Newsबड़ी खबर

एंटीबॉडी टेस्ट किसे कहते हैं, निर्माण, नॉर्मल रेंज | Antibody Test in Hindi

एंटीबॉडी टेस्ट किसे कहते हैं, परिभाषा, निर्माण, नॉर्मल रेंज, बढ़ाने के उपाय, टेस्ट प्राइस [Antibody Test in Hindi] (Test Price, for Covid, Covid Normal Range, Result Range, Kit, Benefit)

कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने पूरे भारत में तांडव मचा रखा है. दिनों दिन महामारी से संक्रमित लोगों की संख्या में इजाफा हो रहा है. वर्तमान में कोरोना को लेकर कोई व्यवस्थित इलाज नहींं मिल सका है, लेकिन मेडिकल सांइस की मानें तो अब हमारे शरीर में ऐसे ही कुछ प्रोसेस होते है जिससे इस कोरोना मरीज का पता लगा कर उस मरीज के शरीर में विद्यमान सारी बीमारियों का इलाज किया जा सकता है. शरीर के अंदर की बीमारियों को समझने के लिए शरीर की Antibody को समझना जरूरी है.

Antibody टेस्ट क्या है

किसी भी शरीर के खून के सैंपल, एंटीबॉडी टेस्ट बड़ी महत्वपूर्ण और सबसे अहम जानकारी देता है. इस Test से इंसान के शरीर के अन्दर होने वाले प्रोसेस का पता चलता है, इस प्रकार के टेस्ट से पता चलता है की आप किसी वायरस के शिकार हुए है या नहीं. एक सामान्य प्रकार से देखा जाए तो Antibody दरअसल एक प्रकार का प्रोटीन हैं जो शरीर में infection से लड़ने में मदद करता है.

antibody-test-kit-covid-result-hindi

Antibody टेस्ट कैसे होता है

Antibody टेस्ट करने के लिए किसी भी इंसान के शरीर के खून का सैंपल लेकर इसका प्रशिक्षण किया जाता है. असल में Antibody टेस्ट का सैंपल लेने का तरीका RT-PCR से अलग है. जब से कोरोना काल शुरू हुआ है हमने यह तो देखा है कि RT-PCR टेस्ट के लिए सैंपल नाक या गले से लिया जाता है. किन्तु एंटीबॉडी टेस्ट के लिए ब्लड सैंपल की आवश्यकता होती है.

Antibody टेस्ट एवं RT-PCR टेस्ट में अंतर

दोस्तों जब से दुनिया में कोरोना महामारी की शुरुआत हुई है तब से हमने RT-PCR का नाम ही सुना है, पर अप्रैल माह 2021 से हम एक और नये टेस्ट Antibody टेस्ट के बारे में भी सुन रहे है. चलिए देखते है की एंटीबाडी टेस्ट RT-PCR से कितना Different है.

  • RT-PCR से टेस्ट करने का तरीका काफी आसान है, इसका सैंपल नाक से या गले से लिया जाता है. जबकि एंटीबॉडी टेस्ट करने के लिए शरीर के खून का उपयोग किया जाता है. शरीर से खून सैंपल के रूप में निकाला जाता है.
  • RT-PCR से सैंपल लेने के बाद उसकी रिपोर्ट आने में कई दिन लग जाते है, एंटीबॉडी से सैंपल लेने के बाद उसकी रिपोर्ट आने में केवल कुछ मिनट ही लगते है.
  • RT-PCR से मनुष्य शरीर में केवल वायरस को डिटेक्ट किया जाता है कि शरीर में कोरोना वायरस या अन्य कोई वायरस है या नहीं, जबकि ANTIBODY टेस्ट के माध्यम से शरीर में उस वायरस के खिलाफ लड़ने के लिए एंटीबॉडी एलिमेंट हैं या नही, इसका पता लगाया जाता है.

antibody-test-kit-covid-result-hindi

ANTIBODY का निर्माण

किसी भी Human body में रक्त सबसे अहम होता है. Human body में जितना भी खून होता है उसमे कई तरह के अलग अलग Bacteria पाए जाते है. इंसान के खून में पाए जाने वाले सभी प्रकार के Bacteria में से कुछ सही यानी शरीर के लिए अच्छे होते है वहीं दुसरे प्रकार के शरीर में कुछ ख़राब Bacteria भी पाए जाते है जो शरीर के लिए नुकसान दायक होते है. मनुष्य के शरीर में पाए जाने रक्त में कुछ antibody भी पाए जाते है.

एंटीबॉडी परीक्षण के परिणाम

इंसान के शरीर में से जो खून निकाला जाता है उसे चेक करने के लिए हमारे खून को एक सफ़ेद कलर की ट्यूब में रख कर चेक किया जाता है. वैसे आप यह जानते होंगे की Antibody test को ब्लड टेस्ट भी कहा जाता है. शरीर में सामान्य तरीके से ब्लड की जांच को ही Antibody CHECKUP कहा जाता है.

Antibody Test Kit

ब्लड टेस्ट checkup करने की एक किट होती है जिसमें कुछ Plates होती है जो की वाइट कलर की होती है. और इस सफ़ेद किट में कुछ इंटीगेटर होते है जिनका अलग अलग मतलब होता है.

