Newsहिंदी लोक

फादर्स डे 2022 किस दिन आता है | Fathers Day Kitni Tarikh Ko Hai 2022 Date

फादर्स डे यानि हिंदी भाषा में कहें तो पितृ दिवस प्रतिवर्ष जून माह में मनाया जाता है. यह दिवस अपने पिता के प्रति आपके द्वारा उनके प्रति अगाध सम्मान को व्यक्त करता है. फादर्स डे को अलग अलग देशों में अलग अलग दिन मनाया जाता है, लेकिन भारत में इसे जून माह के तीसरे रविवार के दिन मनाया जाता है.    

किसी भी इंसान की ज़िंदगी में पिता एक पेड़ की छाँव की तरह होते है, जब भी चिलचिलाती धुप के रूप में परेशानियाँ हमें सताती है तब छाँव बनकर हमारे पिता हमें राहत दिलाते है. चलिए अब पोस्ट के जरिए जानते है की फादर्स डे किस दिन आता है – Fathers Day 2022 Kitni Tarikh Ko Hai Date और फादर्स डे 2022 क्यों मनाया जाता है – Father’s Day 2022 Kyo Manaya Jata Hai in India

 

फादर्स डे किस दिन आता है 2022 तारीख  – Fathers Day Kitni Tarikh Ko Hai 2022 Date

भारत में फादर्स डे भारत में हर वर्ष जून माह के तीसरे रविवार को मनाया जाता है, साल 2022 में फादर्स डे 20 जून को है. यह दिन पूर्ण रूप सभी के पिता को समर्पित होता है. आपके पिता ना केवल आपके पिता है बल्कि वो एक रोल मॉडल, दोस्त, रक्षक, गाइड और आपके हीरो भी है.

एक पिता अपने बच्चों को माँ के जन्म देने के बाद एक नई जिंदगी जीना सिखाता है, पिता बच्चों को जीवन में सही इंसान बनने के नैतिक गुण और परिवार की जिम्मेदारियों का ठीक प्रकार से निर्वहन करना सीखाते हैं. पिता हमें परेशानियों से बचाता है और उनसे लड़ना भी सिखाते है. पिता का महत्त्व केवल कुछ शब्दों में बयां करना असंभव है लेकिन हम उनके प्रति अपना प्रेम, सम्मान और इज़्ज़त जरूर प्रकट कर सकते हैं.

फादर्स डे वाले दिन क्या करना चाहिए – Fathers Day Par Kya Kare

फादर्स डे कैसे मनाया जाता है – वैसे तो एक पिता अपने बच्चों को अपने पैरों पर खड़ा देखकर बहुत खुश होते हैं लेकिन छोटी-छोटी खुशियां भी पिता और बच्चे के रिश्ते को और गहरा बना देती हैं. अपने पिता को इस दिन खुश करने के लिए आप फादर्स डे कुछ इस तरह से मना सकते है –

  • फादर्स डे वाले दिन आप उन्हें कार्ड, गिफ्ट और फूल दे सकते हैं.
  • इसके साथ आप अपने पिता के रूम को सजा भी सकते हैं.
  • अपने फादर के लिए आप एक केक बना सकते हैं या बाजार से भी ला सकते हैं.
  • उनके लिए आप प्रिय व्यंजन तैयार कर सकते हैं.
  • आखिर में सबसे महत्वपूर्ण बात की आप अपने पिता को धन्यवाद कहना न भूलें.

फादर्स डे क्यों मनाया जाता है – Father’s Day Kyo Manaya Jata Hai

साल 1909 में गर्ल सोम सोरा स्मार्ट डोड (सोनोरा स्मार्ट डोड) ने पिता के सम्मान के लिए एक विचार का प्रस्ताव रखा. जिसे सभी देशों ने स्वीकार किया, और 19 जून, 1990 को सोनोरा स्मार्ट डोड स्पोकेन, फ़ाइनल में सबसे पहले फ़दर्स दिन तय किया गया. 1930 में स्वयं को पूरा करने के बाद, डोड ने इसे बाद में दोहराना शुरू किया.

साल 1924 में स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए (कैल्विन कोली) नेदर्स डे पर अपनी परिभाषा दी. 1966 में राष्ट्रपति डॉन जानसन (लिनडॉन जॉनसन) ने फिर जून के पहले वेल को फादर्स दिन की आधिकारिक घोषणा की. 1972 में अमेरिका में फादर्स डे पर स्थायी अवकाश घोषित किया गया. फादर्स डे (Father’s Day) पर अपने पिता को स्पेशल फील कराएं और उन्हें बताएं कि उनकी जरूरत के समय में उनके बेटे या बेटी हमेशा उनके सपोर्ट में खड़े रहेंगे, चाहे कितनी भी विकट परिस्थितियां क्याें ना हो.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status