Newsबड़ी खबर

बिना Fast Charger फोन को कर सकते हैं तेजी से चार्ज, जानें ये 8 तरीके

यदि अपने पुराने एंड्रॉयड फोन (Android phone) या आईफोन (iPhone) को बिना फास्ट चार्जर (Fast Charger) की सहायता से तेजी से चार्ज करना चाहते हैं, तो यह बेहद ही आसान है. कई बार आपने भी खुद ही महसूस किया होगा कि फोन बहुत धीरे-धीरे चार्ज होता है. हो सकता है कि इससे आप काफी तंग भी हो जाते होंगे. लेकिन फोन को फास्ट चार्ज करने का तरीका भी मौजूद है. देखा जाए, तो पिछले कुछ वर्षों में स्मार्टफोन निर्माताओं ने चार्जिंग स्पीड में काफी सुधार किया है.

इन दिनों कई फोन चार्जर में 40 W, 65 W और यहां तक कि 120W चार्जिंग तकनीक का उपयोग हो रहा है, लेकिन अधिकांश बजट फोन (budget phone ) अभी भी औसत दर्जे की चार्जिंग स्पीड ही देते हैं और बैटरी फुल चार्ज होने में बहुत समय लग जाता है. यदि कुछ तरीकें हैं, जिनकी सहायता से फोन को तेजी से चार्ज कर सकते हैं. आइए पोस्ट के जरिए जान लेते हैं इनके बारे में….

Switch Off Your Phone (फोन स्विच आफ करें)

यदि अपने आईफोन या एंड्रॉयड (Android) फोन को काफी तीव्र गति से चार्ज करना चाहते हैं, तो फिर सबसे अच्छा तरीका यह है कि फोन को ऑफ कर चार्ज करें. ऐसा इसलिए है, क्योंकि फोन चालू होने पर सक्रिय रूप से बिजली की खपत करता है, जिससे चार्जिंग की गति (charging speed) कम हो जाती है. वहीं फोन स्विच ऑफ करते हैं, तो यह कम बिजली की खपत करता है. जिसके कारण बैटरी सामान्य से अधिक तेजी से चार्ज होती है.

Use Airplane Mode (एयरप्लेन मोड का उपयोग करें)

अपना फोन बंद नहीं कर सकते, तो फिर फ्लाइट/एयरप्लेन मोड (Airplane Mode) का उपयोग करें. ऐसा करने से वायरलेस रेडियो और अन्य कनेक्टिविटी सुविधाएं बंद हो जाएंगी, जिससे फोन पर सक्रिय लोड कम हो जाएगा. फ्लाइट मोड का इस्तेमाल करने से आपके स्मार्टफोन की चार्जिंग स्पीड तेज हो जाती है. हालांकि यह आपको कॉल, संदेश और सूचनाएं प्राप्त करने से रोकेगा.

how-to-make-your-phone-charge-faster

Fast-Charging Cable (फास्ट चार्जिंग केबल)

अपने स्मार्ट फोन को तेजी से चार्ज करने में फास्ट चार्जिंग केबल से भी बहुत फर्क पड़ता है. अधिकांश फास्ट चार्जिंग टेक्नोलाजी हाई वॉट क्षमता से लैस होती है, जो केवल तभी चलेगी, जब केबल इसका सपोर्ट करें. यदि आपका स्मार्टफोन ओरिजनल चार्जिंग तकनीक का इस्तेमाल करता है, तो यह मूल केबल के साथ बहुत ही अच्छा काम करेगा. जैसे- वनप्लस वार्प चार्ज मूल वार्प केबल या रियलमी /ओप्पो के वूक केबल के साथ काम करता है.

Avoid Wireless Charging (वायरलेस चार्जिंग से बचें)

वायर्ड चार्जिंग की तुलना में वायरलेस चार्जिंग अपेक्षाकृत धीमी होती है, जब तक कि आपका फोन और चार्जर दोनों 30W, 40W या 50W वायरलेस चार्जिंग स्पीड को सपोर्ट नहीं करता हो. साथ ही, ये कम कुशल भी होते हैं. इसलिए धीमी वायरलेस चार्जिंग पर वायर्ड चार्जर का इस्तेमाल करना बेहतर होता है.

Wall Adapter (वॉल एडाप्टर का उपयोग करें)

आप अपने फोन को कई तरह से चार्ज कर सकते हैं, जैसे कि कंप्यूटर के यूएसबी से, वायरलेस चार्जर, पावर बैंक या वॉल एडाप्टर से. हालांकि चार्ज करने के लिए हमेशा वॉल एडाप्टर का इस्तेमाल करना अच्छा होता है. कारण यह है कि, अधिकांश पावर बैंक 10W पर चार्ज करते हैं (जब तक कि इसमें आपके फोन के साथ फास्ट चार्जिंग तकनीक न हो), जबकि यूएसबी 2.0 और यूएसबी 3.0 पोर्ट क्रमशः 2.5W और 4.5W पर चार्ज होते हैं, जो काफी धीमा होता है.

Enable Power Saving Mode (पावर सेविंग मोड को इनेबल करें)

अधिकांश स्मार्टफोन बिल्ट-इन लो पावर या पावर सेविंग मोड (Power Saving Mode) के साथ आते हैं. दोस्तों यदि आपके फोन में इनमें से कोई भी फीचर है, तो फोन को चार्ज करते समय इसे इनेबल करने के बारे में सोचे. पावर-सेविंग मोड बैकग्राउंड प्रॉसेस और कनेक्टिविटी फीचर्स को प्रतिबंधित करता है, जो खपत को कम करता है, चार्जिंग स्पीड को बढ़ाता है. इसी तरह आप चार्जिंग स्पीड को और तेज करने के लिए ब्लूटूथ, जीपीएस लोकेशन, वाईफाई, वाईफाई हॉटस्पाट, मोबाइल डाटा और एनएफसी जैसी अवांछित सुविधाओं को बंद कर सकते हैं.

Turn Off Optimized Charging (ऑप्टिमाइज्ड चार्जिंग को बंद करें)

पहले यह चैक करें कि, आपके फोन में ऑप्टिमाइज्ड चार्जिंग या स्मार्ट/इंटेलिजेंट चार्जिंग जैसी कोई सुविधा है? ऑप्टिमाइज्ड चार्जिंग आपके उपयोग के आधार पर चार्जिंग को समझदारी से नियंत्रित और शेड्यूल करके बैटरी की हेल्थ को बचाने पर केंद्रित होता है. आप अपने फोन को जल्दी से चार्ज करना चाहते हैं तो आपको इसे डिसेबल करना होगा। एंड्रॉयड फोन में सेटिंग्स को खोलें और बैटरी सेक्शन में जाएं. यहां ऑप्टिमाइज्ड चार्जिंग को बंद कर दें. वहीं आईफोन में सेटिंग्स को खोलने के बाद बैटरी> बैटरी हेल्थ पर जाएं. अब ऑप्टिमाइज्ड बैटरी चार्जिंग के लिए टॉगल को डिसेबल करें.

Avoid High Temperatures (हाई टेम्परेचर से बचें )

हाई टेंपरेचर मोबाइल बैटरी के लिए ठीक नहीं होता है. ओवरहीटिंग के कारण बैटरी जल्द खराब हो सकती है और इसकी उम्र भी कम हो सकती है. इसलिए जब कोई फोन गर्म होना शुरू होता है, तो यह ऑटोमैटिकली चार्जिंग स्पीड को कम कर देता है ताकि तापमान को एक खास लेवल तक लाया जा सके. यही कारण है कि फॉस्ट चार्जिंग वाले अधिकांश फोन गर्म होने पर धीमी गति से चार्ज होते हैं. इसलिए अपने फोन को आदर्श तापमान पर रखने की कोशिश करें ताकि वह तेजी से चार्ज हो सके.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी