पैसे कमाने के 12 बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज़

0
28
12-business-ideas-for-women-investment-under-20000

पैसे कमाने के 12 बेहतरीन बिज़नेस आइडियाज़ । 12 business ideas for women investment under 20000

कोरोना संक्रमण की चपेट में आए हुए पूरे विश्व को 2 साल हो चुके है. कोरोना काल के मंदी के दिनों में जब लोग अपनी प्राइवेट सेक्टर की नौकरियां बड़ी संख्या में खोते जा रहे हैं, ऐसे में स्वयं का व्यापार करना एक लुभावना ख्याल है. तो आज हम अपनी पाठिकाओं के लिए एक दर्जन ऐसे व्यापार के विषय में जानकारी लेकर आए हैं, जिन्हें आप मात्र ₹ 20,000 की छोटी रकम के साथ घर बैठे शुरू कर सकती हैं.

1. कपड़े के मास्क:

12-business-ideas-for-women-investment-under-20000

वैक्सीन मिलने के बाद भी पॉजीटिव मरीज मिलने की रफ्तार में कोई कमी नहीं आई है. कोरोना संक्रमण के जल्दी थमने के आसार नज़र नहीं आ रहे. इस स्थिति में घर पर कपड़े के दो या तीन तहों वाले मास्क सिलने का व्यापार आप बहुत कम पूंजी से शुरू कर सकती हैं, और इन्हें घर के समीपस्थ मौजूद दवाइयों की दुकानें एवं अन्य दुकानों पर सप्लाई कर सकती हैं.

फूड केटरिंग:

इस व्यवसाय की शुरुआत में अपने घर से ही प्रारंभ कर सकती हैं. यह एक कम लागत में अधिक मुनाफा देने वाला व्यवसाय है. बर्थडे पार्टी, एनिवर्सरी, किटी पार्टी एवं अन्य सामाजिक समारोहों के संदर्भ में फूड केटरिंग की मांग हमेशा बनी रहती है. आप अपने पास पड़ोसियों एवं निकटवर्ती क्षेत्रों में रहने वाले अविवाहित लोगों और छात्रों के लिए टिफिन सर्विस शुरू कर सकती हैं. इसके लिए आप सबसे पहले अपने पास पड़ोस, परिचितों के सामाजिक आयोजनों में उनके आर्डर पर स्वादिष्ट खाना बनाकर सप्लाई कर सकती हैं. धीरे-धीरे लोकप्रियता बढ़ने के साथ अधिक आर्डर मिलने पर आप कुछ कर्मचारियों की मदद से अपना यह व्यवसाय बड़े पैमाने पर कर सकती हैं.

3. क्लाउड किचन:

फूड केटरिंग के बिज़नेस में आप अपने ग्राहकों को क्लाउड किचन की सेवा भी दे सकती हैं. क्लाउड किचन एक ऐसा किचन होता है जो बिना किसी दुकान या रेस्टोरेंट के मात्र ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन अथवा टेलीफोन ऑर्डरिंग सिस्टम के जरिए प्राप्त होने वाले ऑर्डर लेता है और वह अपने किचन से ग्राहकों को पसंद के खाने की डिलीवरी करता है.

आपको अपने बिजनेस के अनुरूप एक ऐप बनवाना पड़ेगा जिसके जरिए आप अपने ग्राहकों से ऑनलाइन आर्डर लेंगी।

इस बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको GST रजिस्ट्रेशन कराना होगा. इसके लिए आपको fssai लाइसेंस, म्युनिसिपल लाइसेंस भी लेने होंगे.

4. डाइट फूड और हेल्थ ड्रिंक केटरिंग:

आज कल लोग दिन पर दिन अपने स्वास्थ्य को लेकर सजग होते जा रहे हैं, एवं जंक फूड के स्थान पर स्वास्थ्यप्रद भोजन को प्राथमिकता देने लगे हैं. कोरोना संक्रमण के तेजी से फैलने के कारण यह सजगता दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है. देश के ग्रामीण एवं शहरी इलाकों में फ़ास्ट फ़ूड सेंटर्स की भरमार है, लेकिन हेल्दी फूड बेचने वाले सेंटर्स बिल्कुल नहीं है.

अतः यदि महिलाएं अपने घर में ही स्वास्थ्यप्रद भोजन जैसे साबुत अनाज, अंकुरित अनाज, हरी एवं रंगीन सब्जियों, दालें, दूध, दही, पनीर, असली घी, मेवा, फ़ली, बीज, सोयाबीन का अपने बनाए भोजन में समावेश करके हेल्दी डाइट फूड बनाकर उसकी कैटरिंग करें, तो इसमें अपार संभावनाएं नज़र आती हैं. डाइट फूड के साथ आप हेल्दी ड्रिंक्स जैसे बिना चीनी के मात्र फलों और हरी और रंगीन सब्जियों के शुद्ध जूस और मात्र ताजे फलों की आइसक्रीम भी अपने मेनू में रख सकती है.

5. चॉकलेट बनाना:

चॉकलेट हर आयु वर्ग के लोगों को काफी पसंद होते है, फिर चाहे वह बच्चे और बड़े ही क्यों ना हो. और रोजमर्रा के जीवन और विशेष अवसरों पर इसकी मांग दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है.

इसे बनाने के लिए आवश्यक कच्चे माल एवं उपकरणों में शुरुआत में लगभग 20,000 की पूंजी लगाकर आप यह व्यवसाय बड़ी आसानी से घर में शुरू कर सकती हैं.

प्रारंभ में आप सोशल मीडिया जैसे फेसबुक आदि पर अपने इस व्यवसाय के विषय में अपने पड़ोसियों और अन्य परिचितों के मध्य इस की पब्लिसिटी कर इसके आर्डर ले सकती हैं. यदि आप की बनाई चॉकलेट गुणवत्ता, स्वाद और सही कीमत की कसौटी पर खरी उतरती है तो आपका यह व्यवसाय अवश्य ही चल पड़ेगा.

धीरे-धीरे व्यापार के बढ़ने पर आप अपनी बनाई चॉकलेट निकटवर्ती बेकरी एवं अन्य दुकानों को सप्लाई कर सकती हैं. बाजार में होममेड चॉकलेट की भारी मांग है.

6. साबुत अनाज और मसाले पीसना:

12-business-ideas-for-women-investment-under-20000

आटा और पीसे हुए मसाले हर गृहस्थी की आवश्यकता हैं. इस लिहाज से घर में ही घरेलू आटा चक्की से आप साबुत अनाज और सभी मसाले पीसने का कार्य शुरू कर सकती हैं. इसके लिए मात्र आपको एक बड़ी चक्की खरीदनी होगी.

घर पर लोगों द्वारा लाया गया अनाज और मसाले पीसने के साथ-साथ यदि आप उत्कृष्ट क्वालिटी का आटा, बेसन, मूंग दाल, उड़द दाल, चावल का आटा, मल्टीग्रेन आटा, ढोकले, डोसा, दही बड़े, अप्पम बनाने का आटा और पिसे मसाले आदि बिक्री के लिए रखें तो इससे आपको अच्छी आमदनी हो सकती है.

7. सिलाई, बुनाई, कढ़ाई, टेटिंग, क्रोशिया:

यदि आप कपड़ों की सिलाई में दक्ष हैं तो आप घर में ही अपने परिचितों के लिए अपने खाली वक्त में कपड़ों की सिलाई कर अतिरिक्त कमाई कर सकती हैं. भगवान की मूर्तियों के लिए विभिन्न वस्त्र सिलने के आर्डर आप मंदिरों से ले सकती हैं. यदि आपके हाथ में नई-नई, आकर्षक डिज़ाइन बुनने का हुनर है, तो आप परिचितों से आर्डर पर स्वेटर बुनने का कार्य ले सकती हैं. बुटीक एवं दर्जी की दुकानों से आपको घर बैठे कढ़ाई के लिए आर्डर मिल सकते हैं.

