सावन माह में यहाँ औरतें 5 दिन रहती है निर्वस्त्र, जानिये क्यों ?

0
96
women-in-himanchal-pradesh-live-without-clothes-for-five-days-in-year

रोचक तथ्य : सावन माह में यहाँ औरतें 5 दिन रहती है निर्वस्त्र, जानिये क्यों ? bizarre news women in himanchal pradesh live without clothes for five days in year

Women Lives Without Clothes For 5 Days – भारत में अनेकों विचित्र रिति रिवाज है. जिसे सुनकर आपके होश उड़ जाएंगे. भारत में एक ऐसा प्रदेश हैं, जहां सावन माह के पांच दिन विवाहिता स्त्रियां बिना कपड़ों के रहती है. यह परंपरा सदियों से चली आ रही है. दरअसल यह परंपरा हिमाचल प्रदेश के मणिकर्ण घाटी में पीणी गांव में निभाई जाती है. इसी गांव में प्रतिवर्ष सावान माह के 5 दिन औरतें कपड़े नहीं पहनतीं. इस परंपरा की खास बात यह हैं कि, वह इस समय पुरुषों के सामने नहीं आती हैं.

सावन के महीने में इस परंपरा को अपनाया जाता है. पूर्वजों के समय से ही यह परंपरा चली आ रही है. पौराणिक किवदंतियों के अनुसार यदि इस गांव में आज कोई भी स्त्री इस परंपरा को नहीं निभाती तो उसके घर में अशुभ हो जाता है. इसी कारण इस परंपरा को निभाया जाता है. कुछ लोगों का मानना यह भी है कि कुछ सालों पहले यहां एक राक्षस सुन्दर कपड़े पहनने वाली औरतों को उठा ले जाता था, जिसका अंत इस गांव में देवताओं ने किया.

women-in-himanchal-pradesh-live-without-clothes-for-five-days-in-year

मान्यता है की लाहुआ देवता आज भी गाँव में आते हैं और बुराइयों से लड़ाई लड़ते हैं. सावन के इन 5 दिनों तक लोग गाँव में हँसना भी बंद कर देते हैं और साथ ही साथ यहाँ इन दिनों में शराब-मांस का सेवन भी बंद कर दिया जाता है. इन पांच दिनों के लिए महिलाएं खुद को सांसारिक क्रिया कलापों से अलग कर लेती हैं.

हालांकि, अब नई पीढ़ी इस परंपरा को थोड़ा अलग ढ़ंग से निभाती है. आज की महिलाएं इन 5 दिनों में कपड़े नहीं बदलती हैं और काफी पतले कपड़ें पहनती हैं.

इसे भी पढ़े :

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here