News

Aadhaar में लगी फोटो नहीं है पसंद तो करें ये काम, सबसे आसान तरीका

भारत में रहने वाले आम या साख सभी व्यक्तियों के लिए Aadhaar Card बेहद ही जरूरी डॉक्यूमेंट हैं. आधार के बिना बच्चे के स्कूल प्रवेश नहीं पा सकते तो, बिना आधार नंबर के कोई भी व्यक्ति अपना बैंक में अकाउंट नहीं खुलवा सकता. जहां इतनी जगह आधार की जरूरत पड़ती है वहीं आधार कार्ड पर ही हमारी सबसे बुरी फोटो लगी होती है. यदि आप भी उन में हैं जो अपनी आधार कार्ड पर लगी फोटो से खुश नहीं हैं तो आपकों उदास होने की जरूरत नहीं है. यदि आप सोच रहे होंगे कि Aadhaar में फोटो बदलना कोई रॉबोटिक साइंस हैं तो आपको बता दें कि ऐसा नहीं है. आज हम आपको एक ऐसा तरीका बता रहे हैं जिसके जरिए आप बिना कोई डॉक्यूमेंट दिए बहुत ही आसानी से आधार कार्ड पर लगे अपने मौजूदा फोटो को बदल सकते हैं.

aadhaar-update-want-to-change-your-aadhaar-card-photo-here-is-what-you-need-to-do-follow-these-simple-steps
प्रतिकात्मक तस्वीर सोर्स गूगल

ये है Aadhaar में फोटो बदलने का सबसे सरल प्रोसेस 

  • इसके लिए आप पहले UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट (uidai.gov.in) में Get Aadhaar सेक्‍शन में जाकर आधार एनरॉलमेंट फॉर्म या करेक्शन/अपडेट फॉर्म को डाउनलोड करें.
  • इस फॉर्म को पूरा पढ़कर ठीक से भर लें और आधार परमानेंट एनरॉलमेंट सेंटर में बैठे एग्जिक्यूटिव को दे दें.
  • अब आपको एग्जिक्यूटिव को अपनी बायोमीट्रिक डिटेल्स देनी होगी. यदि आप फॉर्म को डाउनलोड नहीं करना चाहते हैं तो यह आपको सेंटर पर भी बिना शुल्क दिए मिल जाएगा.
  • इसके बाद, आधार एनरॉलमेंट सेंटर पर मौजूद कर्मचारी आपकी लाइव पिक्चर क्लिक कर लेगा.
  • फोटो बदलवाने के लिए आपको सेंटर पर 50 रुपये का भुगतान करना जिसमें टैक्स भी शामिल हैं.
  • पेमेंट के बाद आपको ऐक्नालिज्मेंट स्लिप मिलेगी, जिसमें अपडेट रिक्वेस्ट नंबर (URN) होगा। यूआरएन का इस्तेमाल करते हुए आप आधार कार्ड के अपडेट स्टेटस को देख सकते हैं.
  • आधार कार्ड में अपनी फोटो अपडेट होने के बाद आप आधार को ऑनलाइन ही डाउनलोड कर सकते हैं.

नहीं है अपना फोटोग्राफ ले जाने जरूरत 

गौरतलब हैं कि, आधार कार्ड में फोटोग्राफ अपडेट करने के लिए आपको अपना फोटोग्राफ लेकर जानें की जरूरत नहीं है. एनरॉलमेंट सेंटर पर मौजूद अधिकारी आपको फोटो खींच लेगा. UIDAI के अनुसार जिस व्यक्ति का आधार कार्ड है, उसे इस काम के लिए आधार सेंटर पर जाना होगा. आधार कार्ड में फोटोग्राफ अपडेट होने में 90 दिन तक का समय लग सकता है.

Aadhaar में फोटो अपडेट कराने के बाद ऐसे घर बैठे कर लें डाउनलोड  

1. आधार में फोटो बदलने की रिक्वेस्ट प्रोसेस होने के बाद, आप आसानी से अपडेटड आधार कार्ड को ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं.

2. अपडेटेड आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए आपको UIDAI पोर्टल पर जाना होगा.

3. यहां आप कोई भी नॉर्मल आधार कार्ड या मास्क्ड आधार कार्ड डाउनलोड करना चुन सकते हैं और उसे डाउनलोड कर के अपने पास सुरक्षित रख सकते हैं.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status