Newsसेहत

खाने के स्वाद को बढ़ाते हैं ये अलग-अलग तरह के छौंक | Different Types Of Condiments

खाने के स्वाद को बढ़ाते हैं ये अलग-अलग तरह के छौंक | Different Types Of Condiments

भारतीय व्यंजनों को लजीज बनाने के लिए छौंक लगाया जाता है. इसकी खूशबू जितनी मनमोहक होती है खाने का टेस्ट उतना ही बढ़ जाता है. छौंक में उपयोग की जाने वाली सामग्री जितनी खाने के स्वाद को बढ़ाती है उतनी ही सेहत के लिए फायदेमंद होती है. आपकों जानना जरूरी है कि, छौंक दो तरह से लगाया जाता है एक दाल, कढ़ी, फ्राई सब्जी आदि बनाने के बाद और दूसरा सब्जियां, पुलाव, खिचड़ी आदि बनाने से पहले. आज हम लेख के जरिए आपको अलग-अलग तरह के छौंक लगाने बताएंगे, जिससे आप अपने खाने को बहुत स्वादिष्ट बना सकते हैं. (Different Types Of Condiments)

1. कढ़ी के लिए स्पैशल छौंक :

चार लोगों के लिए कढ़ी बनी है तो छौंक लगाने के लिए1 बड़े चम्मच तेल में 1 छोटा चम्मच जीरा डालें और फिर 1/2 छोटा चम्मच मेथीदाना, 1 छोटा चम्मच राई डाल कर भूनें. जिसके बाद 1/2 छोटा चम्मच पीसी हुई लाल मिर्च व 3 साबूत लाल मिर्चे डाल कर इसे पकाएं. फिर चुटकी भर हींग पाउडर और 10-12 करी पत्ते भून कर कढ़ी में डालें.

different-types-of-condiments

2. दालों के लिए छौंक :

चार लोगों के लिए बनी दाल को स्वादिष्ट बनाने के लिए देसी घी या रिफाइंड में हींग, जीरा, साबूत लाल मिर्च व देगी मिर्च डाल कर भूनें. जिसके बाद उसमें 1/2 कप प्यूरी डाल कर पकाएं. अब इसे दाल में डाल दें. इससे दाल को फ्लेवर भी अच्छा मिलेगा. दोस्तों यदि आपने अरहर की दाल बनाई है तो उसमें थोड़ा सा चाटमसाला और धनिया पत्ते डाल दें. धूली मूंग की दाल के छौंक में 10-12 दाने काली मिर्च, 2 लौंग और पीसी हुई इलायची मिला कर इसके टेस्ट को बढ़ाएं.

3. पंचफोड़न छौंक :

इस छौंक का इस्तेमाल बंगाली परिवारों में सब्जियां बनाने के लिए किया जाता है. इस प्रकार के छौंक में तेल गर्म करके सौंफ, राई, मेथीदाना, जीरा, कलौंजी सभी सामग्री को बराबर मात्रा में डाल कर भूना जाता है. इसका इस्तेमाल कच्चे कद्दू, लौकी, साबूत छोटे आलू की सब्जी के स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है.

4. साबूत मसालों का छौंक :

इस छौंक को लगाने के लिए तेल में साबूत मसाले जैसे जीरा, काली मिर्च, बड़ी इलायची, छोटी इलायची, दालचीनी, लौंग और 4-5 तेजपतों को डाल कर भूना जाता है. इसे पुलाव वाले चावल, वेजिटेबल बिरयानी, गोभी आदि में किया जाता है.

different-types-of-condiments

5. टमाटर, प्याज का छौंक :

दोस्तों यदि आप दाल को पकाने के बाद छौंक लगाना चाहते हैं तो इस छौंक का उपयोग कर सकते है. 220 ग्राम दाल के लिए 1/4 कप बारीक कटे प्याज को घी या तेल में भून लें।फिर 1 छोटा चम्मच जीरा भूनें और 1 बड़ा चम्मच बारीक कटा हुआ अदरक, हरीमिर्च डाल कर पकाएं. इसमें 3 टमाटर छील कर बीज हटा कर बारीक काट कर डालें और पका लें. 1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर डालें और इस छौंक को दाल में डाल दें.

6. कश्मीरी छौंक :

इसका प्रयोग मीठी चीजें बनाने के लिए किया जाता है. कोई भी मीठी चीज बनाने के लिए घी में लौंग, कुटी छोटी इलायची को छौंक लें और इसके बाद चावल, दलिया को डाल कर पकाएं.

इसे भी पढ़े :

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status