भूल कर भी न करें फैशन से जुड़ी यह गलतियाँ

0
31
avoid-these-common-fashion-mistakes

avoid these common fashion mistakes : वर्तमान समय में क्या पहनना चाहिए यह जानने से कई ज्यादा जरूरी यह जानना है कि हमें क्या नहीं पहनना चाहिए? फैशन ट्रेंड में आए हुए हर कपड़े पर आप जरूर अच्छी लगें यह जरूरी तो नहीं. खासकर जब आप भारतीय परिधान पहनती हैं तब आपको थोड़ा ज्यादा सतर्क होने की आवश्यकता होती है. इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपकों फैशन से जुड़ी कुछ ऐसी गलतियाँ बताने जा रहे है जो हम कई बार जाने-अनजाने में कर बैठते हैं.

avoid-these-common-fashion-mistakes

1. सब कुछ भारी या बहुत ज्यादा कारीगरी वाला पहन लेना

संतुलन,फैशन का सबसे जरूरी हिस्सा है. भारतीय पारंपरिक परिधान की बात की जाए तो आमतौर पर आपको इनमें आसानी से कारीगरी देखने को मिल जाएगी. लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना है कि इस कारीगरी का आप अपने लिए सर्वश्रेष्ठ उपयोग करें. उदाहरण के तौर पर यदि आपकी कुर्ती बहुत ही सुंदर कारीगरी की हुई है तो सलवार और दुपट्टा साधारण ही रहने दें.

2. अपनी कुर्ती के अनुसार सलवार का चयन न करना

कुर्ती के आकार के अनुसार ही आपको अपनी सलवार का चयन करना चाहिए. वैसे तो आजकल आप किसी भी प्रकार की कुर्ती पर कोई भी सलवार पहन सकती हैं. लेकिन यह बहुत हद तक आपकी फैशन की समझ पर निर्भर करता है कि जो चुनाव आपने किया है वह सही है भी या नहीं.

a) लंबी कुर्ती/ सामने से कट वाली लंबी कुर्ती संग पलाज्जो

avoid-these-common-fashion-mistakes

b) अनारकली कुर्ती के साथ चूड़ीदार सलवार, लेगिंग या पैंट स्टाइल सलवार जिसे सिगरेट सलवार भी कहा जाता है.

c) शॉर्ट लेंथ या कम लंबाई वाली कुर्ती

इस के नीचे पटियाला सलवार या साधारण सलवार पहन सकती हैं.

avoid-these-common-fashion-mistakes

d) साधारण कुर्ती/ साइड कट कुर्ती/ घुटने से थोड़ी लंबी कुर्ती

जैसा कि आप नीचे दिये चित्र में देख पाएँगी, घुटने से लंबी कुर्ती के साथ स्टाइलिश पैंट स्टाइल सलवार बेहतर जँचेगी.

avoid-these-common-fashion-mistakes

3. ब्लाउज़ या कुर्ती का बहुत तंग या ढीला होना

चाहे वह आपका ब्लाउज़ हो या फिर कुर्ती,कपड़ों की फिटिंग यदि सही नहीं होगी तो वह बिलकुल भी अच्छे नहीं लगेंगे. कई महिलाएं सोचती हैं कि उनके दुपट्टे या साड़ी के पल्लू से कुर्ती का या ब्लाउज़ का ढीलापन ढक जाता है, लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है.

4. मौसम का ध्यान रखे बिना फ़ैब्रिक का चुनाव करना

माना कि अगर कोई ड्रेस या साड़ी पसंद आ जाए तो फिर उससे हटकर नजर कहीं ओर नहीं जाती है. लेकिन आपको अपने कपड़े के फ़ैब्रिक का चुनाव मौसम को ध्यान में रखकर करना चाहिए. गलत फ़ैब्रिक आपको असहज महसूस कराएगा और फिर आप भले ही बहुत सुंदर साड़ी पहने या फिर सूट पहने आप उसे ज्यादा देर तक नहीं पहन पाएंगी.

5. समय का ध्यान न रखना

समय यहाँ दिन और रात के लिए प्रयोग किया गया है. दिन के वक़्त गहरे रंगों का चुनाव नहीं करना चाहिए बल्कि थोड़े हल्के रंग दिन की रोशनी में बहुत आकर्षक लगते हैं.

इसे भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here