सीखिए लहंगा स्टाइल में साड़ी पहनना : आसान 7 स्टेप्स में

0
179
how-to-drape-a-saree-like-a-lehenga

सीखिए लहंगा स्टाइल में साड़ी पहनना : आसान 7 स्टेप्स में । how to drape a saree like a lehenga

विवाह और अन्य शुभ अवसरों में साड़ी पहनने के सबसे चर्चित स्टाइल में से एक है लहंगा स्टाइल साड़ी. लहंगे की तरह ही इस साड़ी का घेर भी बहुत बड़ा होता है और इसके पल्लू बांधने का अंदाज भी बिलकुल निराला और अलग है. लेकिन क्या आपको पता है कि लहंगा साड़ी सबसे सुंदर कब दिखाई देती है? – जब वह सही तरीके से पहनी गई हो. और इसे सही तरीके से कैसा पहना जाता है यह आपको यहाँ सात बहुत ही आसान स्टेप्स में समझाया गया है. सीखिए लहंगा स्टाइल में साड़ी पहनना : आसान 7 स्टेप्स में………..जानें

स्टेप 1

how-to-drape-a-saree-like-a-lehenga

साड़ी को पेटीकोट या शेपवियर पर नाभि की बाएँ दिशा सेबांधना शुरू करें.

साड़ी को बांधना शुरू करने से पहले उसे अच्छी तरीके से खोल लें. जिसके बाद जो भी फूटवियर पहनना हो उसे पहने और उसके हिसाब से अपनी साड़ी की लंबाई तय करें. अब अपनी नाभि की बाएँ दिशा से आपको साड़ी को बांधना शुरू करना है.

स्टेप 2

how-to-drape-a-saree-like-a-lehenga

अब दाएँ दिशा में घूमते हुए साड़ी को बाँधें.

जिसके बाद बाएँ दिशा से दाएँ दिशा में एक चक्कर घूम कर साड़ी को बांध लें। बची हुई साड़ी से आपको प्लीट्स और पल्लू को बांधना है. यदि आप चाहें तो पहले पल्लू के लिए साड़ी को एडजस्ट कर सकती हैं लेकिन हमने यहाँ पहले प्लीट्स बनाना बताया है.

स्टेप 3

how-to-drape-a-saree-like-a-lehenga

बची हुई साड़ी से प्लीट्स बनाना शुरू करें.

प्लीट्स बनाने के लिए अपने दोनों हाथों की उँगलियों का उपयोग करें और अपने अनुसार उनकी चौड़ाई को तय कर लें. ऐसा करते समय आप अपनी प्लीट्स पर पिन न लगाएँ, पल्लू को बांधने के बाद ही प्लीट्स को एडजस्ट करना चाहिए.

स्टेप 4

how-to-drape-a-saree-like-a-lehenga

बाएँ कंधे पर पल्लू को रखें और पिन लगा कर सेट करें.

प्लीट्स बनने के बाद बची हुई साड़ी से पल्लू की प्लीट्स बनाना शुरू करें. और इन्हें अपने बाएँ कंधे पर रखे और पिन की मदद से साड़ी पर पल्लू को लगा लें. पल्लू को बनाने के लिए आप अपने हिसाब से प्लीट्स की चौड़ाई को तय कर सकती हैं लेकिन पल्लू के लिए आपको छोटी-छोटी प्लीट्स ही बनाना चाहिए. इससे आपके पल्लू का सामने का लूक बहूटी शानदार दिखाई देगा.

स्टेप 5

how-to-drape-a-saree-like-a-lehenga

अब जो आपने प्लीट्स बनाई है उसे पिन की मदद से एडजस्ट कर लें.

पल्लू को अपने अनुसार एडजस्ट कर लेने के बाद अब साड़ी की प्लीट्स को अच्छे से सेट करें और उसपर पिन लगा कर उसे सुरक्षित कर लें. पीन लगाने के कारण आपको अपनी प्लीट्स को बार-बार संभालने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

स्टेप 6

how-to-drape-a-saree-like-a-lehenga

पल्लू को दाएँ ओर खींच कर निकाल लें.

स्टेप 7

how-to-drape-a-saree-like-a-lehenga

पिन की मदद से उसे अच्छी तरह से सेट कर लें.

साड़ी के जिस भाग को आपने दाएँ और निकाला हुआ है उसे पिन की मदद से अपनी कमर की ओर लगा लें. इससे पल्लू बहुत ही अच्छे तरीके से सेट होगा और आपको उसे संभालने की जरूरत नहीं होगी.

इन आसान 7 स्टेप्स का पालन करने के बाद आप लहंगा साड़ी आराम से पहन सकती है वह भी बिना किसी की मदद लिए.

इसे भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here