एंटीबॉडी टेस्ट नॉर्मल रेंज (Antibody Test Result Range) 

  • C – इसमें C का मतलब होता है कनेक्शन, इस प्लेट में आपके ब्लॉग को रखा जाता है। इसमें पट्टी में एक लाल कलर की लाइन C के आगे दिखाई देती है इसका मतलब है की आपका सैंपल सही तरीके से लिया गया है, अगर C के आगे कोई पट्टी नहीं दिखाई देती है इसका मतलब आपका सैंपल सही तरीके से नहीं लिया गया है.
  • M – M का मतलब होता है IGM। यदि उस सफ़ेद किट में M के सामने लाल रंग की पट्टी आती है इसका मतलब यह है की आपको पिछले ही कुछ दोनों में यानी 5 से 9 दिनों में कोरोना हुआ था, परन्तु आपको उसके कुछ लक्षण नही दिखाई दिए क्युकी आपके शरीर में एंटीबाडी मोजूद थी जिसने Corona के वायरस को आपके शरीर में से ख़त्म कर दिया. यदि इंसान के शरीर में IGM एंटीबॉडी मौजूद है तो इसका मतलब हाँ की रिजल्ट पॉजिटिव है और आपके शरीर में एंटीबॉडी मौजूद है.
  • G और M – अगर यह पट्टी G और M दोनों के सामने दिखाई देती है इसका मतलब यह है की आपको हाल ही में 10 से 25 दिन पहले कोरोना वायरस हुआ था और इस एंटीबाडी की वजह से यह वायरस ख़तम हो गया.
  • G – G का मतलब होता है IGG। यह भी एक प्रकार की Antibodies होती है. अगर रिजल्ट में G प्रकार की एंटीबॉडी दिखाता है तो इसका मतलब यह है की आपको पिछले 1 से 2 महीने के अन्दर कोरोना हुआ था और इस एंटीबाडी ने उस वायरस को ख़त्म कर दिया.

अगर यह पट्टी कुछ नहीं दिखाती है इसका मतलब आपके शरीर के किसी भी प्रकार की एंटीबॉडी नही है. इसका सामान्य सा मतलब यह है की आपके शरीर में इस प्रकार के वायरस से लड़ने के लिए कोई एंटीबाडी मौजूद नहीं है.

antibody-test-kit-covid-result-hindi

कोरोना में एंटीबॉडी चेक क्यों करवा रहे है लोग (Antibody Test for Covid)  

Antibody checkup करवाने पर इस बात का पता चलता है की हमारे शारीर में रोग से लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता कितनी है. शरीर में Antibody checkup करने के लिए Antibody टेस्ट यानी ब्लड टेस्ट करवाना काफी जरूरी है. Antibody checkup डॉक्टर के परामर्श के बाद ही करवाना चाहिए. यदि आपके शरीर को किसी भी प्रकार के संक्रमण का खतरा है तो आपको Antibody checkup करवा लेना चाहिए ताकि आपको यह पता चल सके की आपके शरीर में वायरस से लड़ने की क्षमता कितनी है. यही वजह है की लोग कोरोना के लिए एंटीबाडी checkup करवा रहे है ताकि उनको पता चल सके की उसने शरीर में इस कोरोना वायरस से लड़ने की क्षमता कितनी है.

एंटीबॉडी टेस्ट के फायदे

  • समय की बचत – RT-PCR के मुकाबले इस रिपोर्ट का रिजल्ट काफी तेजी से यानी कुछ ही मिनटों में आ जाता है.
  • रिजल्ट की सटीकता – इस जांच का रिजल्ट RT-PCR से थोड़ा सटीक आता है. इसलिए इस जांच को करना चाहिए.
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता का पता – इस जांच से हमें यह पता चल जाता हैं की हमे पहले कभी कोरोना हुआ था या नहीं और हमारे शरीर में कोरोना से लड़के के लिए कितनी रोग प्रतिरोधक क्षमता है, इसका भी पता चलता है.

एंटीबॉडी टेस्ट के नुकसान

अगर आप इस प्रकार का टेस्ट करवाते है तो इससे कोई ज्यादा नुकसान नहीं है. डॉक्टर की माने, तो किसी भी कोरोना संक्रमित को पहले यह टेस्ट ही करवाना चाहिए ताकि उसे उसके हिसाब से ही इलाज दिया जा सके.

इस लेख में आपको हाल ही में चर्चा में आ रहे कोरोना एंटीबॉडी टेस्ट यानी ब्लड टेस्ट के बारे में बताया गया है. उम्मीद है आपको यह लेख पसंद आया होगा.

FAQ

Q : एंटीबॉडी टेस्ट का रिजल्ट कब तक आता है ? 

Ans : Antibody test का रिजल्ट ज्यादा से ज्यादा 15 मिनट में आ जाता है.

Q : एंटीबॉडी टेस्ट क्या कोरोना की जांच के लिए सही है ? 

Ans : यदि डॉक्टर की माने तो यह जांच उन सबको करवानी चाहिए जिसे पूर्व में कोरोना हो चुका और वे ठीक हो गये हो.

Q : एंटीबॉडी टेस्ट के लिए सैंपल कैसे लेते है ?

Ans : Antibody test का सैंपल खून से लिए जाता है.

Q : एंटीबॉडी टेस्ट किस प्रकार का टेस्ट है ?

Ans : यह एक प्रकार का एंटीजन टेस्ट है जो की एक रैपिड टेस्ट होता है.

अन्य पढ़ें –

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status