धर्म

घर के लिए 10 शुभ वृक्ष | Ghar Ke Liye Shubh 10 Vriksh

घर के लिए 10 शुभ वृक्ष | Ghar Ke Liye Shubh 10 Vriksh

 दोस्तों यदि आप अपने घर के लिए 10 शुभ वृक्ष की तलाश में हैं तो इस पोस्ट पर पहुंचकर आपकी तलाश समाप्त हो गई है। हमारे द्वारा बताए जा रहे इस पोस्ट में आपको उन वृक्षों के नाम मिल जाएँगे जिन्हें आप आपने घर के आस पास लगा सकते हैं तथा इससे आपको काफी सकारात्मक लाभ भी प्राप्त होंगे। इन वृक्षों के बारें में वास्तु शास्त्र में भी विस्तृत रूप से लिखा गया हैं। तो आइये देर ना करते हुए जानते हैं उन शुभ वृक्षों के बारें में जिन्हें अपने घर के आस पास लगाने से सुख समृद्धि आती है।

घर के लिए 10 शुभ वृक्ष | Ghar Ke Liye Shubh 10 Vriksh

हिंदू वास्तु शास्त्र के अनुसार, कुछ पेड़ ऐसे होते हैं जिन्हें शुभ माना जाता है और इन्हें घरों के आसपास लगाया जा सकता है।

पीपल का पेड़

इस पेड़ को पवित्र माना जाता है और माना जाता है कि यह सुख समृद्धि और सौभाग्य लाता है। ऐसा भी माना जाता है कि इससे आसपास की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है।

 

 

नीम का पेड़

इस पेड़ में औषधीय गुण होते हैं और माना जाता है कि इसका पर्यावरण पर शुद्ध प्रभाव पड़ता है। यह भी माना जाता है कि यह बुरी आत्माओं को दूर भगाता है।

आम का पेड़

यह पेड़ उर्वरता और समृद्धि से जुड़ा हुआ माना गया है। यह भी माना जाता है कि इसका निवासियों के स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

बरगद का पेड़

इस पेड़ को बहुत शुभ माना जाता है और यह लंबे जीवन, शक्ति और ज्ञान से जुड़ा होता है। यह सौभाग्य लाने वाला पेड़ भी माना जाता है।

नारियल का पेड़

इस पेड़ को बहुत शुभ माना जाता है और यह पवित्रता, उर्वरता और समृद्धि से जुड़ा होता है। यह भी माना जाता है कि यह नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाता है।

अशोक का पेड़

यह पेड़ शांति, सद्भाव और शांति से जुड़ा हुआ है। यह भी माना जाता है कि इसका पर्यावरण पर शांत प्रभाव पड़ता है।

आंवला का पेड़

यह पेड़ बहुत शुभ माना जाता है और स्वास्थ्य, धन और दीर्घायु से जुड़ा होता है। यह भी माना जाता है कि इसका पर्यावरण पर शुद्ध प्रभाव पड़ता है।

 

 

गुलमोहर का पेड़

यह पेड़ सुख, समृद्धि और सफलता से जुड़ा है। यह सौभाग्य लाने और नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाने वाला भी माना जाता है।

पारिजात का पेड़

यह पेड़ पवित्रता, सुंदरता और सकारात्मकता से जुड़ा है। यह भी माना जाता है कि इसका पर्यावरण पर शांत प्रभाव पड़ता है।

कदंब का पेड़

यह पेड़ प्यार, उर्वरता और समृद्धि से जुड़ा है। यह सौभाग्य लाने और नकारात्मक ऊर्जा को दूर भगाने वाला भी माना जाता है।

कुछ और महत्वपूर्ण लेख –

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status