चावल के आटे से फेशियल करने का तरीका

0
264
chaval-ke-aate-se-pheshiyal-karane-ka-tareka
ग्राफिक डिजाइन : कमलेश वर्मा

खूबसूरत और बेदाग स्किन के लिए न सिर्फ हेल्दी लाइफस्टाइल और हेल्दी खान-पान की जरूरत है बल्कि स्किन की देखभाल के लिए कुछ एक्स्ट्रा नुस्खों की भी जरूरत होती है।

बढ़ते प्रदूषण के दौर में बेदाग और गोरी त्वचा भला किस युवती की चाहत नहीं होती। लेकिन कहा जाता हैं ना कि बिना मेहनत के कुछ भी हासिल कर पाना संभव नहीं है। बिल्कुल समान यही फैक्ट स्किन पर भी लागू होता है।

हालांकि बाजार में कई प्रॉडक्ट आसानी से उपलब्ध हो जाते है, जो स्किन से दाग-धब्बे हटाने और गोरी रंगत देने का दावा करते हैं, लेकिन वे इतने कारगर नहीं जितने कारगर घरेलू नुस्खे है। वर्तमान युग में गोरी रंगत के लिए चावल के आटे का फेस पैक एकदम परफेक्ट है।

लेकिन इस फेस पैक को कैसे बनाना और लगाना है, यह  जानना महिलाओं और युवतियों के बेहद आवश्यक है। चलिए लेख के जरिए हम आपको बताते हैं चावल के आटे से फेशियल करने का तरीका और इसके फायदे।

इसे भी पढ़े : नाभि पर हल्दी लगाने का फायदा और स्वास्थ्य लाभ

चावल और कच्चा दूध
चावल के आटे से फेशियल करने के तरीके में सबसे पहला तरीका है। चावल और कच्चा दूध का फेस पैक। इसे बनाने के लिए  4 चम्मच चावल लें और उन्हें 3-4 घंटे के लिए भिगो दें और फिर उन्हें 4-5 चम्मच कच्चा दूध डालकर दरदरा पीस लें। अब इससे फेशियल करने के लिए पूरे चेहरे पर अच्छी तरह से लगाएं और 1 घंटे के लिए चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें। हल्के हाथों से चेहरे को मलें और फिर ठंडे पानी से धो दें। इस फेस पैक को हफ्ते में कम से कम 3 दिन लगाएं। कुछ ही दिनों में असर दिखना शुरू हो जाएगा।

चावल का आटा, शहद और नींबू
चावल के आटे से फेशियल करने का दूसरा तरीका चावल का आटा, शहद और नींबू का पेस्ट है। यह पेस्ट डेड स्किन को भी निकालने में मदद करता है। इसके लिए 4 चम्मच चावल भिगोकर दरदरा पीस लें और फिर उसमें थोड़ा सा शहद और नींबू मिला लें। अब चेहरे पर तैयार पेस्ट से फेशियल करें और एक घंटे बाद ठंडे पानी से चेहरा धो दें। इससे चेहरे पर मौजूद मृत त्वचा निकल जाएगी और वह रिफ्रेशिंग और यंग दिखने लगेगी।

चावल का आटा और दही

चावल के आटे से फेशियल करने का तीसरा तरीका है। चावल का आटा और दही का पेस्ट। चावल में अमीनो ऐसिड और विटमिन्स होते हैं जो स्किन के लिए वाइटनिंग एजेंट का काम करते हैं और उसे गंदगी से भी बचाते हैं। गोरी रंगत पाने के लिए चावल को दरदरे पीसकर उसमें शहद और 3 चम्मच दही मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें और फिर चेहरे पर फेशियल करें। आधा घंटा चेहरे को ऐसे ही छोड़ दें और फिर हल्के हाथों से रगड़ें। 5 मिनट बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

स्किन के लिए चावल के आटे के फेशियल का फायदा
– चावल में फेरुलिक ऐसिड (Ferulic acid) और ऐलनटॉइन (allantoin) होता है जो इसे स्किन के लिए एक बेहतर सनस्क्रीन बनाता है। इसमें ऐंटी-इन्फ़्लेमटेरी प्रॉपर्टीज होती हैं जो सनबर्न से बचाती हैं और टैनिंग भी दूर रखती हैं।

– चावल के आटे को फेस पाउडर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें मौजूद तत्व चेहरे पर मौजूद एक्स्ट्रा ऑइल को सोख लेते हैं जिससे स्किन ऑइली नहीं होती और न ही कील-मुंहासे निकलते हैं।

– चावल का आटा झुर्रियों और डार्क सर्कल्स को भी दूर रखने व स्किन को ग्लोइंग रखने में मदद करता है।

– यह स्किन के लिए एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर का काम करता है और मृत त्वचा को निकालने में मदद करता है।..

Newsmug App: देश-दुनिया की खबरें, आपके नागदा शहर का हाल, अपडेट्स और सेहत की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म… पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NEWSMUG ऐप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here