Nagda

सिविल हाॅस्पिटल नागदा की डायलिसिस मशीन को मिली शासन से मदद

सिविल हॉस्पिटल नागदा में शासन से वित्तिय सहायता मिलने पर दुसरी डायलिसिस मशीन भी शुरु होगी। नागदा में गरीब बस्तियों में संजीवनी क्लीनिक भी शीघ्र प्रारंभ होगें। यह जानकारी देते हुए विधायक दिलीपसिंह गुर्जर ने बताया कि लगभग चार वर्ष पूर्व सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए सीएसआर के तहत प्रदत्त सिविल हाॅस्पिटल नागदा को मरीजों के उपचारार्थ डायलीसीस मशीन प्राप्त हुई थी।

इस मशीन का संचालन रोगी कल्याण समिति सिविल हाॅस्पिटल द्वारा दानदाताओं के सहयोग से पूर्ण रुप से निःशुल्क किया जा रहा था। यह प्रदेश मे पहला सिविल हाॅस्पिटल है जहा डायलिसिस निःशुल्क की जाती है। डायलीसीस मशीन से न केवल नागदा बल्कि आसपास के क्षेत्र बड़नगर, महिदपुर, आलोट आदि के मरीज लाभ ले रहे है।

इस मशीन का रोकस द्वारा उत्कर्ष संचालन किया गया जिसके फलस्वरूप यहा मरीजों की वेटिंग शुरु हो गयी थी। इसी को देखते हुए दो वर्ष पहले लैंक्सेस उघोग ने रोकस को एक ओर डायलिसिस मशीन दान दी थी। परंतु बजट न होने से एवं रोकस की पर्याप्त आय न होने से दुसरी मशीन प्रारंभ नहीं हो पायी थी वही पहली मशीन के संचालन मे भी परेशानी आने लगी थी।

इसे भी पढ़े : अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए नागदा के लोग तन मन से दे रहे दान

ऐसे मे लगने लगा था कि रोगी कल्याण समिति का ड्रीम प्रोजेक्ट दम तोड़ देगा। हालांकि क्षेत्र के जनप्रतिनिधियों एवं दानदाताओं ने मशीन के संचालन मे भरपूर सहयोग दिया। विगत दिनों क्षेत्र के विधायक दिलीपसिंह गुर्जर जो कि सिविल हाॅस्पिटल की रोगी कल्याण समिति के अध्यक्ष भी है ने विधानसभा में उक्त मामले को उठाया था तथा शासनस्तर पर डायलीसीस मशीन के संचालन हेतु शासन के मंत्री एवं उच्च अधिकारियों से भी चर्चा की थी।

वही रीजनल डायरेक्टर डाॅ. देवेश तिवारी एवं डिप्टी डायरेक्टर डाॅ. संजीव कुमरावत के विशेष प्रयासों से नागदा की दोनो डायलिसिस मशीन को मप्र शासन ने प्रति माह वित्तीय सहायता की अनुमति दे दी है। शासन स्तर पर प्रदत्त मंजूरी के बाद अब साठ हजार रूपये प्रतिमाह के हिसाब से छह माह के लिये तीन लाख साठ हजार का बजट भी प्रदान कर दियाग या है।

शासन की इस पहल से न केवल डायलिसिस मशीन का निर्बाध संचालन होगा बल्कि दो वर्षो से संचालन की राह देख रही एक और डायलीसीस मशीन का संचालन भी हो सकेगा जिससे क्षेत्र के किडनी मरीजों को काफी सुविधाऐं मिल जाऐगी।

शहर में जल्द ही प्रारंभ होंगे दो संजीवनी क्लीनिक

तात्कालीन कमलनाथ सरकार द्वारा प्रारंभ की गई योजना के तहत शहर में जल्द ही दो संजीवनी क्लिनिक भी प्रारंभ होने वाले है। संजीवनी क्लीनिक शहर की गरीब बस्तियों में प्रारंभ किए जाऐंगे तथा जिससे की जरूरतमंदों को तत्काल चिकित्सा सहायता प्राप्त हो सके। उक्त क्लिनिक को मोहल्ला क्लिनिक की तर्ज पर ही खोला जा रहा है।

जहाॅं स्वास्थ्य परीक्षण के साथ-साथ निःशुल्क दवाईयाॅं भी उपलब्ध होगी। एक तरह से सिविल हाॅस्पिटल की ओपीडी के समान यहाॅं पर भी चिकित्सा सुविधाऐं प्राप्त हो सकेंगी। इस योजना के तहत 100 मरीज से ज्यादा देखने पर डॉक्टर को प्रति मरीज इनसेंटिव भी प्राप्त होगा।

इसे भी पढ़े : तिल और शहद खाने का फायदा और स्वास्थ्य लाभ

Newsmug App: देश-दुनिया की खबरें, अपडेट्स और सेहत की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NEWSMUG ऐप

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status