धर्मNews

दीवाली पर मोटी कमाई देने वाले 3 बिज़नस | Top 3 Business for the diwali season in india

दीवाली पर मोटी कमाई देने वाले 3 बिज़नस | Top 3 Business for the diwali season in india

पूरी दुनिया इन दिनों कोरोना महामारी की चपेट में हैं. लाखाें लोगों की नौकरियां जा चुकी हैं. आगामी नवंबर माह में 14 नवंबर 2020 को दीवाली पर्व आ रहा हैं. भारत में उल्लास के साथ मनाया जाता है. पर्व की तिथि का पता चलते ही हर आयुवर्ग के लोगों का मन प्रफुल्लित हो उठता है.  व्यवसाय की दृष्टि से  सबसे ज्यादा आय दीवाली पर ही होता है. दीवाली आने से पूर्व ही बहुत से लोग अपना बिजनेस शुरू करते है. लेकिन कुछ बिजनेस ऐसे है जो सबसे ज्यादा दीपावली के समय पर ही चलते है. आप लोग भी ऐसे व्यवसाय (बिजनेस) को करके लाभ कमा सकते है तथा अपनी दीवाली को बहुत खुशहाल बना सकते है. आज हम आपको 3 बेहद ही कम लागत वाले  दीवाली बिजनेस के बारे में बता रहे है. जिसकी शुरुआत कर आप कोविड-19 के दौर में आर्थिक तंगी को हरा सकते हैं.

1. पटाखे का व्यवसाय :-

top-5-business-for-the-diwali-season-in-india
सांकेतिक तस्वीर : फोटो सोशल मीडिया.

पटाखे बिना दीवाली सूनी हैं. करीब-करीब हर वर्ग के लोगों द्वारा पटाखे खरीदे जाते हैं. पटाखा दुकान लगाने के लिए आपकों शासकीय लाइसेंस की जरूरत होगी. यदि आपके पास यह नहीं है तो आप किसी से लीज पर ले सकते हैं. जिसके बाद नगर पालिका या नगर निगम द्वारा आवंटित की जाने वाली दुकानों को 10 दिनों के लिए किराए पर लेकर आप पटाखा दुकान का संचालन कर सकते हैं. यह व्यवसाय 50 प्रतिशत मुनाफा देना है. यदि आप 50 हजार रुपए के पटाखे खरीदकर उसे दुकान लगाकर बेचेंगे तो आपकों करीब-करीब एक लाख 20 हजार रुपए तक का मुनाफा होगा.

2. सजावट के सामान का व्यवसाय :-

top-5-business-for-the-diwali-season-in-india
सांकेतिक तस्वीर : सोशल मीडिया

Top 3 Business for the diwali season in india

दीवाली को रोशनी का पर्व कहा जाता हैं. इस कोई घर, ईमारतों, कार्यालयों की साज – सजावट करता हैं. ऐसे में लोगो को अनेकों प्रकार की सजावटी वस्तुओं की आवश्यकता होती है, उदाहरण के तौर पर स्टिकर, विभिन्न प्रकार के झालर, तोरण या बंधन, विभिन्न प्रकार के लैंप, चमकदार लाईट, सीरीज, सितारे, आदि. आप ऐसी वस्तुओं को बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं. खास बात है कि आप सजावटी वस्तुओं को बनाए जाने के तरीकों को यूट्यूब पर देखकर आसानी से बना सकते हैं. इसकी धंधे की लागत करीब 3 हजार रुपए है. जिससे आपकों करीब-करीब 20 हजार रुपए का मुनाफा होगा.

3. नमकीन, स्नेक्स, चकली एवं मिठाइयां बेचने का व्यवसाय

Top 3 Business for the diwali season in india

दोस्तों व्यंजन बनाना बेहद ही आसान प्रक्रिया है. यदि आप ऑनलाइन प्लेटफार्म पर विडियों देखकर मिष्ठान बनाना सीखने की कोशिश करेंगे तो निश्चित ही आप 15 दिनों के भीतर नमकीन, स्नेक्स, चकली, मिक्चर, मिठाई आदि खाद्य सामग्री बनाना सीख्र जाएंगे. जैसा की हम सभी को विधित है देश में कोरोना संक्रमण का प्रकोप है. साल 2020 की दीवाली बीते साल के मुकाबले अलग होगी. संक्रमण से बचाव के लिए लोग बाजर की मिठाई और नमकीन कम ही खरीदेंगे. ऐसे में यह सुनहरा मौका है कि आप मिष्ठान बनाकर उसे लोगों के घर पर होम डिलिवरी करें. इसके दो लाभ है, आप पाक कलां में निपुण होंगे. दूसरा आपकों एक नए व्यवसाय की शुरुआत करने की दिशा मिलेगी. मिष्ठान व्यवसाय की शुरुआत 10 हजार रुपए की लागत से घर बैठे शुरू किया जा सकता है. हां इसके लिए पहले आपकों ग्राहका की संख्या सुनिश्चित करना होगी.

मानव शरीर के अंगों के नाम, चित्र सहित
 सब्जियों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में?
Period में Lip Kiss करने से क्या होता है
100+मसालों के नाम चित्र सहित?
जानवरों के नाम | List of Animals
 ENO पीने के फायदे और नुकसान
ताड़ी पीने से क्या होता है 
 फूलों के नाम संस्कृत में 
पैर में काला धागा बांधने से क्या होता हैं.
सल्फास का यूज़ कैसे करें, खाने के नुकसान
 चुना खाने से क्या होता है 
पक्षियों के नाम संस्कृत में
गुल खाने से क्या होता है 
प्लास्टिक की वस्तुओं के नाम संस्कृत में

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी