Newsसेहत

इस उपाय से दूर होगी पेट में गैस की परेशानी | Home Remedies For Gas In Stomach

इस उपाय से दूर होगी पेट में गैस की परेशानी | Home Remedies For Gas In Stomach

पेट में गैस बनाना बहुत ही आम बात है. लेकिन जब यह असहनीय व शर्म का कारण बनने लगे तब यह समस्‍या आम नहीं परेशानी बन जाती है.पेट में गैस का बनाना आम है,  जरूरी बात यह है कि पेट की गैस शरीर से बाहर निकले. यह गैस या तो डकार या फिर पादने से शरीर से बाहर निकलती है. जब गैस इन तरीकों से निष्काषित नहीं होती, तब परेशानी और पेट दर्द का कारण भी बनती है.इसलिए जब भी आपको डकार या गैस पास करने की जरूरत महसूस हो, उसे रोके नहीं. बाहर छोड़कर सुकून महसूस करें, लेकिन भीड़ में इसे कभी ना करें.

कैसे दूर होगी गैस की परेशानी?

this-remedy-will-remove-gas-problems-in-the-stomach

गैस की परेशानी को दूर करने के पहले यह बात जानना जरूरी है कि आपके शरीर में अत्यधिक गैस बनने का कारण क्या है.इसके लिए आपको अपनी दिनचर्या में झांक कर देखना होगा कि ऐसा क्‍या कारण है जिसकी वजह से आपको यह समस्‍या हो रही है.

गैस बनने के कारण और सुझाव

  • खाने को अच्‍छे से 32 बार चबाकर खाएं. अपनी दादी-नानी की बात को याद करें जो आपको बार-बार खाते समय मुंह बंद कर अच्‍छे से चबाचबाकर खाने के लिए टोकती हैं. मुंह बंद कर इसलिए क्‍योंकि यदि आप मुंह खोलकर खाना खाते हैं तो आप खाने के साथ-साथ बहुत सारी हवा भी पेट में भर लेते हैं.
  • खाने के बीच के अंतराल का बढ़ना या समय का आगे-पीछे होना भी अत्यधिक गैस बनने का कारण हो सकता है.  खाने के समय की अनियमितता आपकी परेशानी को बढ़ा सकती है.
  • यदि आपकों चाय पसंद है तो, अदरक की चाय पीएं. यह गैस की परेशानी में बहुत ही लाभकारी साबित होगी. पुदीने की चाय पीने से भी फायदेमंद है.
  • फलों के शैकीन हैं तो उन्‍हें सा‍बुत खाएं. कारण फलों के जूस बनाने की प्रक्रिया में फलों की पौटिष्‍कता भी प्रभावित होती है.

this-remedy-will-remove-gas-problems-in-the-stomach

  • हल्‍का और पौष्टिक भोजन का सेवन करें. ज्‍यादा मसालेदार, तला और पैकेटबंद भोजन का सेवन करने से बचें.
  • अजवायन को अपने भोजन में शामिल करें. चाहें तो आप अजवायन का पानी भी पी सकते हैं. ध्यान रखें – ज्‍यादा अजवायन का सेवन गर्मी के मौसम में न करें क्‍योंकि इसकी तासीर गरम होती है.ज्‍यादा सेवन इस मौसम में आपके पेट में गर्मी कर सकता है.
  • सौंफ काे भी भोजन में सेवन करें. सौंफ को कड़ाही में भून कर इसे स्‍टोर कर भी रख सकते हैं. यह भोजन को पचाने में मदद करता है.
  • ठंडा दूध या लस्‍सी पीएं. ध्यान रहे – दूध बिना चीनी का होना चाहिए. साथ ही दूध का सेवन करते समय इस बात का विशेष ध्‍यान रखें कि कहीं आप लैक्‍टॉस इंटॉलरेंस का शिकार तो नहीं.
  • चुस्त बनें और कसरत करें. खाने के बाद थोड़ी दूर चलना भी आपके लिए बहुत लाभकारी होगा. इसलिए रोज़ चलने की आदत बना लें.
  • अगर दादी-नानी के नुस्‍खों की बात करें तो पेट की नाभी में हींग लगाने से भी गैस की समस्‍या में आराम मिलता है. यह नुस्‍खा बच्‍चों पर बहुत ही कारगर साबित होता है मगर बड़े भी इसका प्रयोग कर सकते है.
  • हॉट वाटर बैग यानी गर्म पानी की थैली से सिकाई करें. इससे पेट दर्द के कारण थकी हुई पेट की मांसपेशियों को आराम मिलता है.
  • अगर जीवनशैली परिवर्तन और इन बदलावों के बाद भी आप गैस की समस्‍या से नहीं निपट पा रहें है तो गैस के लिए दवाई का सेवन करें. दवाई बिना डॉक्‍टर की सलाह के न लें.

this-remedy-will-remove-gas-problems-in-the-stomach

क्‍या आप जानते हैं?

कहने में बेहद ही दुख हो रहा है कि प्रदूषण भरे वातावरण के कारण आजकल बच्‍चे या युवा भी गैस की परेशानी का शिकार हो रहें हैं. इसका सीधा कारण बाहर का पैकेटबंद भोजन या फास्‍ट फूड का अधिक सेवन है. इसके अलावा क्‍या आप जानते हैं कि च्‍युइंग गम खाने से भी गैस होती है. जी हां, च्‍युइंग गम को जैसे ही आप अपने मुंह में कुछ चबाना शुरू करते हैं आपके पेट में रसायन प्रक्रिया शुरू हो जाती है जो पाचन प्रक्रिया के लिए आवश्‍यक है.

Google News पर हमें फॉलों करें.

 एकादशी 2023 में कब की है?
 सावन शिवरात्रि 2023 में कब है !
Period में Lip Kiss करने से क्या होता है
 प्रेगनेंसी कैलकुलेटर बॉय 
जानवरों के नाम | List of Animals
 ENO पीने के फायदे और नुकसान
 
सरस्वती पूजा 2023 में कब है
  प्रेगनेंसी कैलकुलेटर बॉय और
बच्चेदानी में गांठ का लक्षण 
सौंफ लड्डू प्रेगनेंसी में कब खाएं
 चुना खाने से क्या होता है 
2023 में देवउठानी एकादशी कब है
गुल खाने से क्या होता है 
 
 प्रेगनेंसी में पेठा खाने के फायदे 

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी