Education

लैंडमार्क किसे कहते हैं? Landmark Ka Matlab Kya Hota Hai?

Landmark Ka Matlab Kya Hota Hai : भागदौड़ भरी जिंदगी में समय बचाने के लिए हर इंसान ऑनलाइन शॉपिंग के शार्टकट को प्राथमिकता देता है। यदि आपने भी ऑनलाइन शॉपिंग की होगी तो आपसे भी कुछ पर्सनल डिटेल्स मांगी गई होगी। जैसे – आपका एड्रेस यानि के पता इसी के साथ एक और चीज पूछी जाती हैं जिसको लैंडमार्क कहते हैं। दोस्तों क्या आप में से कोई यह जनता हैं की लैंडमार्क किसे कहते हैं ? यदि नहीं तो आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आज के इस पोस्ट में यह बताने वाले हैं की लैंडमार्क क्या होता हैं ? और इससे सम्बंधित सभी महवत्पूर्ण जानकारियों को आपके साथ साझा करेंगे। साथ ही यह भी बताएंगे कि, लैंडमार्क की आवश्यकता कहाँ पर पड़ती हैं।

तो दोस्तों यदि आप भी लैंडमार्क के बारे में संपूर्ण और विस्तार पूर्वक जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आपको हमारा यह पोस्ट शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ना होगा। तभी आप जान सकेंगे की लैंडमार्क क्या होता हैं और इससे सम्बंधित अधिक जानकारी भी प्राप्त कर सकोगे।

लैंडमार्क किसे कहते हैं? Landmark Ka Matlab Kya Hota Hai?

लैंडमार्क एक ऐसी प्रसिद्ध जगह को कहा जाता हैं जो की या तो आपके घर के करीब हो या फिर आपके ऑफिस के नजदीक हो। यह कोई मंदिर, मस्जिद, स्कूल, प्रतिष्ठान या फिर प्रमुख सड़क हो सकती है। यानि के उस जगह के आस पास की जगहों को उस जगह के नाम से भी पहचाना जाता हैं उसी जगह को लैंडमार्क कहा जाता हैं। उदाहरण के तौर समझा जाए तो – मान लीजिए आपके घर के पास कोई, हॉस्पिटल, होटल, एटीएम, स्कूल हो तो इन जगहों के नाम को आप अपने लैंडमार्क के तौर पर पते के पहचान के लिए इस्तेमाल कर सकते हो। आप यह भी कह सकते हैं की मेरा घर इस होटल से सीधी पड़ता है।

इन सब चीजों की आवश्यकता आप सभी को तब पड़ती हैं जब आप अगर कोई भी चीज ऑनलाइन खरीदते हो तो उसमे आपसे आपके पते के अलावा लैंडमार्क भी पुछा जाता हैं उसमे आपको अपने घर के आस पास की किसी मशहूर जगह का नामा लिख देना होता हैं ताकि वह आपके घर की जगह को आसानी से पहचान सकें।

Landmark Meaning in Hindi

लैंडमार्क मीनिंग इन हिंदी: लैंडमार्क को हिंदी भाषा में समझा जाएं तो  जाएँ तो हम पहले तो लैंडमार्क का संधि विच्छेद करेंगे। यह लैंड व मार्क दो शब्दों से मिलकर बना है। लैंड का मतलब होता है जमीन और मार्क का मतलब होता है चिन्ह या निशान। इस प्रकार लैंड मार्क का हिंदी मीनिंग होगा भूमि चिन्ह। या फिर हम इसे प्रसिद्ध चिन्ह भी कह सकते हैं।

Landmark के 4 लाभ

दोस्तों पोस्ट के जरिए हमारे द्वारा आपकों यहां पर लैंडमार्क से होने कुछ लाभों के बारे में बताने वाले हैं। यदि आप भी इससे होने वाले लाभ के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी हासिल करना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई सूची को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा।

  • यदि आप कोई भी सामान मंगवाते हो तो और उस व्यक्ति को आपका घर नहीं मिल रहा हैं तो वह उस लैंडमार्क के जरिए आपके घर तक पहुंच सकता हैं।
  • लैंडमार्क की सहायता से कोई भी किसी भी व्यक्ति का घर आसानी से खोज सकता हैं।
  • अगर कोई व्यक्ति भटक गया हैं तो लैंडमार्क के जरिये वह वापस सही रस्ते पर जा सकता हैं।
  • शहर के महत्वपूर्ण लैंडमार्को के पास अधिकतर न्यूज़ वाले इंटरव्यू करते रहते हैं।

लैंडमार्क के नुकसान

आप सभी यह तो जानते ही होंगे की अगर किसी चीज के लाभ होते हैं तो हर चीज के नुकसान भी होते हैं तो आज यहाँ पर हम आपको लैंडमार्क के कुछ नुक्सान के बारे में बताने वाले हैं।

  1. कोई भी आसानी से Landmark के जरिये आपके घर को धून सकता हैं यह लाभ भी हैं और इससे आपको कुछ नुकसान भी हैं।
  2. अगर आपके घर के आस पास कोई प्रसिद्ध जगह हैं यानि के कोई मशहूर लैंडमार्क हैं तो उसकी वजह से आपको उस जगह पर भीड़ भाड़ मिलेगी।
  3. प्रसिद्ध जगहों पर बहुत से कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं जिससे की बहुत से लोगो को तकलीफ उठानी पढ़ती हैं।
  4. Landmark की वजह से आप गोपनीय तरीके से नहीं रह सकते हैं।

Landmark से सम्बंधित कुछ प्रश्न और उन सभी के उत्तर

लैंडमार्क किसे कहते हैं ?

लैंडमार्क एक बहुत प्रसिद्ध स्थान होता है। जिससे हर कोई परिचित होता है। यह स्थान आपके घर के करीब हो या फिर आपके दफ्तर के करीब हो और वह जगह किसी चीज के लिए प्रसिद्ध होती है। मतलब कि उस जगह के आस पास की जगहों को उस जगह के नाम से भी पहचाना जाता हैं उसी जगह को लैंडमार्क कहते हैं।

Landmark के कुछ उदाहरण देकर बताइये ?

लैंडमार्क के कुछ उदाहरण यह भी होते हैं – होटल, हॉस्पिटल, स्कूल, ग्राउंड, एटीएम आदि। इस बारे में अक्सर पोस्टमैन और कूरियर कंपनी के डिलिवरी बॉय द्वारा पूछा जाता है।

Landmark से होने वाले कुछ लाभ बताइये ?

Landmark से होने वाले कुछ लाभ इस प्रकार हैं –
1. लैंडमार्क की मदद से कोई भी किसी भी व्यक्ति का घर आसानी से ढून्ढ सकता हैं।

Landmark से होने वाले नुकसान क्या क्या हैं ?

Landmark की वजह से काफी नुकसान भी होते हैं जिनके बारे में हम आपको बताने वाले हैं –
1. घर के आस पास भीड़ भाड़ का होना।
2. प्रसिद्ध स्थानों पर बहुत से सार्वजनिक कार्यक्रम आयोजित करवाए जाते हैं जिससे की बहुत से लोगों को तकलीफ उठानी पढ़ती हैं।

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status