Newsसेहत

Protinex Powder Benefits in Hindi । 10 फायदे और नुकसान

Protinex Powder Benefits in Hindi – दोस्तों हम सभी ने टेवी पर अमूमन प्रोटीनेक्स का विज्ञापन देखते है। सेहत के प्रति जागरूक रहने वाले युवा आज के समय में protinex powder (benefits in hindi)- का नियमित तौर पर सेवन भी करते है। बावजूद इसके कई लोग ऐसे हैं जो इसका इस्तेमाल किए बिना इसके फायदे जानना चाहते हैं।

हैरत की बात यह है कि, लाखों लोगों को इसके इस्तेमाल के फायदे के बारे में जानकरी शून्य हैं। यदि आपको भी प्रोटीनेक्स पाउडर खाने के फायदे जानना है, तो हमारा यह लेख शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़े। आज हम इस पोस्ट के जरिए आपकों इसके इस्तेमाल के फायदे , और क्यों इसका सेवन करना चाहिए के बारे में सम्पूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक देंगे।

क्या है प्रोटिनेक्स पाउडर (What is Protinex Powder)

Table of Contents

Protinex Powder Ke Fayde – Protinex Powder एक प्रकार का सप्लीमेंटे होता है, जो मानव शरीर में प्रोटीन की कमी को संतुलित करता है। शारीरिक रूप से कमजोर लोगों को चिकित्सक Protinex Powder के इस्तेमाल करने का परामर्श देते हैं। क्योंकि इसका इस्तेमाल करने से शरीर में प्रोटीन का लेवल संतुलित होता है। Protinex पाउडर में 85 प्रतिशत प्रोटीन और 15 प्रतिशत वसा, कार्बोहाइड्रेट होता है।

In Protinex Powder 85% प्रोटीन
In Protinex Powder 15% वसा & कार्बोहाइड्रेट
Protinex ke fayde

बताते चलें कि, वर्तमान समय में प्रोटीनेक्स पाउडर का सर्वाधिक इस्तेमाल जिम में कसरत करने वाले युवा करते हैं। जिससे उनके शरीर का सर्वागिण विकास हो सके। दूसरी ओर कुछ लोग डॉक्टर के सलाह से इसका इस्तेमाल करते है। आमतौर पर डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन करने की सलाह देते हैं।

वर्तमान समय में युवाओं के बीच प्रोटीनेक्स के इस्तेमाल का चलन बहुत अधिक बढ़ गया है। बढ़ती लाेकप्रियता के कारण कंपनी द्वारा सभी आयु वर्ग के लोगों के लिए इसका उत्पादन किया जा रहा है। यदि आप बच्चे है तब भी आपको प्रोटीनेक्स का इस्तेमाल करना चाहिए। यदि आप वृद्धावस्था में तो भी आपको भी प्रोटीनेक्स का इस्तेमाल करना चाहिए ।

प्रोटिनेक्स के प्रकार (Types of Protinex In Hindi)

Danone India ही Protinex को भारत में ही निर्मित किया जाता है। शुरुआत में इसे बिना किसी फ्लेवर के बाजार में उतारा गया था। लेकिन समय के अनुसार इसके स्वाद में परिवर्तन कर आज इसके कई फ्लेवर बाजार में उपलब्ध है, जो बड़े से लेकर बच्चे तक के लिए है।

PROTINEX POWDER USES IN HINDI (PROTEIN X USES IN HINDI )

दोस्तों हमारे इस लेख में हम प्रोटीनेक्स पाउडर के इस्तेमाल के फायदे ,प्रोटीन पाउडर के इस्तेमाल करने से हमें क्या-क्या फायदे इसके बारे में हम जानेंगे। पोस्ट के जरिए यह भी बताएंगे कि, प्रोटीनेक्स कितने तरह के आते हैं बाजार में और उन सभी के इस्तेमाल के क्या-क्या फायदे इसके बारे में भी हम अपने पोस्ट में बेहद ही विस्तार पूर्वक जानेंगे।

बच्चों के शारीरिक विकास के लिए प्रोटिनेक्स ग्रो Protinex Grow For Kids in Hindi

Protinex powder ke fayde in hindi – बच्चों के उच्च शारीरिक विकास के लिए आप उनको प्रोटीनेक्स दे सकते हैं। प्रोटीनेक्स ग्रो Protinex Grow 8 से 15 साल तक के बच्चे को दिया जाता है। यह उनके शारीरिक और मानसिक ग्रोथ को बेहतर बनाता है। प्रोटिनेक्स ग्रो में 27 महत्वपूर्ण न्यूट्रियंट होते हैं इसके साथ ही कैल्शियम भी प्रचूर मात्रा में होती है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। इसके इस्तेमाल से बच्चे अंदुरुनी रूप से मजबूत होते हैं।

Protinex Grow की विशेषता

1.इसके इस्तेमाल करने से हड्डिया मजबूत होती है।

2.इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है जिस वजह से ये बच्चो के हड्डियों के विकास के लिए जरुरी होता है ।3- ये केवल बच्चे के इस्तेमाल के लिए होता है जिनकी आगे 8-15 साल तक हो ।

