News

फोटो में सुंदर और आकर्षक दिखने के टिप्स

वर्तमान समय में लोगों की मानसिकता बन चुकी है कि, फोटो या सेल्फी के लिए सुंदर होने से ज्यादा जरूरी है सुंदर दिखाई देना. कई लोग देखने में बहुत ही सुंदर होते हैं, लेकिन जब कैमरे या मोबाइल से उनकी तस्वीर ली जाती हैं तो वह उतनी सुंदर नहीं आती है. फोटो अपने आप सुंदर नहीं दिखती है, उसे सुंदर बनाना पड़ता है! आप खुद देखिये कि कुछ लोगों की तस्वीर आपको हमेशा सुंदर ही दिखाई देती है. इसका सीधा सा सिर्फ एक ही कारण है. उन्हें तस्वीर लेने का और फोटो के लिए तैयार और पोज देने का सही तरीका अच्छे से मालूम होता है. तो दोस्तों आज इस लेख में हम इन्हीं बातों पर जिक्र करेंगे. इन तरीकों को अपना कर आप भी फोटो में हमेशा सुंदर दिखाई दे सकती हैं.

1. सेल्फी लेते समय अपना मुंह हमेशा लाइट की तरफ रखें

किसी भी तरह की फोटो में लाइट का सबसे अहम किरदार होता है. दोस्तों आप जहां फोटो लें रहे हैं, यदि उस स्थान पर पर्याप्त मात्रा में रोशनी होगी तो आपकी फोटो बहुत सुंदर दिखाई देगी. फोटो लेते समय यह ध्यान अवश्य रखें कि आपका मुंह हमेशा लाइट की तरफ किया हुआ हो. जिससे रोशनी आपके चेहरे पर आए और आपकी फोटो सुंदर दिखाई दें.

2. अपने फोटो एंगल को पहचानें

इस तरीके को आजमाने के लिए आपको थोड़ी सी मेहनत जरूर करनी पड़ेगी लेकिन इससे आपको बहुत फायदा होगा. अपनी फोटो को अलग-अलग एंगल से लें. जिसके बाद उन सब में से अपना बेस्ट एंगल पहचान लें. हर किसी का कोई न कोई बेस्ट एंगल जरुर होता है. और उसी को पहचान कर आपको अपनी तस्वीर हमेशा उसी एंगल में लेनी चाहिए.

3. बालों को संवार लें

जैसे कहीं बाहर जाते वक़्त आप अपने बालों को अच्छे से संवार लेती हैं, उसी प्रकार फोटो लेते वक़्त भी आपको अपने बालों को अच्छे से ही संवारना है. यदि आपके बाल ठीक तरह से नहीं बने होंगे तो आपकी फोटो अच्छी नहीं आएगी.

4. अपना बेस्ट पोज़ ढूंढ लें

कुछ लोगों को साइड पोज पसंद होता है तो कुछ कैमरे में देख कर फोटो खिंचवाना पसंद करते हैं. सभी का अपना-अपना अंदाज होता है और आपको अपने उसी अंदाज में सबसे सर्वश्रेष्ठ अंदाज ढूंढ कर निकालना है. इसके लिए पहले कुछ अच्छे पोज ढूंढ लें और अपनी फोटो लें. अब अपनी फोटो देख कर उसमें से अपना बेस्ट पोज खोज लें.

5. हमेशा मुस्कुराएँ

कई लोग फोटो खिंचवाते वक़्त बहुत ही गंभीर मुद्रा में खड़े हो जाते हैं. लेकिन अगर आपको एक अच्छी फोटो लेनी है तो आपको मुस्कुराना तो पड़ेगा. अपने आपको आईने में देखें और यह ध्यान दें कि जब आप मुस्कुराते हैं तब किस प्रकार दिखाई देते हैं. दाँत यदि चमकीले होंगे तो आप आत्मविश्वास के साथ हँसते हुए फोटो खिंचवा पाएंगे.

6. ठोड़ी को हमेशा आगे रखें

फोटो लेते समय आपको अपनी ठोड़ी को हमेशा आगे रखना है जिससे फोटो में आपकी गर्दन पतली और खूबसूरत नजर आएगी. कई लोग जब सामने से तस्वीर लेते हैं और अपनी ठोड़ी को झुका कर रखते हैं, तब उनकी गर्दन बहुत ही भारी नजर आती है. इसलिए कोई भी एंगल में फोटो लेते वक़्त अपनी ठोड़ी को हल्का सा आगे ही रखें.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status