सावन के सोमवार का रख रहे हैं व्रत, तो यहां जानें क्या खाएं और क्या नहीं

0
13
sawan-somwar-vrat-know-what-to-eat-and-what-not-during-sawan-somwar-vrat

Sawan Somwar Vrat: भगवान शिव को समर्पित सावन का महीना शुरू होने में कुछ ही दिन बाकी है. पौरािणिक और धार्मिक दृष्टि से सावन का महीना हिंदू धर्म के लिए बेहद ही शुभ माना जाता है. इस महीने मे लोग भगवान शिव के लिए व्रत रखते हैं. ऐसे में अगर आप भी सावन मे व्रत रख रहे हैं तो आपको कुछ बातों का पता होना जरूरी है. पूरा विश्व इन दिनों कोरोना महामारी से जूझ रही है ऐसे में इस दौरान लोगों की इम्यूनिटी का कमजोर हो गई है. तो यदि आप सावन मे व्रत रखने की सोच रहे हैं तो आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करना पड़ेगा जिससे आपकी इम्यूनिटी मजबूत रहे. आइए पोस्ट के जरिए जानें सावन के व्रत में आपको क्या खाना चाहिए और क्या नहीं………….

sawan-somwar-vrat-know-what-to-eat-and-what-not-during-sawan-somwar-vrat

– सावन के व्रत में आप कुट्टू या सिंघाड़े के आटे से पूरी, परांठे, कचौरी, हलवा बनाकर खा सकते हैं.

– दही का सेवन करें. इससे आपको भूख नहीं लगेगी और आप हाइड्रेटेड रहेंगे. आप दही में साबूदाना, या फउल भी मिलाकर खा सकते हैं.

– व्रत के दौरान शाम के समय मुट्टीभर सूखे मेवे, खासकर किशमिश खाएं. इससे शरीर को कमजोरी महसूस नहीं होगी और एनर्जी बनी रहेगी.

– व्रत के दौरान सेब, तरबूज, खरबूज, अंगूर, लीची खा सकते हैं. इससे शरीर को कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन मिलता है और एनर्जी लेवल भी बूस्ट होता है.

– व्रत के दौरान अधिक तला-भुना ना खाएं क्योंकि इससे शरीर में कैलरी की मात्रा बढ़ेगी. साथ ही इससे आपको पाचन संबंधी दिक्कतें भी हो सकती हैं.

– व्रत के दौरान दूध, पनीर, दही, कच्चा दूध इन चीजों का सेवन करने से बचें. इससे शरीर में वात दोष बढ़ता है.

इसे भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here