अलर्ट *** बिना चिकित्सक की सलाह अनुसार इसके इस्तेमाल से परहेज करें। 

प्रोटिनेक्स जुनियर – Protinex Junior in Hindi

बच्चे के मानसिक और शाररीरिक विकास के लिए कंपनी ने प्रोटिनेक्स जुनियर तैयार किया है। इसमें महज प्रोटीन की मात्रा महज 25 ग्राम रखी गई है। यह बाजार में यह दो फ्लेवर में उपलब्ध है। फ्लेवर में चॉक्लेट & वेनिला है।

प्रोटिनेक्स जुनियर की विशेषता

1. यह बाजार में चॉक्लेट & वेनिला फ्लेवर में उपलब्ध है।

2.प्रोटिनेक्स जुनियर में प्रोटीन के अलावा विटमिन डी, जिंक, सेलेनियम, एफओएस और डीएचए होता है, जो बच्चों की शुरूआती ग्रोथ में बेहद अहम माने जाते हैं। 3- ये 2 साल से लेकर 8 साल के बच्चे को देने के लिए ही बनाया गया है ।

*** बिना डॉक्टर के सलाह का इस्तेमाल नहीं करें।

डायबीटीज के मरीजों के लिए प्रोटिनेक्स : Sugar Free Protinex For Diabetic Patient

Protinex Powder Benefits in Hindi-पूरे विश्व में सबसे अधिक डायबीटीज मरीज भारत में ही है। डायबीटीज रोगियों को सही मात्रा में पोषक तत्व दिए जा सके इसके लिए ही Sugar Free Protinex को बाजार में उतारा गया है। प्रोटीन पाउडर में शुगर की मात्रा काफी अधिक पाई जाती है। इसलिए ही शुगर फ्री प्रोटिनेक्स बनाया गया है, ताकि डायबीटिक मरीजों को किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं आए।

Sugar Free की विशेषता

  1. चीनी का मात्रा बेहद कम या ना के बराबर होती है।
  2. इसमें प्रचूर मात्रा में फाइबर सामग्री होती है, जो पाचन तंत्र को मजबूत बनाने का कार्य करता है।
  3. यह प्रोटीनेक्स बहुत ही कम फैट के साथ आता है।

*** बिना डॉक्टर के सलाह का इस्तेमाल नहीं करें।

Protinex Mama For Women In hindi – प्रोटिनेक्स मां के लिए

गर्भावस्था के समय महिलाओं को अपने खान पान का बेहद विशेष ध्यान रखना होता है। एक छोटी सी चूक होने पर गर्भ में पल रहे नवजात को हानि पहुंचा सकती है। Protinex Mama खासतौर पर गर्भवती महिलाओं के लिए तैयार किया गया है। इसमें सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो की एक गर्भवती महिला के लिए गर्भावस्था के दौरान बेहद ही आवश्यक होते हैं। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व कुछ इस प्रकार हैं, प्रोटीन, मल्टी विटामिन और खनिज, डीएचए।

Protinex Mama की विशेषता

  1. इस प्रोटीनेक्स में डीएचए होता है जो भ्रूण के मस्तिष्क के विकास में मदद करता है।
  2. 100 ग्राम के पाउडर में 30 ग्राम प्रोटीन होता है।
  3. आयरन की मात्रा को संतुलित करता है।

*** बिना डॉक्टर के सलाह का इस्तेमाल नहीं करें।

प्रोटिनेक्स फ्लेवर और कीमत

protinex powder benefits in hindi

Nutrition Table of Protinex & इंग्रेडिएंट्स / ingredients

प्रोटीनेक्स के ingredients :

Protinex ingredients

Nutrition Table of Protinex :

Nutrition Table of Protinex
Image Source : Quora

प्रोटिनेक्स पाउडर का इस्तेमाल 

यदि आप किसी भी प्रकार का वर्कआउट कर रहे हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं। यदि आप बिना किसी प्रोटीन के कमी के बिना अगर इसका इस्तेमाल करते है तो बहुत हद तक उनका वजन बढ़ जाने की सम्भना होती है। इसे रोजाना सुबह और शाम दूध के साथ लिया जा सकता हैं। यदि आप दूध के साथ प्रोटीनेक्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो दो चम्मच प्रोटीन पाउडर को ही डालें। इसके बाद इसे अच्छे से मिला कर पी लें। बहुत से लोग इसका इस्तेमाल पानी के साथ भी करते है। जो लोग वजन को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करते है उन्हें एक गिलास ठंडे दूध में प्रोटीनेक्स पाउडर को डालें इसके साथ इसमें 1 केले को भी डाल लें। फिर इसका शेक बनाए और पी ले इस तरह से इसका इस्तेमाल दिन में रोजाना दो बार करें। संभव हो तो डॉक्टर से परामर्श के बाद ही इसका इस्तेमाल करें।

प्रटिनेक्स खाने के फायदे – Protinex powder Benefits in Hindi

प्रोटीनेक्स के इस्तेमाल के होने वाले कुछ फायदे को हमारे द्वारा बिंदुवार तरीके से वर्णित किया गया हैं।

