10 महीने बाद ट्रेनों में खाना मिलेगा, फरवरी से ट्रेनों में रेडी टू ईट फूड मिलेगा

10 माह पूर्व ट्रेनों में बंद की गई ई-कैटरिंग की सुविधा को फरवरी से दोबारा शुरु कर दी जाएगी। रेलवे मिनिस्ट्री ने इसके लिए IRCTC को अनुमति देते हुए आदेशित किया है। जिसके बाद से ट्रेनों में सफर के दौरान ऑर्डर बुक करने पर खाना उपलब्ध हो सकेगा। IRCTC ई-कैटरिंग की सुविधा फिलहाल देश के कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर ही करेगी. धीरे-धीरे पूरे देश में शुरु किया जाएगा।

यात्री ecatering.irctc.com के जरिए ई-कैटरिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

मालूम हो कि साल 2019 23 मार्च को केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के कारण सभी ट्रेनें बंद करने का ऐलान किया था। लॉकडाउन खुलने के साथ जब ट्रेनें शुरू हुईं तो उनमें पैंट्री कार की सुविधा को बंद रखा गया। अब IRCTC की इस सुविधा से यात्री ऑनलाइन ही पसंदीदा रेस्टोरेंट से अपना खाना ऑर्डर कर सकते है।

पूरी ऐहतियात बरती जाएगी
रेल रेस्ट्रो जनवरी अंत से काम शुरू करने को तैयार है। इसके लिए कंपनी ने कड़े दिशा-निर्देश दिए हैं, जिसमें परिचालन के दौरान कई बार रेस्त्रां के कर्मचारियों और डिलीवरी कर्मियों की थर्मल स्कैनिंग, नियमित अंतराल पर रसोई की सफाई, रेस्त्रां के कर्मचारियों और डिलीवरी कर्मियों द्वारा मास्क या फेसशील्ड का इस्‍तेमाल शामिल है।

बड़ी कंपनियों के साथ समझौता
ई-कैटरिंग को लेकर IRCTC ने देश की कई नामी फूड कंपनियों के साथ अनुबंध किया है। सफर के दौरान रेल यात्री एमटीआर, आईटीसी, डूकेन, बाघ बकरी, आरके केटरर, हल्दीराम समेत कई नामी कंपनियों का रेडी टू ईट खाना खा सकेंगे।

IRCTC के प्रवक्ता सिद्धार्थ सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि यात्री ecatering.irctc.com के जरिए ई-कैटरिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा फोन से भी ई-कैटरिंग सेवा का लाभ मिल सकेगा। यात्री IRCTC ई-कैटरिंग ऐप फूड ऑन ट्रैक को डाउनलोड कर सकते हैं। कैश ऑन डिलीवरी का विकल्प भी दिया जाएगा।

इसे भी पढ़े : 3 साल के बच्चे की मां 10 साल पुराने प्रेमी के साथ भागी, पति ने प्रेमी के हाथ-पैर तोड़े

Newsmug App: नागदा और देश-दुनिया की खबरें, अपडेट्स और सेहत की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NEWSMUG ऐप। आपके नागदा का  लोकल न्यूज एप।

KAMLESH VERMA

बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश दैनिक भास्कर और राजस्थान पत्रिका अखबार में सिटी रिपोर्टर पद पर कार्य चुके हैं.

Recent Posts

नाश्ते में बनाइए कच्चे केले का हलवा, स्वाद के साथ देता है अच्छी सेहत

नमस्ते दोस्तों हम सभी सुबह के नाश्ते में आमतौर पर सूजी का हलवा खाते हैं,…

12 hours ago

भूलकर भी नहीं करें ये तीन चीज, नहीं तो हो सकती है पति की मौत

पति को वश में करने के घरेलु उपाय । pati ko vash mai karne ke…

13 hours ago

धन की हर समस्या दूर कर देंगे लहसुन के ये चमत्कारिक उपाय

लहसुन के ये चमत्कारिक उपाय (lahsun ke totke in hindi) लहसुन के बेहद ही चमत्कारी…

1 day ago

इंटरनेट के बारे में रोचक तथ्य । INTERNET in Hindi

Amazing Facts about Internet in hindi - इंटरनेट के बारे में रोचक तथ्य इंटरनेट जिसके…

2 days ago

मेथी के दाने का उपाय बताइए ( methi ke daane ka upay)

मेथी के दाने का उपाय बताइए ( methi ke daane ka upay) । ग्रह शांति…

2 days ago

धोखाधड़ी कर किसानों के रुपए निकाल कर बैंक प्रबंधन ने ब्याज पर वितरण कर दिए

नागदा। किसानों के खाते में धोखाधड़ी कर राशि निकाल कर ऐश करने वाले बैंक प्रबंधक…

2 days ago