Nagda

बर्ड फ्लू ने नागदा में दी दस्तक, पहले दिन 15 कौए मृत मिले

ग्रेसिम परिसर में दो अलग-अलग स्थान से मिले

नागदा। प्रदेश में चल रही पक्षियों कि बीमारी बर्ड फ्लू के नागदा में भी दस्तक देने के संकेत मिले है। बिरलाग्राम क्षेत्र में ग्रेसिम उद्योग के भवन व अन्य परिसर में मंगलवार को नागदा शहर में एक दर्जन से अधिक कौए मृत अवस्था में मिले है।

इनमें से कुछ कौवों को श्वानों ने नोच लिया। मृत कौवों की सूचना मिलते ही प्रशासन भी अलर्ट हो गया और राजस्व, नपा, पशु एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर निरीक्षण किया।

बर्ड फ्लू की जांच के लिए एक कौवों का पीएम कर सेंपल लिया गया है, जिसे बुधवार को प्रदेश की राजधानी भोपाल की लेब में जांच के लिए भेजा जाएगा।

bird-flu-knocked-in-nagda-15-crows-found-dead-on-first-day
मौके पर मृत कौवें का सेंपल लेते पशु चिकित्सक।

जहां से बर्ड फ्लू की पुष्टी होगी।मृत कौवों को प्रशासन ने दफना दिया है। बर्ड फ्लू की दस्तके बाद एसडीएम गोस्वामी ने क्षेत्र के समस्त पौट्रली फार्म की जांच के आदेश दिए है।

15 कौए मिले मृत

प्रशासन को दोपहर 4 बजे सूचना मिली कि बिरला मंदिर के सामने ग्रेसिम गेस्ट हाउस परिसर में 4 कौवें मृत पड़े हुए है। सूचना मिलने के बाद एसडीएम आशुतोष गोस्वामी, पशु चिकित्सक डॉ प्रदीप शर्मा, बिरलाग्राम थाना प्रभारी हेंमत जादोन, नपा सीएमओ मोहम्मद अशफाक खान व नपा कि टीम मौके पर पहुंची।

यहा पर एक कौवे का पीएम किया गया। गेस्ट हाउस के समीप ही सीएसपी कार्यालय परिसर में भी एक मृत कौवा मिला, बताया जा रहा है कि उक्त कौवे को श्वान गेस्ट हाउस से ले आए थे।

शाम 6 बजे ग्रेसिम परिसर में भी लगभग 10 से अधिक कौवों मृत मिले। जिसकी जानकारी ग्रेसिम उद्योग के जनसंपर्क अधिकारी संजय व्यास ने एसडीएम गोस्वामी को दी।

इनका कहना

मंगलवार को शहर में दो अलग-अलग स्थान पर 15 से अधिक कौवों मृत मिले है। यह दोनाें स्थान ग्रेसिम उद्योग के अधिन है। एक का पीएम कराकर सेंपल भोपाल भेजा जाएगा।

आशुतोष गोस्वामी

एसडीएम, नागदा

KAMLESH VERMA

दैनिक भास्कर और पत्रिका जैसे राष्ट्रीय अखबार में बतौर रिपोर्टर सात वर्ष का अनुभव रखने वाले कमलेश वर्मा बिहार से ताल्लुक रखते हैं. बातें करने और लिखने के शौक़ीन कमलेश ने विक्रम विश्वविद्यालय उज्जैन से अपना ग्रेजुएशन और दिल्ली विश्वविद्यालय से मास्टर्स किया है. कमलेश वर्तमान में साऊदी अरब से लौटे हैं। खाड़ी देश से संबंधित मदद के लिए इनसे संपर्क किया जा सकता हैं।

Related Articles

DMCA.com Protection Status
महा शिवरात्रि शायरी स्टेटस | Maha Shivratri Shayari सवाल जवाब शायरी- पढ़िए सीकर की पायल ने जीता बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड सफल लोगों की अच्छी आदतें, जानें आलस क्यों आता हैं, जानिएं इसका कारण आम खाने के जबरदस्त फायदे Best Aansoo Shayari – पढ़िए शायरी