News

इंश्योरेंस (Insurance) क्या होता है? Insurance kya hota h in hindi

इंश्योरेंस, बीमा, जीवन बीमा आदि शब्द हम दैनिक दिनचर्या में अमूमन सुनते ही हैं. कारण वैश्चिक महामारी कोरोना के बाद से टीवी, इंटरनेट और सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर ज़्यादा विज्ञापन इंश्योरेंस के ही आते है, इंश्योरेंस क्या होता है? यदि आप नहीं जानते insurance kya hota hai तो इसके बारे में पूरी जानकारी हम आपकों हमारे पोस्ट के जरिए देने जा रहे हैं.

इंश्योरेंस से जुड़े हुए काफ़ी सवाल आम लोगों के दिमाग में कुलबुलाते रहते हैं क्योंकि यह एक इंसान के लिए बेहद ही जरूरी कदम होता है, जैसे Insurance Kya hota hai, बीमा क्या है, इंश्योरेंस करवाने से क्या होता है, इंश्योरेंस कितने तरह का होता है, इंश्योरेंस कैसे लिया जाता है आदि सभी सवालों का जवाब विस्तार पूर्वक इस न्यूज ब्लॉग पोस्ट में बेहद ही आसान शब्दों में समझा और बताया गया है.

इंश्योरेंस की परिभाषा — (Insurance kya hota hai)

इंश्योरेंस का हिन्दी अर्थ बीमा है जो भविष्य में होने वाले किसी भी नुकसान या हानि को वहन करने का एक माध्यम है. कोई भी ये कभी भी नहीं जानता की कल क्या होने वाला है, बीमा के जरिये भविष्य में होने वाले संभावित नुकसान की भरपाई की जा सकती हैं.

असल में बीमा करने वाली कंपनी और बीमा करवाने वाले व्यक्ति के बीच एक अनुबंध या कांट्रॅक्ट होता है जो भविष्य में किसी जोखिम से होने वाले नुकसान से संबंधित व्यक्ति का बचाव करता है.

जब हम कोई एक बीमा खरीदते है तो हमको किसी निश्चित राशि की किस्त को एक निश्चित समय पर भरना होता है या कई बार किसी योजना में एक ही बार मे पूरा पैसा भरना होता है जो की बीमा कंपनी के साथ लिखित कांट्रॅक्ट में विवरण किया होता है.

भविष्य में जब कभी भी उस बीमा से सम्बंधित वस्तु को क्षति यानी की नुकसान होता है तो उस क्षति की भरपाई बीमा कंपनी को बीमा के लिखित कांट्रॅक्ट के अनुसार होती है.

इंश्योरेंस के प्रकार —

दोस्तों इंश्योरेंस को साधारण तौर पर सजीव और निर्जीव वस्तुओं के मान से दो भागों में बांटा गया है. जिसमें Life Insurance यानी जीवन बीमा किसी जीवित व्यक्ति के लिए और General Insurance यानी साधारण बीमा को निर्जीव वस्तुओं के लिए है.

जीवन बीमा (Life Insurance) – 

लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (LIC) का नाम तो आपने ज़रूर सुना होगा क्योंकि यह भारत की सबसे पुरानी सरकारी बीमा कंपनी है जो कई योजनाओं के अंतर्गत जीवन बीमा करती है, इसके अलावा भी जीवन बीमा करवाने के लिए बहुत सारी कंपनियों मार्केट में मोजूद है, सबकी अलग – अलग जीवन बीमा योजनाएं है.

आपको किस योजना के तहत जीवन बीमा करवानी चाहिए, यह बात आपको किसी बीमा एजेंट से चर्चा कर सलाह मशवरा लेकर ही करना चाहिए. वहीं मौजूदा समय की योजनाओं के अनुसार और आपकी जेब की सहमति से एक बेहतर जीवन बीमा का प्लान लेना चाहिए.

जीवन बीमा को दूसरे शब्दों में समझा जाए तो यह एक प्रकार का भविष्य के लिए बचत है जिसे कोई व्यक्ति लेता है तो उसकी किसी दुर्घटना मे मौत होने पर, उसके परिवार के लोगों को बीमा कंपनी कुछ राशि या प्रीमियम देती हैं.

जीवन बीमा लेने वाले को कुछ राशि एक नियत समय तक बीमा कंपनी मे जमा करना होता है, उससे उसको कितना प्रीमियम मिलेगा, यह बीमा की योजना पर निर्भर करता है.

जीवन बीमा में भी कई योजनाएं होती है, उदाहरण के लिए टर्म इंश्योरेंस, बंदोबस्ती की योजना, मनी-बैक पॉलिसी, यूनिट-लिंक्ड इंश्योरेंस प्लान, संपूर्ण जीवन बीमा आदि.

