पनीर पराठा रेसिपी: एक बहुत ही छोटे से ट्रिक के साथ

0
210
paneer-paratha-recipe-ek-twist-saath

पनीर पराठा रेसिपी: एक छोटे से ट्विस्ट के साथ । paneer paratha recipe ek twist saath

विभिन्न परंपराओं को अपने में समेट हुए भारत के किसी भी प्रांत या प्रदेश में, पराठा हर भारतीय रसोई का अहम हिस्सा है. पनीर का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है. आना भी लाजमी है, पनीर होता ही इतना लजीज है. पनीर और पराठे के संयोग से बनने वाला पनीर पराठा एक बेहद ही लोकप्रिय पंजाबी व्यंजन है, जिसे आप नाश्ते में, दोपहर या फिर रात के खाने में भी खा सकते हैं. इसका साथ देती है पुदीने की चटनी या कुछ लोग इसे आम के आचार के साथ खाना भी पसंद करते हैं. साथ में दही या रायता हो तो फिर क्या कहने…..

paneer-paratha-recipe-ek-twist-saath

आखिरकार मुंह में पानी लाने वाले इस पनीर पराठे की रेसिपी क्या है, आइए लेख के जरिए जानते हैं, लेकिन एक हल्के से ट्विस्ट के साथ। यानि आज मैं आप को जो पनीर पराठा रेसिपी बताने वाली हूँ, वो थोड़ा सामान्य पराठों से हटके है!

paneer-paratha-recipe-ek-twist-saath

ज़ाहिर सी बात है, जब बात पनीर पराठे की हो रही है, तो उपयोग पनीर का ही होगा. लेकिन इस रेसिपी विधि में ये ट्विस्ट है कि हम पनीर की जगह टोफू (बीन कर्ड) का इस्तेमाल करेंगे, जो अपने बेहतरीन गुणवत्ता और स्वाद के लिए पनीर की जगह इस्तेमाल किया जाता है. टेन्स ना हो यह आपको आसानी से बाज़ार में मिल जाएगा.

अब अपनी ज़रूरत के हिसाब से गेहूं के आटे में थोड़ा तेल और नमक मिला कर अच्छे से गूँध लें और इसकी सतह पर थोड़ा तेल लगा कर इसे ढ़क कर १५-२० मिनट के लिए छोड़ दें. अगर आप चाहें तो इसमें दही डाल कर भी गूँध सकते हैं, पर इसे १५-२० मिनट के बजाय एक घंटे के लिए छोड़ना पड़ेगा.

एक कटोरे में कसा हुआ पनीर और कसा हुआ आलू लें. कटी हुई हरी मिर्च, कसा हुआ अदरक, कटा हुआ हरा धनिया, हल्दी, लाल मिर्च, धनिया और जीरा पाउडर और ख़ास कर गरम मसाला पाउडर, कटे हुए पुदीने के पत्ते, नींबू का रस और नमक अच्छे से मिलकर कर अलग रख दें. टोफू वाले ट्विस्ट में तड़का लगाने के लिए आप इसमें अपने हिसाब से थोड़ा आमचूर और चाट मसाला भी डाल सकते हैं.

paneer-paratha-recipe-ek-twist-saath

भराई के लिए मसाला तैयार करने के बाद गूँधे हुए आटे की लोइयाँ बना लें. जिसके बाद इन लोइयों को बेल कर ४-५ इंच के आकार का गोलाकार दें और उसमें दो बड़े चम्मच भराई का मसाला डालें. किनारों को उठाकर मसले को लपेट लें और उसे फिर से गोलाकार देकर उसकी लोई बना लें. अब इस लोई को हल्के हाथों से गोल आकार में बेलें. एक तवे को मीडियम आंच पर रख कर गरम करें. इस गरम तवे पर कच्चा पराठा रखें. जब इसकी सतह पर छोटे छोटे बुलबुले बनने लगें तो आंच कम करके इसे पलट दें.

paneer-paratha-recipe-ek-twist-saath

पराठे की दोनों सतहों को तवे पर थोड़ा तेल फैलाकर कुछ समय के लिए पकने दें. इसे तब तक पकने दें जब तक दोनों तरफ सुनहरे रंग के धब्बे न पड़ जाएँ.

इसे भी पढ़े :