Newsधर्म

Peepal Ped Ki Puja Ke Upay: इन उपायों को करने से पूरी होगी संतान प्राप्ति की इच्छा

Peepal Ped Ki Puja Ke Upay: हिंदू धार्मिक मान्यता के अनुसार पीपल का पेड़ का बहुत धार्मिक दृष्टि से बहुत महत्व रखता है. इस पेड़ को हिंदू धर्म में देव वृक्ष कहा जाता है. लोग पीपल के पेड़ की पूजा करते हैं. साथ ही विशेष अनुष्ठानों में पीपल के पत्तों का उपयोग किया जाता है. सनातन मान्यताओं के अनुसार, पीपल के पेड़ में देवी-देवता का वास होता है इसीलिए इसका उपयोग धार्मिक कार्यों में किया जाता है. प्राचीन किवंदति के अनुसार घर में पीपल का पेड़ (Peepal Ped Ke Upay) लगाना बेहद शुभ होता है.

आज हम आपको पीपल के पेड़ (Peepal Ped Ki Puja) के कुछ उपाय बताने जा रहे है. जिन्हें अपनाने से आपके जीवन की तमाम परेशानियां दूर हो जाएंगी. चलिए पोस्ट के जरिए जानते हैं इन उपायों और पीपल के पेड़ की पूजा के नियमों के बारे में-

peepal-ped-ki-puja-ke-upay-by-doing-these-upay-know-here-the-rules

संतान प्राप्ति के लिए- संतान प्राप्ति की चाह रखने वाली सुहागिन स्त्रियों को पीपल के पेड़ पर लाल धागा बांधना चाहिए. लाल धागे के अलावा आप लाल कपड़े भी बांध सकती हैं. यदि किसी दंपत्ति को संतान प्राप्ति में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो उन्हें पीपल के पत्ते को पानी में 1 घंटे तक रखना है. जिसके बाद उस पत्ते को निकालकर पेड़ के नीचे रख देना है और पानी को पी जाना है. बच्चों के अच्छे स्वास्थ्य तथा भविष्य के लिए पीपल के पेड़ को पानी अवश्य दें. इससे आपको बेहद ही लाभ मिलेगा.

धन लाभ के लिए – पीपल के पेड़ की पूजा करने से माता लक्ष्मी का खास आशीर्वाद प्राप्त होता है. माना जाता है कि माता लक्ष्मी पीपल के पेड़ में वास करती हैं, इसीलिए पीपल के पेड़ की पूजा करने से धन की वर्षा होती है.

पुरानी से पुरानी बीमारी से मिलेगा छुटकारा- यदि आपके घर में कोई भी परिजन बीमारी से परेशान है तो या घर में कोई लंबे समय से बीमार है तो उस व्यक्ति को अपने बाएं हाथ से पीपल के जड़ को छूना है. इसके साथ सोते समय अपने तकिए के नीचे पीपल का एक पत्ता रखना है.

मंगल दोष होगा दूर- आपकी कुंडली में मांगलिक दोष है तो पानी में पीपल के कुछ पत्ते रख दीजिए फिर पत्ते निकालकर इस पानी से स्नान करें. इस उपाय को करने से शादी में आने वाली बाधाएं भी दूर होती हैं.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी