News

Chandra Grahan 2024: कब लगेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण | तथा कहां-कहां दिखेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण ?

Chandra Grahan 2024: साल का पहला चंद्र ग्रहण अर्थात साल 2024 में पहली बार चंद्र ग्रहण 25 मार्च को दिखाई देने वाला है।आपको जानना जरूरी है कि, चंद्र ग्रहण तब होता है जब चंद्रमा पृथ्वी की छाया से होकर गुजरता है। ऐसी परिस्थिति में गुरुत्वाकर्षण प्रतिक्रिया में सूर्य के संदर्भ में चंद्रमा पृथ्वी के सबसे दूर की ओर है। पृथ्वी एक छाया डालती है जो सूरज की रोशनी को अस्पष्ट कर देती है। छाया का केवल एक अपेक्षाकृत छोटा और विशेष रूप से गहरा केंद्रीय भाग, जिसे अंब्रा के रूप में जाना जाता है, कुल ग्रहण का कारण बन सकता है, जबकि छाया के बड़े बाहरी खंड पेनम्ब्रा का निर्माण करते हैं जो पूरी तरह से सौर विकिरण से मुक्त नहीं है। दोस्तों पोस्ट के जरिए हम आपको बताएंगे कि, साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण कब?कहां-कहां दिखेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण?भारत में सूतक काल मान्य होगा कि नहीं?साल का पहला उपछाया चंद्र ग्रहणचंद्रग्रहण 2024 : चंद्र ग्रहण कब कब है ( Chandra Grahan 2024 list)। इस लेख को पूरा पढ़े और साल के पहले चंद्र ग्रहण के बारे में सारी जरुरी जानकारी पाएं। आशा करते हैं कि, आप पाेस्ट को शुरू से लेकर अंत तक जरूर पढ़ेंगे।

साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण कब? Chandra Grahan Kab Hai

विज्ञान की दृष्टि से चंद्र ग्रहण एक भौगोलिक घटना है, लेकिन इसके पीछे धार्मिक और पौराणिक मान्यता भी कम नहीं है। मान्यता है कि, राहु और केतु पूर्णिमा की रात चांद को निगलने की कोशिश करते हैं, जिसके चलते चंद्र ग्रहण लगता है। आपको जानना जरूरी है कि, चंद्र ग्रहण से कुछ घंटे पूर्व ही सूतक काल लग जाता है, जिसे ज्योतिष की दृष्टि से अशुभ माना जाता है। हिंदू धर्म में सूतक काल को लेकर कई नियम कानून भी होते है। साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण शुक्रवार 25 मार्च 2024 को लग रहा है। यह उपछाया चंद्र ग्रहण है। जब पृथ्वी की छाया केवल एक तरफ से चंद्रमा पर पड़ती है, तो इसे उपछाया चंद्र ग्रहण कहा जाता है। यहां पर एक सवाल यह भी बनता है कि क्या यह इस साल का पहला और आखिरी ग्रहण है, तो इसका जवाब नहीं है। क्योंकि, साल 2024 में कुल 5 ग्रहण लगने वाले हैं। इन पांच ग्रहणों में से  2 सूर्य ग्रहण और 3 चंद्र ग्रहण शामिल हैं।

चंद्र ग्रहण 2024 तिथि
25 मार्च 2024
पेनुम्ब्रा से पहला संपर्क
सुबह 10:24 बजे
चंद्र ग्रहण की अधिकतम सीमा
12:43
पेनुम्ब्रा के साथ अंतिम संपर्क
03:01 अपराह्न
उपच्छाया चरण की अवधि
04 घंटे 36 मिनट 56 सेकंड
उपछाया चंद्र ग्रहण का परिमाण
0.95

स्रोत: ड्रिकपंचांग

कहां-कहां दिखेगा साल का पहला चंद्र ग्रहण ?

 TimeandDate.com के अनुसार25 मार्च को लगने वाला उपच्छाया चंद्र ग्रहण एक बहुत ही हल्का चंद्र ग्रहण होगा, जिसमें चंद्रमा पृथ्वी की छाया के सबसे बाहरी किनारे से होकर गुजरता है। यह यूरोप, उत्तर और पूर्वी एशिया, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, आर्कटिक और अंटार्कटिका के अधिकांश हिस्सों से दिखाई देगा। चंद्र ग्रहण एक खगोलीय घटना है और यह तब होता है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच से गुजरती है और एक छाया डालती है। नासा के द्वारा जारी किए शोध पत्रों के अनुसार ” धरती की छाया को दो भागों में बांटा गया है जिसमे से एक गर्भ छाया है और दूसरी पेनम्ब्रा है।गर्भ वह है जहां छाया का सबसे भीतरी वाला हिस्सा जहां सूर्य से आने वाली सीधी रोशनी पूरी तरह से अवरुद्ध हो जाती है, और पेनम्ब्रा, छाया का सबसे बाहरी हिस्सा जहां रोशनी आंशिक रूप से अवरुद्ध हो जाता है।” चंद्र ग्रहण साल में कई बार होता है। गौरतलब है कि साल में कई बार चंद्र ग्रहण कि घटना घटति है पर सभी चंद्र ग्रहण दुनिया भर के सभी स्थानों से दिखाई नहीं देते हैं। चंद्र ग्रहण तीन प्रकार के होते हैं- पूर्ण चंद्र ग्रहण, आंशिक चंद्र ग्रहण और प्रच्छन्न चंद्र ग्रहण।

chandra-grahan-date-timing-sutak-kaal-lunar-eclipse-in-hindi
Chandra Grahan 2024

FAQ’s

Q. ग्रहण क्या है?

Ans.वैज्ञानिकों के अनुसार एक ग्रहण एक खगोलीय घटना है जो तब होती है जब एक अंतरिक्ष यान या एक खगोलीय पिंड अस्थायी रूप से किसी अन्य पिंड की छाया में प्रवेश करके या किसी अन्य वस्तु को इसके और प्रेक्षक के बीच से गुजरने से रोकता है।

Q. पृथ्वी से देखे जा सकने वाले दो प्रकार के प्राकृतिक ग्रहण कौन से हैं?

Ans.सौर ग्रहण और चंद्र ग्रहण दो प्रकार के प्राकृतिक ग्रहण हैं जिन्हें पृथ्वी से देखा जा सकता है।

Q.चंद्र ग्रहण क्या है?

Ans. वैज्ञानिक शोध के अनुसार चंद्र ग्रहण तब होता है जब पृथ्वी सूर्य और चंद्रमा के बीच में आ जाती है। नतीजतन, पृथ्वी सूर्य के प्रकाश को चंद्रमा की सतह तक पहुंचने से रोकती है और चंद्रमा पर अपनी छाया डालती है। यह पूर्णिमा के दिन होता है। हम प्रति वर्ष 3 चंद्र ग्रहण तक देख सकते हैं।

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी