Newsसेहत

इस तरह से बनाइये अपनी पीठ को सबसे खूबसूरत !

इस तरह से बनाइये अपनी पीठ को सबसे खूबसूरत !  Make your back the most beautiful in this way!

कामकाज की व्यवस्ता के कारण भारतीय महिलाएं जल्दबाजी में नहाकर घरेलु कार्य में लग जाती है। ऐसे में वह नहाते समय अपनी पीठ की ओर ध्यान देना भूल जाती है। नहाने के दौरान वह अपने शरीर के बाकी अंगों को ठीक से साफ कर लेती हैं, लेकिन पीठ की सफाई अधूरी रह जाती है। शायद इसका एक कारण यह भी है कि, हम पीठ को गर्दन घुमाकर देख नहीं पाते। दूसरा कारण यह भी है कि, पीठ तक हमारा हाथ आसानी से पहुंच पाता है। जिस कारण पीठ की ठीक तरह से सफाई नहीं पाती है।

ऐसे में यदि महिलाओं की पीठ खूबसूरत व आकर्षक ना दिखे तो उनकी सुंदरता अधूरी-अधूरी सी लगती है। भागदौड़ भरी जिंदगी में महिलाओं में बैकलेस और डीप नेक पहनने का चलन बहुत बढ़ गया है इसलिए शरीर के बाकी अंगों की तरह पीठ का भी खूबसूरत और आकर्षक दिखना बेहद ही जरूरी हो गया है। तो चलिए आज हम आपको पोस्ट के जरिए पीठ को खूबसूरत और आकर्षक बनाने के लिए कुछ आसान से टिप्स बताने वाले हैं।

पीठ पर जमा कालापन हटाने के लिए

make-your-back-the-most-beautiful-in-this-way

पीठ हमें ठीक से दिखाई नहीं पड़ती, ऐसे में पीठ पर कालापन हो जाना एक आम समस्या है। इस कालापन को दूर करने के लिए सबसे पहले तीन चम्मच ओटमील को पीसकर पाउडर बना लें। फिर इसमें एक या दो चम्मच दही मिलाएं। तैयार पेस्ट को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। पेस्ट को 20 मिनट तक पीठ पर लगाकर छोड़ दें। जिसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रक्रिया से पीठ में निखार आ जाएगा।

ब्लीच का करें इस्तेमाल

जिस तरह आप चेहरे को ब्लीच करती हैं। ठीक उसी प्रकार आप माह में एक बार पीठ पर ब्लीच करवाए। ब्लीच से पीठ पर मौजूद बाल छुप जाते हैं और साथ ही आपकी पीठ साफ-सुथरी और आकर्षक दिखाई पड़ती है।

डेड स्किन हटाने के लिए

पीठ पर जमा डेड स्किन के कारण भी यह काली दिखाई देती है। आप घर पर संतरे के छिलकों को सुखाकर इन्हें पाउडर की तरह पीस लें। फिर इसे दूध में मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। फिर इस पेस्ट को पीठ पर स्क्रब की तरह हल्के हाथों से मालिस करें। स्क्रब हफ्ते में दो बार करें। इससे पीठ से डेड स्किन और ब्लैकहेड की प्रॉब्लम दूर होगी।

ऑयल ब्लॉकेज खत्म करने के लिए

डर्मोटोलॉजिस्ट के मुताबिक पीठ पर गर्मियों के मौसम में कभी भी मॉस्चराइज़र का उपयोग ना करें। ऐसे में आप पीठ पर एलोवेरा जेल या मुल्तानी मिट्टी को लगा सकती है। यह पीठ से आयल ब्लॉकेज को खत्म करने का रामबाण उपाय है।

व्यायाम के जरिए बनायें सुडौल पीठ

make-your-back-the-most-beautiful-in-this-way

मोटापे के कारण पीठ का बढ़ा हुआ मांस देखने में बहुत ही बेकार लगता है। इस पर काबू पाने के लिए आप पीठ से संबन्धित एक्सरसाइज कर सकती हैं। इसके अलावा योग प्राणायाम भी पीठ को सुडौल बनाने में काफी मददगार साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़े : 

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status