Newsसेहत

कपूर खाने से क्या होता – कपूर खाने के फायदे और नुक्सान

कपूर बेहद ही पवित्र और शुद्ध पदार्थ है. इसका इस्तेमाल भारतीय घरों में भगवान की आरती के लिए किया जाता है. इसके जलने मात्र से वातावरण में मौजूद कीटाणु नष्ट हो जाते है.

कपूर खाने से क्या होता – कपूर खाने के फायदे और नुक्सान | Kapoor Khane Se Kya Hota Hai | Kapoor Khane Ke Fayde Or Nuksaan 

कपूर नाम तो सभी ने सुना होगा. घर में पूजा के दौरान पंड़ित जी द्वारा भी सुनने को मिलता है. कपूर जलाकर आरती शुरू करते है. दोस्तों कपूर बेहद ही पवित्र और शुद्ध पदार्थ है. इसका इस्तेमाल भारतीय घरों में भगवान की आरती के लिए किया जाता है. इसके जलने मात्र से वातावरण में मौजूद कीटाणु नष्ट हो जाते है. इसकी खुशबू का शब्दों में वर्णन कर पाना बेहद ही कठिन है. आज हम आपकों इस आर्टिकल की मदद से बताएंगे की कपूर कितने प्रकार का होता है, कौन सा कपूर खाने योग्य होता है एवं कौन सा नहीं, कपूर का सेवन करने के तरीके इत्यादि की जानकारी हम पुरे विस्तार में जानेंगे. तो चलिए देर ना करते हुए आर्टिकल की शुरुआत करते हैं.

Kapoor Kya Hota Hai

आपकों बता दें कि, कपूर एक प्रकार का तेजी से जलने वाला रासायनिक पदार्थ होता है. यह सल्फास की गाेलियों की तरह बेहद ही सफेद होता है. हिंदू धर्म में इसका इस्तेमाल कर हम भगवान की आरती करने के लिए किया जाता हैं. सनातन धर्म में पौराणिक मान्यता है कि, नित्य कपूर जलाने से वातावरण का शुद्धिकरण होता है.

कपूर एक सफ़ेद रंग का ज्वलनशील पदार्थ है जिसकी सिर्फ खुशबू से कई सारे वातावरण में उपलब्ध जीवाणुओं की शुद्धि हो जाती है. इस पदार्थ का रसायनिक फार्मूला: C₁₀H₁₆0 होता है. कपूर की सौंधी सुगंध से वातावरण के मनुष्य के शरीर में मौजूद रोग भी दूर हो जाते है.

बाजार में 3 तरह के कपूर उपलब्ध होते हैं:

  • चीनी/ जापानी कपूर
  • भीमसेनी/ बरास कपूर
  • हिंदुस्तानी/ पत्री कपूर

इन तीन कपूरों के अलावा और भी कई तरह के कपूर आजकल उपलब्ध हैं जो कुछ रसायनों द्वारा लैब में तैयार किए जाते हैं.

kapoor-khane-se-kya-hota-hai
कपूर खाने से क्या होता है?

Kapoor Khane Se Kya Hota Hai

कपूर एक जलने वाला पदार्थ है तो इसका सेवन करना मानव स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, आप हर तरह के कपूर ऐसे ही नहीं खा सकते. बाजार में खाने वाले कपूर एक अलग ही किस्म के होते है जिसे हम भीमसेनी कपूर के नाम से जानते हैं.

इस कपूर के सेवन से इंसानो में सर्दी, खासी, कब्ज़ इत्यादि जैसी समस्याओं को ठीक करने के लिए फायदेमंद माना जाता है. इस ख़ास प्रकार के कपूर का सेवन करने से फेफड़ों में फसा बलगम बाहर निकल जाता है और साँस ना ले पाने की समस्या दूर हो जाती है.

हाथ पर छिपकली गिरने से क्या होता है ? दूध गिरने से क्या होता है ?
Period में Lip Kiss करने से क्या होता है
100+मसालों के नाम चित्र सहित?
जानवरों के नाम | List of Animals
 ENO पीने के फायदे और नुकसान
ताड़ी पीने से क्या होता है 
मासिक धर्म स्वच्छता के नारे, सन्देश 
पैर में काला धागा बांधने से क्या होता हैं. सल्फास का यूज़ कैसे करें, खाने के नुकसान
चुना खाने से क्या होता है 
लड़कों के बाल जल्दी बढ़ाने के 21 उपाय
गुल खाने से क्या होता है 
All Fruits Name in Hindi and English 

Kapoor Khane Ke Fayde

खाने वाले कपूर के और भी ढेरों अन्य फायदे हैं:

  • कपूर का सेवन करने से शरीर का पाचन तंत्र को ठीक रहता.
  • यदि हमें उबाई, उपके या उल्टियां हो रही है तो इसका सेवन करने से हमे रहत मिल सकती है.
  • सर्दी, खांसी, जुखाम इत्यादि में इसका सेवन करने से हमारे फेफड़ों में जमा बलगम निकल जाते हैं.
  • इसका सेवन करने से हमारे नर्वस (Nervous System) सिस्टम में होने वाली बीमारियों में राहत मिलती है जैसे की मिर्गी इत्यादि. इसका सेवन बहुत ही नियंत्रित तरीके से करना चाहिए अन्यथा आपको मिर्गी से तो निजात मिल जाएगा पर उसके बाद और भी अन्य समस्याएं झेलनी पड़ सकती है.
  • खाने वाले कपूर का सेवन करने से आपके शरीर में मोटापे की समस्या भी दूर हो जाती है. यह हमारे शरीर में उपलब्ध फैट कोशिकाओं को ख़त्म करने में सहायता करता है.
  • यदि आप समय समय पर खाने वाले कपूर का इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके शरीर का Blood Circulation सुधरता है और आपकी Skin Glow करती है.
Kapoor Khane Ka Tarika

खाने वाले कपूर को खाने के कई सारे अगल अलग तरीके हैं जिनमें ये हमारे शरीर के अलग अलग हिस्सों को फायदे पहुंचाने के काम आता है:

  • दोस्तों यदि आप बवासीर की परेशानी से जूझ रहे हैं तो, आपकों कपूर के साथ एक केले के टुकड़े में दाल कर एक बार में पूरा निगलना होता है.
  • अगर आप इसे आपकी खासी सर्दी को ठीक करने के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं तो या तो आप खाने वाला कपूर एक बार में निगल सकते हैं पानी की मदद से या फिर आप बजार में मिलने वाले आम कपूर को गरम पानी में डालकर उसका भांप भी ले सकते हैं. इससे आपकी स्वांस नाली साफ़ हो जाती है और आपको राहत मिलती है.
  • अगर आप आपके स्वाथ के लिए कपूर का सेवन करना चाहते हैं तो आप पहले कपूर का एकदम बारीक़ पिसा हुआ चूरन बना लें इसके बाद आप इसका सेवन सुबह शाम भोजन के बाद गुड़ के साथ कर सकते हैं. ध्यान रखें इसकी मात्रा बस एक चुटकी होनी चाहिए.
  • यदि आप आपके शरीर के किसी अंग पर लगी चोट या सूजन को ठीक करना चाहते हैं तो आप कपूर के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.
Kapoor Khane Ke Nuksan

कपूर खाने के नुकसान:

  • कपूर का इस्तेमाल 2 साल या उस से कम वर्ष के बच्चों के लिए नहीं करना चाहिए.
  • अगर आप गर्भवती हैं या स्तनपान करने वाली महिला हैं, तो भी आपको कपूर से दूरी बनाये रखने की जरुरत है.
  • आम तौर पर इस्तेमाल होने वाला कपूर एक ज्वलन शील पदार्थ होता है तो अगर आप इसका सेवन कर लेते हैं तो आपको उल्टियां, दस्त जैसी बीमारियां हो सकती हैं.
  • कपूर के जलते धुंए से आपके फेफड़ों को नुक्सान पहुँच सकता है और आपको साँस लेने में समस्या हो सकती है.
Kapoor Khane Se Kya Hota Hai – FAQs

Khane Wala Kapoor Ka Naam

खाने वाले कपुर को हम भीमसेनी कपूर के नाम से जानते हैं.

Kapoor Khane Se Kya Fayda Hai

खाने वाले कपूर के कई सारे फायदे होने हैं जैसे की: ये हमारे शरीर में खून की सफाई करता है, ये हमारे शरीर से बलगम को काम करता है इत्यादि अगर आप अधिक जानकारी लेना चाहते है तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

उम्मीद करते है आपको हमारी यह पोस्ट Kapoor Khane Se Kya Hota Hai और Kapoor Khane Ke Fayde Or Nuksaan पसंद आई होगी.

अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ शेयर कर दीजिए और इस आर्टिकल से जुड़ा कोई भी सवाल हो तो उसे आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर के पूछ सकते है.

इसे भी पढ़े : 

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी