हिंदी लोक

बैंक में खाता खोलने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए 2023?

आज के इस पोस्ट में जानेंगे कि बैंक में खाता खोलने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए? साथ ही यह भी जानेंगे कि बैंक में खाते के कितने प्रकार होते हैं। बैंक में खाता खुलवाने के क्या क्या फायदे होते है? यदि आप भी इन्हीं प्रश्नों के उत्तर खोज रहे हैं तो आपकी तलाश इस ब्लॉग पोस्ट पर आकर समाप्त हुई।

बैंक खाते के प्रकार

बैंक खाते तीन प्रकार के होते हैं-

  • चालू खाता (Current Account)
  • दूसरा बचत खाता ( Saving Account)
  • तीसरा क्रेडिट अकाउंट (Credit Account)

बचत खाता (Saving Account)

किसी भी बैंक में आम आदमी द्वारा बचत खाता निजी कार्यो के लिए खुलवाया जाता है।  बचत खाता जमा राशि पर ब्याज भी देता है जो कि 2% से 6% तक का हो सकता है। ब्याज की दरें बैंकों द्वारा निर्धारित की जाती है।

चालू खाता (Current Account)

जो व्यक्ति व्यापार करते हैं या प्रतिदिन बैंक खाते का इस्तेमाल करते हैं। वह लोग चालू खाता का प्रयोग करते है। इस खाते के द्वारा एक दिन में लाखो का लें दें किया जा सकता है। इस खाते में खाताधारक को ब्याज नहीं मिलता है |

ऋण खाता (Credit Account)

इस खाते में खाता धारक से ब्याज लिया जाता है, इस खाते के द्वारा निर्धारित सीमा के अंतर्गत आप जब चाहे लोन प्राप्त कर सकते है |ऋण खाता अधिकतर व्यापारी, किसान आदि के द्वारा खुलवाया जाता है।

बैंक में खाता खोलने के लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट चाहिए?

बैंक में खाता खोलने के लिए वोटर आई-डी कार्ड, बिजली बिल, तीन पासपोर्ट साइज फोटो, आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, टेलीफोन बिल, पेन कार्ड की आवश्यकता होती है। हो सकता है इन डाक्यूमेंट्स के अलावा कुछ और दस्तावेजों की भी जरूरत लग सकती है। यह बैंक के द्वारा बनाएं गए नियमों पर निर्भर करता है। जहां पर आप खाता खुलवाना चाहते है।

बैंक में खाता खुलवाने के क्या क्या फायदे होते है?

अपनी इनकम को सुरक्षित रख सकते है, बहुत से भुगतान आसन तरीको से कर सकते है जैसे रेल टिकेट, बिजली बिल और किसी भी व्यक्ति को ऑनलाइन पेमेंट किया जा सकता है किसी भी प्रकार के भुगतान के लिए केवल अपने मोबाइल की मदद ले सकते है। बैंक ब्याज भी देती है तथा आवश्यकता पड़ने पर ऋण यानी उधार राशि भी आसानी से मिल जाता है। घर पर रुपया रखना सुरक्षित नहीं होता है इसीलिए बैंक में रखा जाता है। बैंक हमें ATM सुविधा देती है जिसके द्वारा हम किसी भी एटीएम मशीन से Cash निकल सकते है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status