकिन यह सच है. यहां अपने भाई की शादी के लिए बहन दूल्हा बन बारात लेकर वधु पक्ष के घर जाती है. साथ विवाह की वह सभी रस्में निभाती है जो दूल्हे द्वारा की जाती हैं. इतना ही नहीं जिन परिवारों में कोई बहन नहीं होती वहां पर घर के बड़े या छोटे भाई के लिए घर में मौजूद भाई उनके स्थान पर दूल्हा बन बारात लेकर जाता है और विवाह कर लाता है. यह सदियों पुरानी अनोखी परंपरा आज भी चलन में हैं.

bizarre-wedding-tradition-of-lahaul-hindi

हमारे देश में यूं तो शादीब्याह की क्षेत्रानुसार अलग-अलग परंपराएं हैं. लेकिन, लाहौल-स्पीति की शादी की यह परंपरा अपने आप में अनोखी और अतरंगी है. लाहौल-स्पीति में जब दूल्हा किसी वजह से अपनी शादी में शामिल नहीं हो पाता तो यहां पर बहनें ही सिर सेहरा सजा दुल्हन ले आती हैं. घाटी में विवाह के दौरान महिलाओं को दूल्हा बनते देखा जा सकता है. भाई की गैर मौजूदगी में बहनें दूल्हे का रूप धरकर बैंडबाजे के साथ अपने घर वधू को लेकर आती हैं. ऐसा इसलिए होता है कि शादी के मुहूर्त पर भाई के घर पर न होने की सूरत में परंपरानुसार बहनें ही पारंपरिक तरीके से दूल्हा बनकर भाभी की विदाई कर लेकर आती हैं.

कई बार तो दूल्हे के छोटे भाई भी दूल्हा बनकर अपनी भाभी को ब्याहने जाते हैं. इतिहासकारों का कहना है कि, यह सदियों पुरानी परंपरा है. लाहौल की बड़ी शादी, कूजी विवाह और छोटी शादी की परंपरा के साथ ही यह परंपरा आज भी कायम है. दूल्हे का भाई और बहन भी दूल्हा बनकर दुल्हन को ले आते हैं.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status