साधारण बीमा (General Insurance) – 

  • किसी निर्जीव वस्तु के लिए करवाई जाने वाली बीमा, साधारण बीमा होती है, जैसे- होम बीमा, मोटर गाड़ी बीमा, यात्रा बीमा, स्वास्थ्य बीमा आदि.
  • सामान्य बीमा में बाढ़, आग, चोरी, दुर्घटना और मानव निर्मित आपदाएँ आदि सब के लिए भी बीमा शामिल है.
  • इसमे बीमा योजना का पूरा पेमेंट एक बार मे करना होता है जो की एक नियत समय के लिए होता है, यह समय समाप्त होने पर फिर से इस बीमा योजना को रिन्यू या दोबारा करना होता है.
  • आपके जीवन के सभी पहलुओं को व्यापक रूप से कवर करने के लिए जीवन और सामान्य बीमा दोनों की आवश्यकता होती है.

इंश्योरेंस कैसे ले —

इंश्योरेंस लेने के लिए ऐसे कई प्लेटफार्म है, जैसे की किसी बीमा कंपनी के बीमा एजेंट से बीमा करवाना, किसी बीमा कंपनी मे खुद जा कर बीमा करवाना, किसी बीमा कंपनी की वेबसाइट से ऑनलाइन बीमा करवाना, ऑनलाइन ब्रोकर वेबसाइट पर रिजिस्टर करके बीमा करवाना आदि.

आवश्यकता अनुसार आप इन सभी तरीक़ों से की गयी बीमा पॉलिसी को हम क्लेम कर सकते है. अर्थात उस बीमा पॉलिसी से सम्बंधित कोई नुकसान होने पर, जिसके लिए हमने बीमा करवा के रखा है, बीमा कंपनी से बीमा के एवज में मिलने वाली राशि के लिए मांग कर सकते है.

इंश्योरेंस के फायदे —

दोस्तों कोरोना महामारी के बाद से हर व्यक्ति अपने और अपने शुभचिंतकों के जीवन को सुरक्षित रखने के लिए बीमा करवाता है, जीवन बीमा पॉलिसी एक संरक्षण प्रदान करती है, बीमा लेना एक तरह से बचत करने का एक बढ़िया तरीका है और आप अपनी बीमा पॉलिसी की गारंटी देकर किसी भी बॅंक से लोन लिए भी आवेदन कर सकते है.

दोस्तों वहीं साधारण या सामान्य बीमा की बात करें तो यह एक प्रकार से वित्तीय सुरक्षा प्रदान करती है. इसमें हम किसी चीज़ का बीमा करवा सकते हैं, कारण वर्तमान समय में किसी भी चीज़ का कोई भरोसा नहीं है, कभी भी कोई भी दुर्घटना हो सकती है इस बीमा के चलते हम आने वाली कोई भी समस्या को आसानी से नियंत्रण कर सकते है.


दोस्तों हम आशा करते हैं कि, इंश्योरेंस के बारे में हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारी  से आप पूर्ण रूप से सहमत हैं. इंश्योरेंस जुड़े कोई सवाल आपके पास हो तो आप कॉमेंट करके अपनी प्रतिक्रिया दें सकते है. आपके सवालों का जवाब देने में हमें बेहद ही खुशी होगी.

इसे भी पढ़े :

Manisha Palai

भुवनेश्वर, उड़िसा की रहने वाली मनीषा फिलहाल MCA की पढ़ाई कर रही हैं. फैशन, कुकिंग और मेकअप टिप्स के बारे में मनीषा को महारथ हासिल है. लिखने के शौक को उड़ान देने के लिए मनीषा newsmug.in के साथ जुड़ी हैं.

Recent Posts

प्रपोज़ डे कब मनाया जाता है | Propose Day Kab Manaya Jata Hai

वैलेंटाइन वीक के नाम से हर आयु वर्ग का इंसान परिचित होता है. क्योंकि यह…

5 days ago

रोज डे कब मनाया जाता है | Rose Day Kab Manaya Jata Hai

वैलेंटाइन वीक के नाम से हर आयु वर्ग का इंसान परिचित होता है. क्योंकि यह…

5 days ago

तिल कूट चौथ व्रत कब है 2022 | Tilkut Chauth Vrat Kab Hai 2022 Date Calendar India

तिल कूट चौथ व्रत कब है 2022 | Tilkut Chauth Vrat Kab Hai 2022 Date…

6 days ago

Valentine Day Kab Hai 2022 in India | वैलेंटाइन डे कब है 2022 में

प्रेम का इजहार करने के लिए प्रेमी जोड़े फरवरी का इंतजार करते हैं। इस माह…

7 days ago

Gorakhpur Walo Ko Kabu Kaise Kare ! गोरखपुर वालों को कैसे काबू करें?

क्या आप भी गोरखपुर वालों को कैसे काबू करें? ये सवाल गूगल पर सर्च कर…

2 weeks ago

NEFT क्या है, कैसे काम करता है – What is NEFT in Hindi

बैंक हर इंसान का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. सभी का बैंक खाता किसी ना…

2 weeks ago