Newsधर्म

स्वपनदोष से मुक्ति के लिए मंत्र कौन कौन से हैं? Swapn Dosh Ke Upay In Hindi

स्वपनदोष से मुक्ति के लिए मंत्र कौन कौन से हैं? Swapn Dosh Ke Upay In Hindi

दोस्तों उवर्रक वाले खाद्य पदार्थों का सेवन करने से सभी लोगों को स्वपनदोष( अनिद्रा ) से जूझना पड़ रहा है. इसका सीधा कारण है, अनियमित कार्यशैली, व्यायाम ना करना और तनाव पूर्ण जीवन जीना. लेकिन आप जानते हैं कि स्वपनदोष यानी अनिद्रा से मुक्ति के लिए मंत्र भी होत हैं. यदि आपन नहीं जानते कि, स्वपनदोष मंत्र कौन कौन से हैं, जिनका उच्चारण कर आप अनिद्रा की बीमारी से मुक्ति पा सकते हैं, तो आप सही ब्लॉग वेबसाइट पर आए है. लेख के जरिए हम आपकों बताने वाले हैं कि स्वपनदोष से मुक्ति के लिए मंत्र कौन कौन से हैं? Swapn Dosh Ke Upay In Hindi.

swapn-dosh-ke-upay-in-hindi
Swapn Dosh Ke Upay In Hindi

स्वपनदोष से मुक्ति के लिए मंत्र कौन कौन से हैं? Swapn Dosh Ke Upay In Hindi

स्वपन दोष से मुक्ति प्राप्त करने के लिए हिंदू धर्म ग्रंथों में भिन्न-भिन्न मंत्र सुझाए गए हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख मंत्र हमारे द्वारा नीचे अर्थ सहित आपकों बताएं गए है :-

मंत्र 1

अगस्तिर्माधवश्चैव मुचुकुन्दो महाबल :।

कपिलो मुनिरास्तीक: पंचैते सुखशायिन:।।

अर्थात यदि किसी भी इंसान को अनिद्रा की शिकायत है तो, उसे रात्रि में सोने के पूर्व हाथ पैर को धोकर बिस्तर पर बैठ जाना चाहिए. जिसके बाद उक्त मंत्र का उच्चारण कर सोना चाहिए. यदि स्वपनदोष से जूझ रहा व्यक्ति इस मंत्र का नियमित रूप से सात दिनों तक उच्चारण करें तो अनिद्रा से छुटकारा मिलेगा.

मंत्र 2

या देवी सर्वभूतेषु निद्रारूपेण संस्थिता।

नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः।।

अर्थात रात्रि को शयन कक्ष में जाने के पूर्व हाथ पैरों को अच्छी तरह से को धोकर अपने बिस्तर पर बैठ जाना है. जिसके बाद इस दुर्गा सप्तशती माता के मंत्र को आप को कम से कम 7 से 11 बार पढ़ना है. जिसके बाद बिना मोबाइल चलाए आपकों सोने की कोशिश करना है. कुछ दिनों में ही अनिद्रा से राहत मिल जाएगी.

मंत्र 3

वाराणस्यां दक्षिणे तु कुक्कुटो नाम वै द्विज: ।

तस्य स्मरणमात्रेण दु:स्वप्न सुखदो भवेत् ।।

यदि दोस्तों आप अपने सपने के अंतर्गत काफी बुरे सपने देखते हैं या फिर आपको काफी बुरे स्वपन आते हैं, तो इस समस्या का समाधान करने के लिए आपको अपने हाथ पैर को धोकर अपने बिस्तर पर पूर्व दिशा की ओर अपना मुंह करके बैठ जाना है, तथा इस मंत्र को कम से कम 21 बार उच्चारण करना है, उसके बाद आपको डरावने सपने आने की समस्या खत्म हो जाने वाली है.

मंत्र 4

।। ॐ विश्वानि देव सवितु: दुरितानि परा सुव यद् भद्रं तन्न आ सुव ।।

यदि आप इस मंत्र को कम से कम 7 या 21 बार उच्चारण करते हैं, तो आपकों स्वपनदोष की समस्याओं से समाधान मिलने में काफी सहायता मिलने वाली है.

आज आपने क्या सीखा

दोस्तों पोस्ट के जरिए आप हमारे द्वारा आपकों स्वपन दोषसे मुक्ति प्राप्त करने के लिए अलग-अलग मंत्र कौन-कौन से हैं, हमने आपको इस पोस्ट के अंतर्गत के विषय से जुड़ी लगभग हर एक जानकारी को देने का प्रयास किया है. इसके अलावा हमने आपके साथ इस पोस्ट के अंतर्गत सपन दोष से मुक्ति प्राप्त करने के लिए 4 मंत्र शेयर किए है, यदि आप इनका लगातार उच्चारण करते हैं, तो आपको इस प्रकार की समस्या से समाधान करने में काफी सहायता मिलने वाली है, तथा कुछ ही दिनों में आपकी यह समस्या दूर हो जाने वाली है.

FAQ

स्वप्नदोष को कैसे रोका जा सकता है?

नियमित योग और व्यायाम करने से सेक्स संबंधी गतिविधियां नियंत्रण में रहती हैं, जिससे स्वप्नदोष नहीं होता है. सोने से पहले आवश्यक तेलों से स्नान करना सहायक होता है, क्योंकि यह शरीर और मन को शांत करता है और अच्छी नींद में सहायक होता है. आहार में बदलाव से बुरे सपने आने से बचा जा सकता है.

स्वप्नदोष कब तक होता है?

सपने देखने की अवधि अलग-अलग समय पर अलग-अलग होती है. यह सप्ताह में दो-तीन बार होता है और उसके बाद डेढ़ माह तक नहीं होता है. महीने में 2 से 4 बार नाईट फॉल होना नॉर्मल है. यह कोई बीमारी नहीं है, यह स्वाभाविक है.

स्वप्नदोष के लिए कौन सा योग करें?

स्वप्नदोष के उपचार के लिए योग | ब्रह्मचर्यसन, ब्रह्मचार्यसन स्वास्थ्य लाभ | बोल्डस्की। आज हम ब्रह्मचर्यासन सीखेंगे। इस आसन को करने से आप स्वप्नदोष, शीघ्रपतन और वीर्य की समस्या से निजात पा सकते हैं। इस आसन को करने से एकाग्रता आती है और ये आसान लाभ स्त्री और पुरुष दोनों को मिलते हैं।

 गोवर्धन पूजन के मंत्र  वक्रतुंड महाकाय मंत्र
 ॐ यन्तु नद्यो वर्षन्तु पर्जन्या प्रतिवेदन किसे कहते हैं?
एकात्मता स्तोत्र, मंत्र अर्थविद्या प्राप्ति के लिए सरस्वती मंत्र
 हिंदी लोक में खोजें, ज्ञानकराग्रे वसते लक्ष्मी मंत्र
बुखार उतारने का मंत्रनिबंध लेखन की परिभाषा
प्रधानमंत्री जी को पत्र कैसे लिखेंआवेदन पत्र क्या होते हैं 
 ATM कार्ड के लिए पत्रखाता खुलवाने के लिए पत्र

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status