बिटकॉइन में निवेश करने बेहद ही सरल तरीका, जानें यहां

0
45
bitcoin-mein-invest-kaise-karen

बिटकॉइन में निवेश करने बेहद ही सरल तरीका, जानें यहां । bitcoin mein invest kaise karen

बिटकॉइन में निवेश करने का सबसे सरल तरीका जानिए यहां- दोस्तों हम सभी ने क्रिप्टोकरेंसी के बारे में सुना होगा. साल 2019 में बिटकॉइन एकाएक चलन में आया था. हम लेख के जरिए आपकों बताएंगे कि बिटकॉइन क्या है, आप कैसे ऑनलाइन बड़ी ही आसानी से बिटकॉइन में इंवेस्ट कैसे कर सकते है.

बिटकॉइन में इंवेस्ट करने के लिए आपको कौन-कौन सी जरूरी बातों का ध्यान रखना होगा. तो चलिए जानते हैं बिटकॉइन के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी. दोस्तों आप सभी लोगों ने Bitcoin का नाम तो सुना ही होगा, वैसे आपकों बता दें की बिटकॉइन एक क्रिप्टोकरेंसी है और बिटकॉइन जैसी बहुत सारी करेंसी मार्केट में हैं, जो रेग्युलेट नहीं है. लेकिन लोग इसमें रुपया इंवेस्ट कर रहे हैं. अभी जिस तरह बिटकॉइन (Bitcoin) की कीमत में उछाल आ रहा है, उसने रिटेल इन्वेस्टर्स को बहुत लुभाया है.

bitcoin-mein-invest-kaise-karen

आज दिनांक से करीब दो साल पहले Bitcoin की कीमत इतनी अधिक नहीं थी जितनी वर्तमान समय में है. हालांकि दो साल पूर्व बिटकॉइन की कीमत लाखों तक सीमित थी. यदि आपने साल 2019 में एक बिटकॉइन ख्ररीदा होता तो आज आप करोड़पति होते. यानि आप जिस व्यक्ति बिटकॉइन में 10 लाख रुपए का निवेश किया होगा तो आज वह 10 लाख के एक करोड़ रुपए हो गए होंगे.

गौरतलब है कि, इस समय एक Bitcoin की कीमत करीब 35 लाख रुपए है. इस कारण लोग इसकी ओर बेहद ही अधिक आकृर्षित हो रहे है. जबकि लोग जानते है कि इस करेंसी को रेगुलेट नहीं किया जाता है, यानि इस पर कोई सरकारी नियम लागू नहीं होते है. मालूम हो कि, Bitcoin को भारत में बैन करने की मांग लंबे समय से होती रही है. यहीं नहीं भारत सरकार ने एक बार फिर संकेत दिए है कि इसे भारत में आने वाले समय में बैन किया जा सकता है. बावजूद इसके Bitcoin खरीदे बेचे जाने का व्यापार बहुत तेजी से फल फूल रहा है.

bitcoin-mein-invest-kaise-karen

दोस्तों आप सभी को बता दें कि, बिटकॉइन (Bitcoin) एक क्रिप्टोकरेंसी है इस प्रकार की बाजार में कई सारी करेंसी है, जो रेग्युलेट नहीं है, लेकिन ऑनलाइन रुपए कमाने के चक्कर में लोगों द्वारा इसमें इंवेस्ट किया जा रहा है. इसलिए लेख के जरिए हम आपकों बता रहे उन तरीकों के बारे में जिन्हें समझकर आप Bitcoin जैसी किसी भी करेंसी में अासानी से इंवेस्ट कर सकते हैं. दोस्तों ध्यान रहे न्यूजमग.इन टीम द्वारा आपकों बिटकॉइन में निवेश करने के लिए प्रेरित नहीं कर रही, क्योंकि रुपया आपका है और रिस्क भी आपका है.

क्या है बिटकॉइन ? what is Bitcoin in Hindi

बिटकॉइन (Bitcoin) एक करेंसी है, लेकिन यह एक वर्चुअल करेंसी है. इसका सीधा अर्थ है कि यह कोई रुपया या नोट नहीं होता है, जैसे की कागज का रुपया होता है. यह करेंसी आपके कंप्यूटर में सेव रहती है और इन्हें क्रिप्टोकरेंसी Cryptocurrency कहा जाता है. मतलब दूसरी कंरेसी होती है, जैसे रुपया या अमरिकी डॉलर इन्हें हम छू (Touch) कर सकते है, लेकिन को टच नहीं किया जा सकता है, यह केवल आंकड़े रहते है. जिसे अपने ब्लॉकचैन में देखा जा सकता है.

bitcoin-mein-invest-kaise-karen

बिटकॉइन (Bitcoin) में निवेश करने के तरीके-

यदि आप बिटकॉइन में निवेश करना चाहते है तो ऐसा आप बेवसाइट के जरिए कर सकते है, जहां पर आप इनकी वर्तमान कीमत का भी अंदाजा लगा सकते हैं.

  • LocalBitcoin
  • Coinsecure
  • Unocoin
  • Zebpay
  • Coinbox
  • BTCxindia

आवश्यक दस्तावेज :-

  • निवेश करने के लिए आपके पास बैंक अकाउंट होना बेहद ही जरूरी है.
  • आपके पास पैन कार्ड होना जरूरी है.
  • आपके पास स्वयं की ई-मेल आईडी होना जरूरी है.
  • एक वैध पहचान पत्र के लिए आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड, पैनकार्ड या पासपोर्ट हो सकता है.

तो दोस्तों बिटकॉइन में निवेश के लिए आपकों इन आवश्यक दस्तावेजाें की जरूरत होगी. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, भारत सरका क्रिप्टोकरंसी को रेगुलेट करने के लिए एक बिल (cryptocurrrncy and regulation of official digital currency bill) लाने की तैयारी कर रही है.

इसे भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here