टेटिंग और क्रोशिया से भी लेस और बूटियां बुनकर आप साड़ी, चादरों, कुशन कवर, मेज़पोश, तकिए के गिलाफ पर टांक कर आप अपने परिचय क्षेत्र में अथवा ऑनलाइन अच्छी कीमत पर बेच सकती है. आप समय-समय पर अपने द्वारा बनाए गए परिधानों, स्वेटर, साड़ी, चादरों, कुशन कवर, मेज़पोश, तकियों के गिलाफ़ों की प्रदर्शनी लगाकर भी अच्छी आय कर सकती हैं.

8. हॉबी क्लास एवं वीडियो बनाना:

यदि आप किसी भी कला जैसे कुकिंग, बेकिंग, आइसक्रीम मेकिंग, चॉकलेट मेकिंग, ड्रॉइंग, संगीत, नृत्य, सॉफ्ट टॉय बनाना, पेंटिंग, फूड प्रिजर्वेशन आदि में निपुण हैं तो आप इनकी हॉबी क्लास चलाकर अच्छी आमदनी कर सकती हैं. आप इनकी ऑनलाइन क्लास भी ले सकती हैं.
आप अपनी इन कलाओं का प्रदर्शन करते हुए अपना वीडियो बनाकर यूट्यूब या इंस्टाग्राम पर अपलोड कर सकती हैं. इसके लिए मात्र आपको एक अच्छे कैमरे या मोबाइल की जरूरत होगी.

9. वैवाहिक परिधान एवं फैंसी ड्रेस किराए पर देना:

विवाह एवं अन्य सामाजिक समारोह और पार्टी में पहनने योग्य महिलाओं एवं पुरुषों के भारी परिधान जैसे साड़ी, लहंगे, शेरवानी, जैकेट, कुर्ता पजामा आदि बहुत महंगे होते हैं. यदि आप इन्हें सही कीमत पर महिलाओं को किराए पर देने का काम शुरू करती हैं, तो काम जमने पर इसमें अच्छा फ़ायदा होने की पूरी पूरी संभावना है. इनकी फेसबुक पर पब्लिसिटी कर इस कार्य को गति दे सकती हैं। आप इनके ऑर्डर ऑनलाइन भी प्राप्त कर सकती है. इतना ही नहीं स्कूलों में विभिन्न कार्यक्रमों समारोह में बच्चों द्वारा पहने जाने वाले कॉस्ट्यूम भी किराए पर देने का कार्य शुरू कर सकती हैं.

10. सॉस, जेम, जेली, शर्बत, मुरब्बा, अचार, पापड़, बड़ी बनाना:

12-business-ideas-for-women-investment-under-20000

हर घर में इन सब चीजों का उपयोग नियमित रूप से होता है. इनकी मांग हमेशा लोगों के बीच बनी रहती है. जैम, जेली, शर्बत और सॉस बनाने का प्रशिक्षण लगभग हर शहर में सरकारी तथा निजी संस्थानों द्वारा दिया जाता है. प्रशिक्षण प्राप्त कर आप यह कार्य घर में बहुत कम लागत में बखूबी आरंभ कर सकती हैं.

घर में अचार पापड़ बनाने की प्रेरणा आप ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ की माधवी भाभी से ले सकती हैं. अपने शिक्षक पति आत्माराम तुकाराम भिड़े के साथ मिल कर दोनों कैसे बखूबी अपना घर चलाते हैं.

11. हस्तनिर्मित मोमबत्तियां:

रेस्त्रां, होटल एवं घरों में सुगंधित एवं चिकित्सकीय मोमबत्तियां से सजावट का प्रचलन दिनों दिन बढ़ता जा रहा है. कुछ धर्मों में यह पूजा में भी प्रयुक्त होती हैं. अतः पूजा एवं सजावट के लिए इनकी मांग निरंतर बनी रहती है, जो विशिष्ट पर्व और त्योहारों जैसे दिवाली और क्रिसमस पर अत्यधिक हो जाती है. अतः हमारी पाठिकाएं इस व्यवसाय को ₹20,000 जैसी कम पूंजी से बहुत आसानी से शुरू कर सकती हैं.

इसे भी पढ़े :