Nagda

नागदा रेलवे के निर्माण कार्य ने नपा की बढ़ाई टेंशन

  • पशु हाट के लिए नगर पालिका नागदा को देखना हाेगा अन्य स्थान

nagda news. शहर के एक हिस्से में रेलवे द्वारा कि जा रहे निर्माण कार्य से नपा की टेंशन बढ़ गई है। जिसके चलते नपा ने पहले रेलवे के स्थानीय अधिकािरयों से निर्माण कार्य रोकने की फरियाद की, लेकिन जब बात नहीं बनी तो राजस्व विभाग के आला अधिकारी भी नागदा रेलवे स्टेशन परिसर में प्लेट फार्म नं 1 के समीप बने रेलवे के इंजीनियर कार्यालय पर पहुंच गए।

nagda-news-construction-of-nagda-railway-has-increased-the-tension-of-napa
पुरानी कोटा फाटक मार्ग पर रेलवे द्वारा किया जा रहा निर्माण कार्य। फोटो सोर्स स्वयं।

लेकिन रेलवे के स्थानीय अधिकारियों ने नपा व राजस्व विभाग की फरियाद को दरकिनार कर दिया और निर्माण कार्य जारी रखा। जिससे अब नपा के समक्ष पेयजल पाइप लाइन व पशु हाट लगाने की टेंशन खड़ी हो गई है। यह निर्माण कार्य क्षेत्र के लोगों की शिकायत पर ही किया जा रहा है।

निर्माण कार्य से तीन वर्ष पूर्व लोक निर्माण विभाग द्वारा कोटा फाटक की सड़क पर बनाए गए फूटपाथ को भी तोड़ दिया गया है। इसी फूटपाथ के नीचे नपा की एक पाईप लाइन गुजर रही है जो आदिनाथ कॉलेानी में जा रही है।

कहां और क्या हो रहा है निर्माण कार्य

रेलवे द्वारा कोटा फाटक क्षेत्र में वर्धमान स्कूल के पीछे उनकी जमीन पर चारों और बाउंड्रीवॉल का निर्माण किया जा रहा है। हालांकि रेलवे द्वारा पूर्व में भी इस क्षेत्र में बाउंड्रीवॉल बनाई गई थी, लेकिन उस समय महज 5 फीट की ऊँचाई दिवाल की थी और वह बाउंड्रीवॉल ऐरन की थी, जिस से आसपास के लोगों ने तोड़ दी थी।

इसे भी पढ़े : शासन को 6 लाख का चूना लगाने वाला ठेकेदार तीन साल बाद गिरफ्तार

लेकिन अब बाउंड्रीवॉल का निर्माण आरसीसी की लगभग 10 फीट ऊंचाई होगी। यह निर्माण कार्य प्रारंभ भी हो गया है। कोटा फाटक पर उत्कृष्ट सड़क योजना के तहत लगे पेपर ब्लॉक के फूटपाथ भी तोड़े जा रही है।

नपा के समक्ष यह हुई समस्या उत्पन्न

बाउंड्रीवॉल के निर्माण होने से नपा के समक्ष अब कई समस्या उत्पन्न हो गई। चूंिक उस स्थान पर नपा द्वारा प्रति सप्ताह पशु हाट लगाया जाता है। इस पशु हाट से नपा को प्रति सप्ताह 2 से 3 हजार रु की आय होती है। इसके अलावा इस स्थान पर रेत का व्यापार भी होता है।

लेकिन बाउंड्रीवॉल का निर्माण होने के बाद यह दोनों कार्य बंद हो जाएगे। पशु हाट के लिए नपा को नया स्थान देखना पड़ेगा। वर्तमान में पशु हाट के लिए चंबल तट पर मुक्तेश्वर महादेव मंदिर परिसर में मेला प्रागंण या नवीन राजा जन्मेजय बस स्टैंड पर लगाया जा सकता है।

शिकायत पर हो रहा है काम

रेलवे अधिकारी के मुताबिक बाउंड्रीवॉल का निर्माण क्षेत्र के लोगाें कि शिकायत पर किया जा रहा है। क्षेत्र के रहवासियों द्वारा आए दिन शिकायत कि जाती है रेलवे की खुली जमीन पर आए दिन असामजिक तत्व बैठकर शराब का सेवन करते और विवाद करते है। जिससे कारण आसपास के लोग विशेषक महिलाए व बच्चे घर के बाहर नहीं बैठ पाते है और ना ही टहलपाते है।

इनका कहना

नागदा में रेलवे अपनी जमीन पर निर्माण कार्य कर रही है। कुछ विभाग के अधिकारी आए थे, लेकिन रेलवे का कार्य नियम व कानून से हो रहा है।

जितेंद्र कुमार जयंत

जनसंपर्क अधिकारी रेलवे, रतलाम मंडल

Newsmug App: देश-दुनिया की खबरें, आपके नागदा शहर का हाल, अपडेट्स और सेहत की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NEWSMUG ऐप

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status