क्या आपकों पता हैं ? थावे वाली माता को बेहद प्रिय है पड़किया मिठाई

0
168
do-you-know-that-the-mother-of-thawe-is-very-fond-of-sweets

क्या आपकों पता हैं थावे वाली माता को बेहद प्रिय है पड़किया मिठाई । Do you know that the mother of Thawe is very fond of sweets

बिहार के गोपालगंज जिले में स्थित थावे धाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है. भारत ही नहीं अपितु विदेशों में भी थावे वाली माता और रहषु भगत की कहानी प्रसिद्ध है, लेकिन आप में से बहुत ही कम लोगों को ज्ञात होगा कि, माता का प्रिय प्रसाद पड़किया मिठाई है. खोया ( दूध से बनने वाला मावा) से बनने वाली मिठाई आपकों केवल बिहार के गोपालगंज जिले में ही देखने और खाने को मिलेगी. मिठाई को लेकर कोई प्राचीन या पौराणिक कथा नहीं है, लेकिन सालों से थावे वाली माता को प्रमुख प्रसाद के रुप में पड़किया मिठाई का ही भोग लगाया जाता है. मिठाई गुजिया के समान ही दिखाई देती है, जिसे चीनी की चाशनी में डूबोकर बनाया जाता है.

do-you-know-that-the-mother-of-thawe-is-very-fond-of-sweets

थावे वाली माता को चढ़ाए जाने वाली सामग्री

do-you-know-that-the-mother-of-thawe-is-very-fond-of-sweets
बिहार के गोपालगंज की प्रसिद्ध पड़किया मिठाई

मन्नत पूरी होने पर चढ़ाई जाती है कढ़ाई

थावे मंदिर पर पहुंचकर मन्नत मांगने वाली श्रद्धालुओं की जब मन्नत पूरी हो जाती है, तो माता का आभार मानने के लिए महिलाएं माता को कढ़ाई चढ़ाकर उनका आभार व्यक्त करती है. असल में कढ़ाई चढ़ाना एक प्रकार की रस्म है. जिसमें महिलाएं 9 या 16 जोड़ी पूड़ी माता के मंदिर परिसर में बनाकर उन्हें भोग लगाया जाता है.

इसे भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here