Education

All The Best Ka Reply Kya Hoga – ऑल द बेस्ट का रिप्लाई क्या होगा?

All The Best Ka Reply Kya Hoga : जब भी हम किसी परीक्षा में बैठने या कोई कठिन कार्य करने जाते हैं तो हमारे शुभचिंतक और दोस्तों की शुभकामनाएं हमारा आत्मविश्वास बढ़ा देती हैं। दूसरी ओर जब भी हम किसी महत्वपूर्ण कार्य के लिए घर से निकलते हैं तो, कार्य की पूर्ति हेतु घर से निकलने वाले होते हैं तो दादी, माँ या फिर बहन दही शक्कर खिलाकर हमें आशीर्वाद देती हैं। इसी प्रकार जो लोग हमसे दूर हों वे मोबाइल पर या मिलकर हमें आल द बेस्ट कह देते हैं। मगर ये आल द बेस्ट का मतलब क्या होता है और All The Best Ka Reply Kya Hoga – ऑल द बेस्ट का रिप्लाई क्या होगा? चलिए इस पर विस्तारपूर्वक चर्चा करते हैं।

क्या होता है All The Best का हिंदी में मीनिंग?

ऑल द बेस्ट का सबसे सरल और छोटा सा अर्थ होता है शुभकामनाएं। आसान भाषा में कहे तो, हमारी शुभकामनाएं तुम्हारे साथ हैं। अन्य शब्दों में यह भी कहा जा सकता है कि “भाग्य तुम्हारा साथ दे”।

All The Best Ka Reply Kya Hoga?

दोस्तों अब हमने अर्थ तो जान लिया लेकिन किसी ने हमसे यह कह दिया तो उसे जवाब में क्या कहेंगे? तो चलिए आपको बताते हैं आपको कि All The Best Ka Reply Kya Hoga? ऑल द बेस्ट के रिप्लाई में आप अग्रलिखित जवाब सामने वाले को दे सकते हैं। इन्हें हमने अर्थ एवं परिस्थिति अनुसार आपके लिए लिखा है।

Thanks

थैंक्स जिसका हिंदी में अर्थ है धन्यवाद। यह ऑल द बेस्ट का सबसे साधारण रिप्लाई है। कोई भी आपको ऑल द बेस्ट कहे तो आप यह सबसे छोटा उत्तर उसे दे सकते हैं। मत कहो- Thank You ! जानें 20 नए तरीके

I Really Need It

आई रियली नीड इट से तात्पर्य है कि, मुझे इसकी बहुत आवश्यकता है को भी आप रिप्लाई के रूप में उपयोग में ला सकते हैं। आमतौर पर इसका उपयोग तब किया जाता है जब आप किसी कार्य को करने जा रहे हैं परन्तु आप थोड़ा सा भयभीत हों या आप में कॉन्फिडेंस यानी कि आत्मविश्वास की कमी हो।

I Am Glad You Said That

आई एम ग्लैड देट यू सेड देट का हिंदी में अर्थ होगा मुझे खुशी है कि आपने यह कहा। इस जवाब का इस्तेमाल आप उस परिस्थिति में कर सकते हैं जब आपको सच में किसी से बहुत उम्मीद थी कि वो आपको शुभकामनाएं दे और आपके साथ खड़ा रहे।

all-the-best-ka-reply-kya-hoga
All The Best Ka Reply Kya Hoga

जब आपको कोई चुनौती दे

इसके अलावा यदि कोई आपको चुनौती देता है और कहता है कि “ऑल द बेस्ट” या “भाग्य तुम्हारा साथ दे” तो आप कह सकते हैं –

To You Too

जब कोई आपको चुनौती देकर ऑल द बेस्ट कहे तो साधारण सा रिप्लाई आप उसे दे सकते हैं कि टू यू टू यानि आपको भी /आपको भी शुभकामनाएं। यह आपके प्रतिद्वंद्वी को भी आत्मविश्वास देगा साथ ही यह एक मित्रता भरा रिप्लाई है।

Wait And Watch

वेट एंड वाच का अर्थ रुको और देखो या फिर समय बताएगा का भी आप ऑल द बेस्ट के रिप्लाई में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल तब करिये जब प्रतिद्वंद्वी आपको इतना पसंद नहीं है या फिर किसी अपने से ही आप मजाक में कोई पर्तिस्पर्धा किये हुए हैं या किसी को दिखाना है कि आपमें भी क्षमता है।

No Thanks

नो थैंक्स का अर्थ होता है कोई आवश्यकता नहीं! जब सामने वाले से आपकी बिलकुल न बनती हो और वह आपको निचा दिखाने का ही प्रयास करते हों तब इस रिप्लाई का उपयोग करें।

I Don’t Need It

आई डोंट नीड इट का मतलब होगा मुझे इसकी आवश्यकता नहीं। यह तब कहा जा सकता है जब सामने वाला अनाड़ी हो या फिर आप अपने ऊपर पूरा भरोसा रखते हैं एवं सामने वाले से आपकी नहीं बनती हो।

You Need It More

यू नीड इट मोर यानि कि मुझसे ज्यादा तुम्हें इसकी आवश्यकता है। जब आप भी चुनौती देने के मूड में हैं और शत्रुता थोड़ी ज्यादा है या सामने वाला आपको बिलकुल भी पसंद नहीं है तो आप यह कह कर उसके ऑल द बेस्ट का जवाब दे सकते हैं।

इन सबके अलावा भी परिस्थिति अनुसार आप अपना रिप्लाई सामने वाले को दे सकते हैं।

FAQs

All The Best कब कहा जाता है?

ऑल द बेस्ट उस समय कहा जाता है जब आपका कोई दिल का करीबी या मित्र किसी ऐसे कार्य को करने जा रहा है जो बहुत कठिन है लेकिन उसके सफल होने पर उनकी ज़िन्दगी में खुशियां आने वाली हैं। तब शुभकामनाओं अथवा आशीर्वाद के तौर पर आप उन्हें ऑल द बेस्ट कह सकते हैं।

ऑल द बेस्ट इंग्लिश में कैसे लिखते हैं?

ऑल द बेस्ट को इंग्लिश में All The Best लिखा जाता है।

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status