Newsहिंदी लोक

Application of Maternity Leave in Hindi – प्रेगनेंसी में छुट्टी के लिए एप्लीकेशन

Application of Maternity Leave in Hindi – प्रेगनेंसी में छुट्टी के लिए एप्लीकेशन 

मातृत्व अवकाश हर भारतीय महिला का कानून अधिकार है। यह एक प्रकार की वह समय की अवधि है। जिसमें एक कामकाजी महिला प्रेगनेंसी के दौरान काम से छुट्टी लेती है। सीधे शब्दों में कहा जाएं तो गर्भावस्था के दौरान लिया जाने वाला अवकाश। Maternity Leave शिशु के होने के पूर्व व होने के बाद ली जाती है। ताकि गर्भावस्था और प्रसव संबंधी कोई भी अप्रत्याशित समस्या उत्पन्न ना हो और नवजात की उचित देखभाल माता के द्वारा हो सके।
Maternity leave application
Maternity leave application

 

Maternity Leave की समय सीमा अलग-अलग राज्यों और विभिन्न संगठनों में भिन्न हो सकती है। इसमें 84 दिनों से 182 दिनों तक का छुट्टी या अवकाश लिया जा सकता है। इस समयावधि में कानूनी रूप से लागू वेतन का लाभ शामिल होता हैं। मैटरनिटी लीव से सम्बंधित और नियम हमारे द्वारा पोस्ट के अंत में उल्लेख किया गया है।

नीचे दिए गए 2 पत्र के नमूने बताते हैं कि एक महिला कैसे अपने ऑफिस के लिए मातृत्व अवकाश का आवेदन लिख सकती है:

Sample#1. मातृत्व अवकाश (Maternity leave) हेतु आवेदन पत्र सरकारी कर्मचारी के लिए।

सेवा में,
कार्यपालक पदाधिकारी,
नगर परिषद्,
पता…(स्वयं का पता)
विषय: मातृत्व अवकाश के संबंध में।
महोदय,
इस पत्र के जरिए आपकों सूचित करना चाहती हूं कि, मैं पिछले 8 महीने से गर्भवती हूं और अब मुझे डॉक्टर द्वारा सुझाए गए मातृत्व अवकाश की आवश्यकता है। जिससे मेरी गर्भावस्था और प्रसव संबंधी कोई भी अप्रत्याशित समस्या उत्पन्न ना हो।
मेरी कल से अपनी मातृत्व अवकाश शुरू करने और 6 माह बाद दिनांक 01.12.2020 से कार्यालय लौटने की योजना है। यदि मेरी योजना किसी भी कारण से बदल जाती है, तो मैं आपको जल्द से जल्द सूचित करुँगी। प्रासंगिक विवरण की पुष्टि करने वाला मेरे डॉक्टर का पत्र संलग्न है।
अतः आपसे अनुरोध हैं कि मुझे 180 दिनों का अवकाश प्रदान करने की कृपा करें।
धन्यवाद।
आपकी विश्वासी,
नाम…….. (स्वयं का नाम)
पद……
पता…….
दिनांक……….

Sample#2. मातृत्व अवकाश (Maternity leave) के लिये एप्लीकेशन प्राइवेट कंपनी/कर्मचारी के लिए।

सेवा में,
प्रधानाचार्य / प्रबंधक, मानव संसाधन,
ABC पब्लिक स्कूल,
पता……
विषय: मातृत्व अवकाश के संबंध में।
महोदय,
आपको सूचित करना है की मैं पिछले 8 माह 20 दिनों से गर्भवती हूं और अब मुझे आगामी 6 महीनों के लिए मातृत्व अवकाश की आवश्यकता है। मेरी कल अर्थात दिनांक 01.06.2020 से अपनी छुट्टी शुरू करने और दिनांक 01.12.2020 से कार्यालय लौटने की योजना है।
उपरोक्त विवरण से सम्बंधित प्रमाण के लिए मेरे डॉक्टर का पत्र इस पत्र के साथ संलग्न है। मेरी अनुपस्थिति में, मेरे सहयोगी (सहयोगी का नाम) महत्वपूर्ण कार्यों को कर सकतें है। मैंने उन्हें आवश्यक प्रक्रियाओं के बारे में बतलाया है।
मेरा आपसे अनुरोध हैं कि कृपया मुझे, कंपनी की नीति के अनुसार उपरोक्त अवधि के लिए छुट्टी प्रदान करने की कृपा करें।
धन्यवाद।
आपकी विश्वासी,
नाम……..
पद……
पता…….
दिनांक……….

मातृत्व अवकाश (Maternity leave) से सम्बंधित नियम :

  1. भारत वर्ष में पूर्व में मातृत्व अवकाश 12 सप्ताह के लिए था, लेकिन साल 2017 में मैटरनिटी बेनिफिट अधिनियम द्वारा इसको 26 सप्ताह (182 दिन) कर दिया गया है।
  2. नियमानुसार यह लाभ उन महिलाओं को मिलता है जिन्होंने कर्मचारी के रूप में मौजूदा कंपनी में पिछले एक साल में 80 दिन तक काम किया हो।
  3. दो से अधिक बच्चों वाली माताओं के लिए इस अवकाश लाभ 12 सप्ताह का होगा।
  4. इस अवकाश में सभी महीने के राजपत्रित छुट्टियाँ, रबिवार और अन्य सभी सरकारी अवकाश शामिल की जाती है।
  5. मैटरनिटी लीव लेने के लिए सरकारी चिकित्सक द्वारा स्वस्थ प्रमाण पत्र का होना जरूरी है।

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी