Education

अमेरिका ने जापान पर परमाणु बम क्यों गिराया | America Ne Japan Par Parmanu Bomb Kyu Giraya

परमाणु बम गिराए जाने के बाद हिरोशिमा में 135,000 लोग और नागासाकी में 64,000 लोग मारे गये थे।

अमेरिका ने जापान पर परमाणु बम क्यों गिराया | America Ne Japan Par Parmanu Bomb Kyu Giraya

पोस्ट में आज हम जानेंगे कि, अमेरिका ने जापान पर परमाणु बम क्यों गिराया? यदि आप भी इस प्रश्न के उत्तर की तलाश में है, तो आपकी तलाश इस आर्टिकल पर पहुंचकर समाप्त हुई। पोस्ट के जरिए हम बहुत ही संक्षिप और गहन रूप में जानेंगे कि, America Ne Japan Par Parmanu Bomb Kyu Giraya

अमेरिका ने जापान पर परमाणु बम क्यों गिराया | America Ne Japan Par Parmanu Bomb Kyu Giraya

दोस्तों आज तक इतिहास में केवल दो बार ही परमाणु बम का मानव पर इस्तेमाल हुआ है, और यह दोनों बम अमेरिका द्वारा जापान पर द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान गिराए गए थे, पहला परमाणु बम 06 अगस्त 1945 जापान के शहर हिरोशिमा तथा दूसरा बम इसके ही अगले तीसरे दिन नागासाकी पर गिराया गया था। परमाणु बम गिराए जाने के बाद हिरोशिमा में 135,000 लोग और नागासाकी में 64,000 लोगों की मौत हुई थी। इन दोनों हमलों के बाद भी कई लोगों की मौत होती रही तथा कई तरह की बीमारियाँ फैल गई जिससे सालों तक लोगों की मौत होती रही।

द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापान ने इंडोचायना इलाके पर कब्जा करने की रणनीति बनाई तथा उस पर अम्ल करने लगा जिस कारण अमेरिका नाराज़ हो गया और अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति हैरी ट्रूमन को परमाणु बम के उपयोग की अनुमति देदी। जिससे द्विशताब्दी के दौरान विश्वयुद्ध का अंत हुआ।

पहले बम को “लिटल बॉय” के नाम से हिरोशिमा शहर पर 6 अगस्त, 1945 को ड्रॉप किया गया और दूसरे बम को “फेट मैन” के नाम से नागासाकी शहर पर 9 अगस्त, 1945 को ड्रॉप किया गया।

इसे भी पढ़े :

FAQs

हिरोशिमा पर गिराए गए परमाणु बम का क्या नाम था?

भारत के पास कितने परमाणु बम है?

भारत के पास 140-160 परमाणु बम है।

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status