Newsहिंदी लोकहिंदी लोक

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट क्या है? – High Security Number Plate in Hindi

What is High-Security Number Plate in Hindi | High-Security Number Plate kya hai | High-Security Number Plate Last Date | New Number Plate for Vehicle
High Security Registration Number Plate- भारतीय परिवहन विभाग के अनुसार, अब सभी दोपहिया वाहनों (Two Wheeler) और चार पहिया वाहनों (Four Wheeler) पर स्मार्ट और हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगाए जाने के निर्देश जारी किए गए है. जिसके लिए वाहन मालिक को आवेदन (Online Application) करना होगा. यदि  कोई व्यक्ति तय समय से पहले ऐसा नहीं करता है तो यातायात पुलिस द्वारा उसका चालान काटा जायेगा. ये प्लेट आपको चालान से बचने के साथ साथ आपके व्हीकल को सुरक्षा भी प्रदान करेगी. चलिए अब जानते है इस हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (High Security Number Plate in Hindi) से जुड़े सभी सवालों के जवाब.
high-security-number-plate-in-hindi

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट क्या है – What is High Security Number Plate in Hindi?

यह सिक्योरिटी प्लेट एल्यूमिनियम से परिवहन कार्यालय द्वारा बनाई जाती है और इसमें एक क्रोमियम बेस्ड होलोग्राम लगाया जाता है. सरकार के निर्देशानुसार वाहन मालिकों को जल्द से जल्द हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (High Security Number Plate) लगवाना होगा. इसे हम हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (High Security Number Plate), हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (High Security Registration Plate) और एचएसआरपी (HSRP) भी कहते है.
HSNP Description- प्लेट में 10 अंको का एक पिन भी होगा यह नीचे बायीं तरफ (Left Side) प्रिंट होगा. इसमें वाहन का चेसिस नंबर और इंजन नंबर भी लिखा होगा, यह नंबर प्लेट और स्टीकर से प्रेशर मशीन के जरिये लिखा जाता है. प्लेट पर एक प्रकार का पिन होगा, जो आपके वाहन से जुड़ेगा. यह पिन एक बार आपके वाहन से जुड़ेगा और प्लेट को पकड़ लेगा तो यह दोनों तरफ से लॉक होगा और किसी से खुलेगा नहीं.

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट का फायदा क्या है- Benefit of High Security Number Plate in Hindi

तकनीकी युग के  समय में वाहनों पर लगी नंबर प्लेट के साथ छेड़छाड़ करना या फिर उन्हें बदलना काफी आसान है, लेकिन एचएसआरपी (HSRP) को बदलना या फिर उसमे कोई फेरबदल करना मुमकिन नहीं है.
आज वाहन के चोरी होने पर, चोर सबसे पहले उसकी रजिस्टर हुई नंबर प्लेट को बदलता है, जिससे चोरी हुए वाहन का पता लगा पाता बेहद ही मुश्किल काम हो जाता है, फिर पुलिस के लिए भी उस वाहन को ढूढ़ने और ट्रैक करने में बहुत अधिक परेशानी का सामना करना पड़ता है, लेकिन एचएसआरपी (HSRP) की सहायता से उसे बेहद ही आसानी से खोजा जा सकता है और इस प्लेट की खासियत (Benefit of HSRP) यह है की, इस हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट (High Security Number Plate) को हटाया भी नहीं जा सकता.
high-security-number-plate-in-hindi

कैसे करें हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट को अप्लाई- How to Apply High Security Number Plate in Hindi

Apply HSRP- हाई सिक्योरिटी नंबर को अप्लाई करने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा, जिसके लिए आपको भारतीय राज्य परिवहन विभाग की तरफ से बनाई गयी वेबसाइट (सभी राज्यों की अलग अलग वेबसाइट है) पर विजिट करना होगा.
Online Application for HSRP- आवेदन करने से पहले आपको ये भी ध्यान रखना होगा की आपके वाहन का कोई चालान तो लंबित (Challan due or pending for payment) नहीं है और यदि है तो सबसे पहले आपको उसे ऑनलाइन जमा करना होगा.

हाई सिक्योरिटी प्लेट की फीस कितनी है- High Security Number Plate Fee Charges

आपके पास दोपहिया वाहन (Two Wheeler) है या फिर चार पहिया (Four Wheeler), दोनों के लिए ही आपको हाई सिक्योरिटी प्लेट लगवानी होगी.
Two Wheeler Fees of HSRP- दोपहिया वाहन के लिए रजिस्ट्रेशन आपको 300 से 400 रूपये तक देने पड़ सकते है, जिसका पेमेंट ऑनलाइन होगा.
Four Wheeler Fees of HSRP- चार पहिया वाहन के रजिस्ट्रेशन के लिए आपको 600 से 1100 रूपये तक देने पड़ सकते है, जिसका भुगतान भी ऑनलाइन होगा.

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के लिए कस्टमर केयर नंबर क्या है – Customer Care Number of High Security Number Plate

Contact Information for High Security Number Plate- इस नई रजिस्ट्रेशन नंबर प्लेट से सम्बंधित किसी भी जानकारी के लिए आप इसके कस्टमर केयर 1800 1200 201 और 011-47504750 पर बात कर सकते है और इसके साथ ही आप online@bookmyhsrp.com, hsrp.customercare@gmail.com, jdadmntpt@hup.nic.in या फिर protpt@hub.nic.in पर ईमेल भी कर सकते है.
हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की आखिरी तारीख क्या है- High Security Number Plate registration last date deadline
ये तारीख सभी राज्यों के लिए अलग-अलग है और अभी राज्यों के द्वारा इसकी आखिरी तारीख एक्सटेंड कर दी गयी है. भारत के उत्तर प्रदेश के लिए यह तारीख पहले 19 अक्टूबर 2020 थी फिर उसके बाद इसे बढ़ाकर 30 नवंबर 2023 कर दिया गया था और अब इसे फिर से कुछ समय के लिए बढ़ाया गया है.
high-security-number-plate-in-hindi

हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवाने पर चालान कितने का है – High Security Number Plate Challan Amount

Challan Amount for HSRP- मोटर व्हीकल एक्ट के हिसाब से, इस  प्लेट को सरकार द्वारा दी हुई आखिरी तारीख से पहले, अपने वाहन पर सबको लगवाना जरुरी है और ऐसा नहीं करने पर फाइन 5000 से 10000 तक हो सकता है.
इसे भी पढ़े :
 100+हैरान कर देने वाले रोचक तथ्य
 1000+अनसुनें रोचक तथ्य हिंदी में पढ़े यहां !
 नेट बैंकिंग के लिए आवेदन पत्र
100+मसालों के नाम चित्र सहित?
जानवरों के नाम | List of Animals
(EMI) कम करने के लिए आवेदन पत्र
ATM कार्ड के लिए आवेदन पत्र
 टीसी निकालने के लिए आवेदन पत्र
पैर में काला धागा बांधने से क्या होता हैं.
 बिजली की शिकायत हेतु आवेदन पत्र
 प्रधानमंत्री जी को पत्र कैसे लिखें 
पत्र लेखन, उदाहरण और प्रकार
प्रतिवेदन किसे कहते हैं? 
 आवेदन पत्र क्या होते हैं उदाहरण सहित

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status
चुनाव पर सुविचार | Election Quotes in Hindi स्टार्टअप पर सुविचार | Startup Quotes in Hindi पान का इतिहास | History of Paan महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी