सेहत

चुकंदर के आयुर्वेदिक गुण, खाने के फायदे (chukandar khane ke fayde)

चुकंदर के आयुर्वेदिक गुण, खाने के फायदे (chukandar khane ke fayde)

चुकंदर में आयरन, सोडियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस प्रचुर मात्रा में पाया जाता हैं, भारतीय लोग इसे आयुर्वेदिक जड़ी क रुप में उपयोग करते हैं. चुकंदर शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. चुकंदर को “रेड रानी” के नाम से भी जानते हैं. सर्दियों में हर रोज चुकंदर का सलाद खाना चाहिए या जूस पीना चाहिए. आइये लेख के जरिए जानें चुकंदर के आयुर्वेदिक गुण, खाने के फायदे (chukandar khane ke fayde)  Also Read : प्रेगनेंसी में पेठा खाने के फायदे और स्वास्थ्य लाभ

chukandar-ke-ayurvedickhane-gun-khane-ke-fayde
सांकेतिक तस्वीर सोर्स : सोशल मीडिया

चुकंदर के आयुर्वेदिक गुण, खाने के फायदे (chukandar khane ke fayde)

  • चुकंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करता है. क्योंकि इसमें माैजूद फाइबर्स पेट को साफ रखने में मदद करते हैं. चुकंदर शर्करा का प्राकृतिक स्रोत है, जो इसका एक आयुर्वेदिक गुण है. Also Read : नाभि पर हल्दी लगाने का फायदा और स्वास्थ्य लाभ
  • चुकंदर के आयुर्वेदिक गुण की बात करें तो इसमें हाई बीपी वाले मरीजों के लिए खासतौर पर प्राकृतिक शर्करा मौजूद होते हैं, जो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए लाभदायक रहता है. ऐसे मरीजों को चुकंदर और गाजर का जूस बनाकर पीने से शरीर को नैचरल शुगर मिलती है और बीपी भी काबू में रखती है.  Also Read : नाभि में हल्दी का तिलक लगाने से क्या लाभ होता है?
  • काम करने के दौरान बहुत जल्दी थकान होने पर चुकंदर का सेवन करने से यह शरीर में ऑक्सीजन का संचार करता है. और रक्त वाहिकाओं को सुचारु करता है. जो इसका एक आयुर्वेदिक गुण है.इसलिए सर्द मौसम में  चुकंदर का जूस या सलाद खाना चाहिए
  • चुकंदर को अंग्रेजी में बीटरूट कहते हैं, वहीं स्पैनिश में ला रेमोलाचा और चीनी भाषा में हांग के टू कहते हैं. इसे रोजाना अपनी डाइट में शामिल करना ही चाहिए.
  • चुकंदर फाइटोकेमिकल्स और स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले बायोएक्टिव्स जैसे पॉलीफेनॉल्स, फ्लेवोनॉइड्स और एंथोकायनिन का बहुत बड़ा स्रोत है. मधुमेह के रोगियों को नियमित रुप से इसका सेवन करना चाहिए.
  • चुकंदर में नाइट्रेट तत्व होता है, जो रक्तचाप को सामान्य कर हृदय रोगों से बचाते हैं. यहमायोकार्डियल संक्रमण से भी रक्षा करता है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट गुण स्ट्रेस और हृदय रोग से जुड़े इंफ्लेमेशन को कम करने में कारगर भूमिका निभाते हैं. Also Read : चुकंदर के पत्तों का साग । chukandar ke patto ka saag
  • चुकंदर फेफड़ों और स्किन कैंसर को शरीर में विकसित होने से रोकता है. वर्ष भर इसका सेवन करने से ब्लड कैंसर खत्म होने के शत प्रतिशत चांसेज होते हैं.
  • चुकंदर में आयरन की प्रचुर मात्रा होती है. एनीमिया से जूझ रहे व्यक्तियों द्वारा इसका सेवन किए जाने से यह खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है. इसलिए बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक, सभी को चुकंदर का सेवन रोजाना करना चाहिए.
  • चुकंदर खाने से आपको न सिर्फ स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं, बल्कि यह कई रूपों में आपकी खूबसूरती में भी निखार लाता है.
  • चुकंदर में एंटी ऑक्सिडेंट, विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन और पोटैशियम होता है जिसके कारण यह बालों की सेहत के लिए इससे बेहतर विकल्प और कुछ नहीं होता है.

KAMLESH VERMA

बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है.

Related Articles

DMCA.com Protection Status
सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी