News

Jamai Shashthi 2022 | जमाई षष्ठी 2022 | জামাই ষষ্ঠী

Jamai Shashthi 2022, জামাই ষষ্ঠী, Jamai Sasthi, Date and other important information, जमाई षष्ठी 2022 – जामाई षष्ठी पर्व मुख्य रूप से भारत के पश्चिम बंगाल राज्य में उत्साह से मनाया जाता हैं. पर्व की महत्वता सर्वाधिक बंगाली समुदाय में होती हैं. यह दिन मुख्य रूप से घर के दामाद या जामाई को समर्पित होता है. जामाई षष्ठी का उत्सव हिंदू बंगाली धर्म को मानने वालों के लिए बेहद ही महत्वपूर्ण और पारिवारिक सम्बंद्धों को मजबूती देने वाला उत्सव होता है. इस दिन जामाई और बेटी की विशेष रूप से आमंत्रित किया जाता है. जामाई को काफी महत्वपूर्ण दर्जा दिया जाता है. इस दिन जमाई की सास द्वारा विशिष्ठ प्रकार के पकवान बनाए जाते हैं.

इस दिन बेटी और दामाद का विशेष आदर सत्कार किया जाता है. उन्हें विशेष सम्मान के साथ भोजन कराया जाता है. उन्हें विशेष रूप से नए कपड़े आदि दिया जाता है.

Jamai Shashthi 2022
Jamai Shashthi 2022

जामाई षष्ठी के दिन बेटी और दामाद की सास के द्वारा विशेष पूजा की जाती है. माथे पर दही का टीका लगाया जाता है. और हाथ पर पिला धागा बंध जाता है. दामाद भी इस दिन अपने ससुराल पक्ष का आदर और सम्मान करता है. और अपने ससुराल पक्ष के सदस्यों के लिए उपहार आदि लेकर जाता है.

Jamai Shashthi 2022 Date

आप सबको बता दें की जामाई षष्ठी का उत्सव प्रत्येक वर्ष ज्येष्ठ महीने की शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को मनाया जाता है.

इस साल यानी की 2022 में जामाई षष्ठी का उत्सव 08 जून 2022, मंगलवार को मनाया जाएगा.

Jamai Shashthi 2022 Date08 June 2022, Tuesday
জামাই ষষ্ঠী08 জুন 2022

इसे भी पढ़े :

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status