प्रोटीन की कमी दूर होगी – Protinex powder Benefits in Hindi

आज के समय में ख़राब खान-पान के कारण शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं मिल पता है । जिस कारण से शरीर को प्रोटीन की कमी होने लगती है , प्रोटीन जो की हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक होता है , इस कमी को दूर करने के लिए प्रोटीनेक्स पाउडर का इस्तेमाल किया जाता है ।

स्टैमिना बढ़ाने में मदद मिलेगा Protinex powder Benefits in Hindi

अगर आपके शरीर में भी स्टैमिना की कमी है , अगर आप भी कोई भी कार्य करते जल्दी थक जाते है तो आप प्रोटीनेक्स पाउडर का इस्तेमाल कर सकते है ये आपके शरीर का स्टैमिना बढ़ाने में मदद करेगा ।

मसल्स बिल्डिंग में होगा फायदा Protinex powder Benefits in Hindi

इसके इस्तेमाल करने से जिन लोगो को मसल्स बिल्डिंग करना है । उनको भी बहुत मदद मिलती है । क्यकि मसल्स बिल्डिंग में प्रोटीन की जरूरत होती है इस जरूरत को प्रोटीनेक्स पूरा करेगा ।

रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी -प्रोटिनेक्स पाउडर खाने के फायदे

प्रोटिनेक्स पाउडर खाने के फायदे हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में भी मदद करता , अगर आप भी बार बार बीमार होते है तो आपको भी प्रोटीनेक्स का इस्तेमाल करना चाहिए ।

वजन बढ़ाने के लिए प्रोटिनेक्स का इस्तेमाल – प्रोटिनेक्स पाउडर खाने के फायदे

वजन बढ़ाने के लिए प्रोटिनेक्स का इस्तेमाल भी बहुत कारगर होता है । जल्द से जल्द वजन बढ़ने के लिए आप ऐसे ठंडा दूध और केले के साथ इस्तेमाल करे ।

पोषक तत्वो को पूरा करता है प्रोटिनेक्स का इस्तेमाल – प्रोटिनेक्स पाउडर खाने के फायदे

शरीर को जरूरी पोषक तत्वो को भी पूरा करता है प्रोटिनेक्स का इस्तेमाल , इसलिए इसका इस्तेमाल नियमित तौर पर करना चाहिए ।

पाचन शक्ति बढ़ाएगा प्रोटिनेक्स का इस्तेमाल Protinex powder Benefits in Hindi

पाचन शक्ति को भी बढ़ाएगा प्रोटीनेक्स का नियमित रूप से इस्तेमाल । ख़राब खान पान शरीर को नुकसान तो पहुंचाते तो है ही साथ ही पाचनतंत्र को भी ख़राब करते है ।

बच्चों के विकास प्रोटिनेक्स का इस्तेमाल Protinex powder Benefits in Hindi

बच्चों का शारिरीक विकास के लिए भी प्रोटीनेक्स का इस्तेमाल बहुत जरुरी है । कभी अधूरा पोषण उनके विकास में रुकावट बन जाती है , जिसे प्रोटीनेक्स के इस्तेमाल से दूर किया जा सकता है ।

गर्भावस्था में प्रोटिनेक्स के फायदे Protinex powder Benefits in Hindi

खराब खान पान के कारण गर्भ में होने वाले शिशु का सम्पूर्ण विकाश नहीं हो पता है । प्रोटीनेक्स के नियमित इस्तेमाल महिला और गर्भ के शिशु दोनों के अच्छे स्वस्थ लाभ के लिए जरुरी प्रोटीन को पूरा कर उनके स्वस्थ की देखभाल भी करता है ।

मजबूत करता है शरीर को – Protinex powder Benefits in Hindi

प्रोटीनेक्स का इस्तेमाल हमारे शरीर को भी मजबूत करता है । हाथ और पैर के दर्द में भी आराम दिलाता है प्रोटीनेक्स का इस्तेमाल । हाथ और पैर में दर्द का होना शरीर के थकावट की निशानी होती है जो शरीर के कमजोर होने का लक्षण होता है ।

प्रोटिनेक्स के नुकसान

इसके अधिक इस्तेमाल से कुछ नुकसान भी हो सकते है।

  • एलर्जी की समस्या उत्पन्न होना।
  • पेट में गैस की परेशानी होना।
  • अत्यधिक वजन बढ़ना या फैट बढ़ सकता है।

Conclusion of Protinex

आज अपने इस पोस्ट के माध्यम से प्रोटीनेक्स से जुडी तमाम जानकारी आपको दिया। आशा करते है ये पोस्ट को आपने पूरा पढ़ा होगा और पूर्ण जानकारी प्राप्त की होगी । पोस्ट पसंद आने पर कृपया शेयर जरूर करें। यह हमारा मनोबल बढ़ाने में सहायक हैं।

किसी भी तरह के बीमारी में इस्तेमाल करने या किसी भी बीमारी को ठीक करने के लिए इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर  की सलाह जरूर ले ।

इसे भी पढ़े :

यहां से सीधे खरीदें

 

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी