ब्रेस्ट साइज कम करने के 10 बेहद आसान उपाय और एक्सरसाइज टिप्स

0
66

ब्रेस्ट कम करने के घरेलू उपाय, नुस्खे और तरीके,इन हिंदी: स्त्रियों के लिए सुंदर और आकर्षक दिखने के लिए स्तनों का सही आकार में होना बेहद ही जरूरी है. अक्सर देखने में आता है कि, girls और women छाती कम होने से परेशान होती है तो कुछ स्तन बड़े होने के कारण परेशान रहती है. दिनभर वह ब्रेस्ट के आकार को लेकर चिंतित रहती है. ब्रैस्ट साइज प्राकृतिक आकार से छोटा या बड़ा होने से महिला की खूबसूरती कम होती है. ढ़ीले स्तनों को टाइट करने और सीने की चर्बी कम करने के लिए बाजार में कई प्रकार की दवा,आयल और क्रीम उपलब्ध है पर मेडिसिन के बिना, योग, एक्सरसाइज और उपाय से भी ब्रेस्ट के साइज को कम करने का इलाज कर सकते है.

मालूम हो कि, किसी भी स्त्री के के स्तन जीवन भर विकसित होते रहते हैं. चाहे आपके पास हमेशा एक बड़ी छाती थी या यह गर्भावस्था या वजन बढ़ने के बाद विकसित हुई हो, छाती का आकार कुछ महिलाओं के लिए निराशाजनक हो सकता है. कई मामलों में देखने में आता है कि, महिलाओं को सौंदर्य या कॉस्मेटिक संपत्ति होने के लिए बड़े स्तन मिलते हैं, हालांकि, कई महिलाएं बड़े स्तनों के साथ संघर्ष करती हैं. पीठ और गर्दन में दर्द आपके रोजमर्रा की जिंदगी जीने के तरीके से मिल सकता है. ऐसी इन स्थितियों में, स्तन के आकार को कम करने के लिए कुछ विकल्प हैं.

आज हम पोस्ट के जरिए जानेंगे ब्रेस्ट साइज कैसे कम करें, natural home remedies (gharelu upay nuskhe) for breast size reduce tips in hindi

  • 20 की उम्र तक breast growth होना नॉर्मल है पर ये ग्रोथ जब तेजी से हो तो स्तनों का आकार बड़ा होने लगता है.
  • ब्रेस्ट बढ़ने में एस्ट्रोजन हार्मोन काम करते है पर जब ये नॉर्मल से अधिक हो तो ब्रेस्ट साइज बड़े होने लगते है.
  • नई माँ का बच्चे को दूध पिलाने और प्रेगनेंसी के दौरान भी शरीर में हार्मोन्स में कई तरह के बदलाव होते है जिससे सीने की चर्बी बढ़ने लगती है.
  • बहुत ही कम महिलाएं जानती होंगें कि, वजन बढ़ने के कारण भी महिला की छाती का आकार बढ़ने लगता है.
  • अक्सर किसी medicine के साइड इफ़ेक्ट करने से तो कई बार कुछ जेनेटिक कारण होने से कुछ महिलाओं के ब्रेस्ट का आकार बड़ा होता है.

ब्रेस्ट कम करने के घरेलू उपाय और नुस्खे

Breast Size Kaise Kam Kare Upay in Hindi

  1. ब्रेस्ट कम करने के उपाय और तेजी से वेट लॉस के लिए green tea पीने से बहुत अधिक लाभ मिलता है. प्राकृतिक तरीके से यदि ब्रेस्ट साइज कम करना है तो दिन भर में कम से कम 2 कप ग्रीन टी नियमित रुप से पिए.
  2. अदरक fat को कम करने में कारगर है. अदरक पीस कर थोड़ा शहद एक कप गुनगुने पानी में मिला कर पिए. सीने की चर्बी कम करने के लिए इस घरेलू नुस्खे से काफी मदद मिलती है.
  3. स्तनों की मालिश से भी इसके आकार को कम किया जा सकता है. Breast fat घटाने के लिए हर रोज कुछ देर तेल से मसाज नियमित रूप से करें. इस उपाय से स्तन कम करने में समय थोड़ा अधिक लग सकता है। मालिश करने के लिए प्राकृतिक आयल का प्रयोग कर सकते है.
  4. अलसी के बीजों में ओमेगा 3 होता है जो की शरीर में एस्ट्रोजन हार्मोन कम करता है. अलसी के थोड़े से बीज ले कर पानी मे भिगो दे और कुछ देर के बाद सेवन करे.
  5. ब्रैस्ट कम करने में मेथी के दाने का इस्तेमाल करना भी बेहद ही अचूक उपाय है. रात भर के लिए 2-3 चम्मच मेथी के बीज पानी में भिगो दे फिर सुबह को इसका पेस्ट स्तनों पर लगाए व 10-15 मिनट के बाद साफ कर ले.
  6. नीम और हल्दी में कई जरुरी आयुर्वेदिक गुण होते है जिनका प्रयोग छाती कम करने के लिए भी किया जाता है. थोड़े से नीम के पत्ते 2 गिलास पानी में उबाल ले फिर 10 मिनट के बाद छान कर इसमें थोड़ी से हल्दी व शहद मिला कर सेवन करे.
  7. अंडे का सफेद हिस्सा स्तनों के निचले भाग पर लगाए और 30 मिनट के बाद प्याज का रस 1 कप पानी में मिला कर स्तन साफ कर लें. इस उपाय को करने से breast small और टाइट होने लगेंगे.
  8. ब्रैस्ट साइज कम करने की दवा (मेडिसिन) या cream इस्तेमाल करना चाहते है तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले और उनसे उनका नाम भी जाने.

ब्रेस्ट साइज कम करने के लिए योग और एक्सरसाइज – Breast Kam Karne Ki Exercise Aur Yoga in Hindi

  • एक्सरसाइज और योग ब्रेस्ट का आकार कम करने का नेचुरल और सबसे अच्छा तरीका है. आप घर पर भी हर रोज कुछ समय एक्सरसाइज कर सकते है इसके लिए जिम जा कर वेट उठाना जरूरी नहीं है.
  • चेस्ट को सही आकार में लाने के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज है pushup करना. ब्रेस्ट का साइज कम करना है तो हर रोज इसके 3 से 4 सेट करें.
  • फिट रहने या breast size reduce करने के लिए यदि आप जिम जाती है तो bench press और dumbbells वाली एक्सरसाइज जरूर करें इससे ब्रेस्ट का सही आकार पाने में मदद मिलती है.
  • मोटापा अधिक होने के कारण से यदि स्तन बड़े है तो aerobics और cardio exercise से शुरुआत करनी चाहिए। इसके इलावा साइकिल चलाना, रस्सा कूदना, तेज चलना, जॉगिंग करना और सीढ़ियां चढ़ना भी फायदा करता है.
  • ब्रैस्ट साइज कम करने के उपायों में स्विमिंग करना भी आता है. इससे वजन घटाने व स्तनों के आकार को कम करने मे बहुत मदद मिलती है.
  • डांस करना भी एक प्रकार की एक्सरसाइज ही है. डांस में ऐसे स्टेप्स करने जिनमें छाती का प्रयोग अधिक हो.
  • बड़े ब्रेस्ट को छोटा करने में योग भी असरदार है. Breast reduction के लिए योग में ऐसे आसन करने चाहिए जिससे छाती पर दबाव पड़ता हो जैसे की अर्ध चक्रासन.

    ब्रेस्ट कैसे कम करे जरुरी टिप्स – Breast Kam Karne Ke Tips

  1. एक्सरसाइज करते समय टाइट ब्रा का इस्तेमाल करें, अच्छी फिटिंग वाली ब्रा पहने.
  2. रोजाना 6 से 8 घंटे की नींद ले, कम नींद लेने से भी मोटापा बढ़ता है.
  3. धूम्रपान शराब और ज्यादा फैट वाले खाने से परहेज करना चाहिए.
  4. अपनी diet में ऐसे फ़ूड भी ना खाएं जिनसे वेट बढ़ता हो.
  5. ब्रैस्ट घटाने के लिए आप अगर सर्जरी का सोच रहे है तो डॉक्टर से सलाह आवश्यक रूप से ले.

आप को ब्रेस्ट कम करने के घरेलू उपाय और तरीके, Breast size kaise kam kare in hindi का ये लेख कैसा लगा हमें बताये और यदि आपके पास बड़े स्तनों का आकार छोटा करने के लिए उपाय कैसे करें व एक्सरसाइज से जुड़े कोई सुझाव है तो हमारे साथ आवश्यक साझा करें|

इसे भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here