Newsहिंदी लोक

मोबाइल चार्जर पर बने इन Symbols का क्या मतलब होता है?

आधुनिक युग में मोबाइल फ़ोन इंसान की ज़िन्दगी का अहम हिस्सा बन चुका हैं, खासतौर पर कोरोना के दौर में जब घर में बैठे-बैठे बोर हो रहे हों, तब से तो इसकी अहमियत ओर भी अधिक बढ़ गई है, कारण मोबाइल ही लॉक डाउन के समय में हमारा साथी रहा है. ऐसे में अगर मोबाइल फ़ोन की बैटरी डाउन हो जाए तो लगता है जैसे हमारी ज़िन्दगी डाउन हो गई है.

know-the-meaning-of-these-symbols-on-mobile-charger

मोबाइल फ़ोन दिनभर चलता रहे, इसके लिए उसे चार्ज तो करना होता ही है, लेकिन क्या आपने कभी ग़ौर किया है कि जब भी आपने अपना मोबाइल का चार्जर (Mobile charger) उठाकर देखा होगा, तो उस पर आपको कुछ चिह्न (Symbols) बने दिखाई दिए होंगे. क्या आपको पता है कि आख़िर इन चिन्हों (Symbols) का क्या मतलब होता है और यह आपके चार्जर पर क्यों बने होते हैं? यदि आप नहीं जानते हैं तो कोई बात नहीं, हम आपको आज इस लेख के जरिए बताएंगे कि मोबाइल चार्जर पर बने Symbols का मतलब क्या होता है.

डबल स्क्वायर (Double Square Symbol)

know-the-meaning-of-these-symbols-on-mobile-charger

डबल स्क्वायर एक प्रकार का सेफ़्टी Symbol होता है. इस Symbol का मतलब यह होता है कि मोबाइल चार्जर में जो भी वायरिंग यूज़ की गई है वह डबल इन्सुलेटड है, यानी उससे आपको कभी करंट लगने का डर नहीं है.

वी (V Symbol)

know-the-meaning-of-these-symbols-on-mobile-charger

दोस्तों आपका जनरल नॉलेज बढ़ाने के लिए बता दें कि V जैसा दिखने वाला चिह्न असल में V नहीं बल्कि उसका मतलब 5 है, जो रोमन संख्या में लिखा हुआ होता है. इससे चार्जर की पावर के बारे में पता चलता है. इसका यह भी मतलब होता है कि यह चार्जर 5 मानकों पर खरा उतरता है. भारत में जो भी मोबाइल चार्जर मिलते हैं उन पर उनकी क्षमता के ही अनुसार अलग-अलग नंबर दिए जाते हैं.

होम (Home Symbol)

know-the-meaning-of-these-symbols-on-mobile-charger

होम Symbol का मतलब यह होता है कि इस चार्जर को घर पर व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए ही बनाया गया है. इस वज़ह से इसका प्रयोग घर के बाहर अथवा किसी ऐसे स्थान पर नहीं करना चाहिए, जहाँ पर हाई वोल्टेज हो, क्योंकि ऐसा करने पर चार्जर तो खराब होगा ही, साथ ही आपका मोबाइल फ़ोन भी खराब हो सकता है.

डस्टबिन (Dustbin Symbol)

know-the-meaning-of-these-symbols-on-mobile-charger

मोबाइल पर बने क्रॉस डस्टबिन Symbol भी बड़े काम का होता है इसका मतलब होता है कि यदि कभी आपका चार्जर खराब हो जाए तो उसे डस्टबिन में फेंकने की बजाय आप उसे रिसाइकिल करने हेतु कंपनी को दे सकते हैं. दरअसल मोबाइल चार्जर में कई ऐसे मैटेरियल्स का उपयोग होता है, जो उपयोगी होते हैं. इसलिए उसे डस्टबिन में नहीं फेंकना चाहिए.

ISIEC Symbol

know-the-meaning-of-these-symbols-on-mobile-charger

वैसे तो यह चिह्न 8 जैसा दिखाई देता है, लेकिन असल में यह एक सर्टिफ़िकेशन Symbol होता है, इसका मतलब होता है कि यह चार्जर सारे सुरक्षा मानकों पर खरा उतरा है. इससे यह भी पता चलता है कि वह चार्जर अच्छी कार्यक्षमता का है. इसके अलावा 8 के चिह्न से यह भी मालूम होता है कि वह चार्जर अच्छी गुणवत्ता का असली चार्जर है. इन्हीं कारणों से जो लोकल चार्जर होते हैं, उनमें से अधिकांश में यह चिह्न आपको नहीं मिलेगा.

अब तो आप जान गए होंगे ना… की इन Symbols से मोबाइल चार्जर के बारे में काफ़ी ख़ास बातें पता चलती हैं.

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी