सेहत

किस महीने में बच्चे ज्यादा रोते हैं?

किस महीने में बच्चे ज्यादा रोते हैं? Kis Mahine Mein Bacche Jyada Rote Hai

बच्चे भगवान की अनूठी देन है। हर विवाहिता दंपत्ति का सपना होता है कि, उसे जल्द से जल्द एक संतान की प्राप्ति हो। माता पिता बनना दुनिया का सबसे सुखद अनुभव है। बच्चों को प्यार करना, दुलारना, तथा उनके साथ खेलना हर माता पिता को बहुत पसंद होता है। जब भी किसी परिवार में नवजात शिशु का जन्म होता है तो उससे मिलने के लिए घर पर मेहमानों और पड़ोसियों का आना जाना लगा रहता है। दूसरी ओर नवजात शिशु की देखभाल करना बेहद ही मुश्किल कार्य है, एक छोटा बच्चा बहुत ही कमजोर होता है तथा किसी भी कार्य को करने में असक्षम होता है। इसी के चलते एक व्यक्ति को हर समय उसके पास रहना होता है। ताकि उसकी उचित देखभाल कर सकें। लेकिन बच्चों को सम्भालना इतना आसान नहीं है। नवजात शिशु अक्सर रोते रहते हैं जिस वजह से उनके आस पास मौजूद लोग परेशान होते हैं। इनके रोने का कोई समय निश्चित नहीं होता है, यह आधी रात में भी रोने लग जाते हैं और दिन के समय कभी भी रो सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि किस महीने में बच्चे ज्यादा रोते हैं? अगर नहीं तो इस आर्टिकल में आपको इसका उत्तर मिल जाएगा। आप हमारे साथ अंत तक बने रहे।

किस महीने में बच्चे ज्यादा रोते हैं?

एक बच्चे के रोने के विभिन्न कारण हो सकते हैं। जैसे- भूख लगना, पेट में दर्द, नींद न आना, किसी अन्य प्रकार का दर्द आदि। बच्चे को जब भूख लगती है तब वह जोर-जोर से रोने लगते हैं, ऐसे में उन्हें तुरंत माता को स्तनपान की जरूरत होती है, बच्चे शुरुआत के तीन महिनों तक कम से कम हर दो घंटे में स्तनपान करवाना चाहिए। जब शिशु एक साल का हो जाए तब तक स्तनपान करवाया जा सकता है।

एक शोध में पाया गया है कि, भारत में 1 से 38 हफ्तों के बच्चे औसत 13 से 27 मिनट रोते हैं। इसी प्रकार इटली में यह आकड़ा 148 मिनट और तुर्की में 190 मिनट तक है। अमेरिका में 89 से 113 और यूके में 50 से 121 मिनट तक है।

शुरुआत के 3 तीन महीनो में बच्चे ज्यादा रोते हैं पर इसकी किसी भी प्रकार से पुष्टि नहीं की गयी है कि बच्चे सबसे ज्यादा शुरुआत के तीन महीनों में ही रोते हैं। कुछ अभिभावकों का मानना है कि उनका बच्चा 6 माह का होने के बाद ज्यादा रोने लगा है तथा कुछ अभिभावक इस बात को नकारते हैं।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status