Newsसेहत

प्रेगनेंसी में स्तनों और पेट में खुजली के कारण व उपाय

अधिकांश गर्भवती महिलाओं को प्रेगनेंसी में पेट और स्तनों में खुजली (pregnancy mein khujli) की परेशानी झेलना पड़ती है. हालाँकि इससे घबराने की जरूरत नहीं है.यह बेहद ही आम समस्या है, लेकिन ध्यान रहे कि पेट पर अधिक समय तक खुजली करने से स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते हैं. इतना ही नहीं कई बार एकदम से खुजली होने पर परिवार वालों के  सामने शर्मिंदा भी होना पड़ सकता है. यह परेशानी समय बताकर नहीं आती, इससे राहत भी आसानी से पाया जा सकता. लेकिन सबसे पहले यह जानना बेहद जरूरी है कि आखिर गर्भावस्था के दौरान स्तनों और पेट में खुजली (pregnancy mein pet par khujali) के कारण क्या-क्या हैं. आइये लेख के जरिए जानते हैं इसके कारण (Causes of Itching During Pregnancy).

causes-and-remedies-for-itching-during-pregnancy-in-hindi
प्रेगनेंसी में स्तनों और पेट में खुजली के कारण व उपाय

प्रेगनेंसी में स्तनों और पेट में खुजली के कारण (Causes for itching of the breasts and stomach during pregnancy in hindi)

#1. हार्मोन्स में बदलाव (Changes in hormones)

प्रेगनेंसी के समय गर्भवती महिला के शरीर में कई बदलाव आते है जैसे हार्मोन्स में बदलाव होना है. यह बदलाव आने के कारण गर्भवती कोई परेशानियों से जूझना पड़ती है, उन्ही में से एक है स्तनों और पेट में खुजली. कुछ समय बाद यह परेशानी अपने आप ही दूर हो जाती है लेकिन अधिक परेशानी होने पर महिला रोग विशेषज्ञ की मदद लेना चाहिए.

#2. आकार में परिवर्तन (Change in size)

प्रेगनेंसी में स्तनों और पेट के आकार में असामान्य परिवर्तन होता है. शिशु के भ्रूण में होने के चलते महिला के पेट का आकार बढ़ना सामान्य हैं वहीं स्तनों का आकार भी प्रेगनेंसी के चाैथे माह में बढ़ता हैं. शिशु का आकार बढ़ने से त्वचा फैलती है, वैसे ही पेट के फूलने से मांसपेशियों में खिंचाव होता है जो खुजली का कारण बनता है. यही कारण है कि, गर्भवती के स्तनों और पेट में खुजली (pregnancy mein pet ki khujli) की समस्या होती है. इसे भी पढ़ेंः गर्भावस्था से जुड़े 10 रोचक तथ्य जो शायद आपको ना पता हो

#3. एस्ट्रोजन (Estrogen)

गर्भावस्था में महिला के शरीर में एस्ट्रोजन का लेवल भी बढ़ता है. जिसके बढ़ने से सामान्य तौर पर पेट पर खुजली होती है. ऐसा 9वें माह के अंतिम सप्ताह में अधिक होता है. अधिकांश गर्भवती महिलाओं को खुजली की समस्या कमर के पास ज्यादा होती है.

#4. रूखी त्वचा (Dry Skin)

कई गर्भवती महिलाओं की त्वचा रूखी हो तो इससे भी खुजली हो सकती है. प्रेगनेंसी में अपनी त्वचा को रूखी होने से बचाएं. त्वचा में नमी को हमेशा बरकरार रखें. गर्भावस्था में दिनों में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी ज़रूरी पीएं.

#5. प्रेगनेंसी में खुजली के अन्य कारण अन्य कारण (Other Reasons)

  • खान-पान के दौरान अरबी की सब्जी या जमीकंद वाली सब्जियों की वजह से भी महिला को संक्रमण हो सकता है और यह संक्रमण खुजली का कारण बन सकता है.
  • कई शोध में पाया गया है कि, यदि प्रेगनेंसी के दौरान महिला को लीवर से सम्बन्धी विकार है तो स्तनों, पेट या शरीर के अन्य अंगों पर खुजली हो सकती है.यह शिशु और महिला दोनों के लिए घातक हो सकता है।
  • नियमित रुप से शरीर की साफ-सफाई में कमी भी खुजली का कारण बन सकता है.
  • गर्भवती के शरीर में खून का संचार बढ़ने के कारण भी शरीर के अंगों पर खुजली की परेशानी होती है.यदि यह बहुत अधिक हो तो यह भ्रूण में पल रहे शिशु के लिए घातक हो सकता है.
  • कई स्त्री रोग विशेषज्ञ मानते हैं कि, प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में प्रतिरोधक प्रणाली में बदलाव आने और उसके अच्छे से काम न करने के कारण भी यह समस्या हो सकती है. दोस्तों खुजली की परेशानी सुनने में जितनी सामान्य लगती है लेकिन गर्भावस्था में इससे महिलाएं बहुत सी कठिनाईओं काे झेलना पड़ता है.
  • कई बार देखने में आता है कि सौंदर्य प्रसाधन सामग्री का अधिक उपयोग करने के कारण भी एलर्जी हो सकती है. जिससे खुजली हो जाती है.

कैसे पाएं राहत (Remedies for Itching in Breast and Stomach during pregnancy in hindi)

एक विवाहिता के जीवन में माँ बनना सबसे अधिक प्रसन्नता का पल होता है, लेकिन इसके लिए उसे कई शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक परेशानियों से गुजरना पड़ता है. तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिनसे प्रेगनेंसी में खुजली से राहत मिल सकती है.

#1. पर्याप्त नमी (Moisture)

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को त्वचा में नमी की मात्रा कम न होने दें. यदि त्वचा रूखी है तो कोई अच्छा मॉश्‍चराइजर या तेल लगाएं जैसे नारियल या बादाम का तेल। इससे आपको राहत मिलेगी.

#2. गर्म पानी (Warm Water)

बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि, अधिक गर्म पानी से नहाने से भी त्वचा रूखी हो जाती है. जिससे स्तनों या पेट में खुजली की परेशानी उत्पन्न होना आम बात है. इसलिए गर्भावस्था में बहुत गर्म पानी की जगह ठंडे या गुनगुने पानी का उपयोग करें. कोशिश करें कि ठंडे पानी से ही नहाएं.

#3. साफ सफाई (Cleanliness)

गर्भावस्था में साफ-सफाई रखना बहुत आवश्यक है. गंदगी के कारण भी खुजली हो सकती है. नहाने के लिए किसी मृदु साबुन का प्रयोग करें.

#4. कपड़े (Clothes )

गर्भवस्था में कभी भी ऐसे कपड़ों का प्रयोग न करें जो बहुत टाइट हो हो सके तो ढीले कपडे़ पहले. टाइट कपड़ों के कारण खुजली की परेशानी हो सकती है.

#5. बेकिंग सोडा

खुजली से राहत पाने के लिए बेकिंग सोडा भी अच्छा उपाय है. आप एक चम्मच बेकिंग सोडे में पानी मिला कर एक पेस्ट बना लें. तैयार किए पेस्ट को शरीर के उन हिस्सों में लगाए जहाँ आपको खुजली हो रही है.

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status