सेहत

सुबह जल्दी उठने के 10 फायदे | Subah Jaldi Uthne Ke Fayde

सुबह जल्दी उठने के 10 फायदे | Subah Jaldi Uthne Ke Fayde

Jaldi Uthne Ke Fayde : भारतीय घरों में शुरू से ही परंपरा रही है कि, बच्चों में सुबह जल्दी उठने की आदत डाली जाएं। आपने भी बचपन से अपने घर के बड़े बुजुर्गों से सुना होगा कि, सुबह जल्दी उठना चाहिए। लेकिन आपने कभी सोचा है कि, आखिर सुबह जल्दी उठने से क्या होता है। यदि सुबह जल्दी ना उठा जाए तो बड़ों से डाट सुननी पड़ती है। आधुनिक युग में  कोई भी इंसान सही दिनचर्या का पालन नहीं करता है। लिहाजा  समय पर उठने में विकट परेशानी खड़ी होती है, साथ ही रात के मोबाइल चलाने तथा tv देखने से भी नींद दुष्वार हो जाती है। इन सबके बदले अत्यधिक तनाव, असंतुलित आहार भी नींद पर असर डालते हैं। आइयें पोस्ट के जरिए जानते हैं कि सुबह जल्दी उठने के 10 फायदे | Subah Jaldi Uthne Ke Fayde। आगे आपको इस लेख में सुबह जल्दी उठने के 10 फायदे पढ़ने को मिल जाएँगे।

subah-jaldi-uthne-ke-fayde
सुबह जल्दी उठने के 10 फायदे | Subah Jaldi Uthne Ke Fayde

सुबह जल्दी उठने के 10 फायदे | Subah Jaldi Uthne Ke Fayde

तनाव में कमी

सुबह-सुबह जल्दी उठने से आपका तनाव कम होता है। इसके पीछे का कारण है कि, भौर के समय का वातावरण का असर हमारे मस्तिष्क पर पड़ता है तथा तनाव कम होता हैं। वर्तमान युग के मानव के लिए तनाव सबसे सामान्य परेशानी बन गई है।  जिसका एक कारण अनिश्चित दिनचर्या है।

दिल के लिए फायदेमंद

अल सुबह जल्दी उठने से ह्दय यानी की दिल की समस्याओं जैसे गंभीर रोगों से बचा जा सकता हैं। क्योंकि सुबह जल्दी उठने से आपकी दिनचर्या काफी हद तक सुधर जाती है। साथ ही शरीर के भागो पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ने लगता है।

थकान की समस्या नही रहती है

सुबह सूर्योंदय के पूर्व समय पर उठने से पूरा दिन ऊर्जावान और सकारात्मक महसूस होता है, शुरुआत के दिनों में आलस आना, दिन में नींद आना, कमजोरी लगना जैसी समस्या आ सकती है। लेकिन यदि आप प्रतिदिन जल्दी उठने की आदत डालते हैं तो आपको थकान आदि की समस्या नहीं रहती है।

स्किन के लिए भी है लाभकारी

सुबह जल्दी उठने से स्किन (त्वचा) भी तरोताजा और स्वस्थ रहती है। इससे आपका चेहरा भी सुंदर दिखने लगता है। सुबह सुबह बाहर घुमने जाने, व्यायाम करने से शरीर और त्वचा दोनों पर लाभकारी प्रभाव पड़ते है।

मानसिक स्वास्थ्य को सुधारता है

नींद का असर सबसे ज्यादा असर मनावन के मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है तथा सही समय पर सोने और जल्दी उठने से मानसिक शक्ति बढती है, याददाश्त मजबूत होती है।

संतुलित वजन रखने में सहायक

सुबह जल्दी उठ कर वाकिंग करने तथा exercise करने से वजन नियंत्रित रहता है तथा मोटापा कम हो सकता हैं। इसीलिए सुबह जल्दी उठना चाहिए।

काम करने के लिए अतिरिक समय मिल जाता है

जो लोग देर से उठते हैं उनके पास जल्दी उठने वालो की तुलना में कम समय होता है जिस कारण उन्हें टाइम मैनेज करने में समस्या आती है। इसीलिए सुबह जल्दी उठ कर दिन के कामों को करने की तैयारी करना प्रारम्भ कर देना चाहिए।

रात को समय पर नींद आ जाती है

अगर आप जल्दी उठते हैं तो आपको रात को समय पर आसानी से नींद आ सकती है जिस कारण आप एक अच्छी दिनचर्या का पालन कर सकेंगे।

व्यायाम के लिए उचित समय

सुबह व्यायाम करने से ज्यादा लाभ प्राप्त होते हैं तथा योग करने का उचित समय भी सुबह का ही होता है। इस समय शुद्ध वायु वातारण में मौजूद होती है तथा यह फेफड़ो के लिए पर स्वास्थ्य के लिए बेहद जरुरी है। इससे मनुष्य का स्वास्थ्य पूर्व की अपेक्षा बहुत अधिक बेहतर हो जाता है।

पाचन सही रहता है

सुबह जल्दी उठने के कारण मनुष्य शरीर का पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। सुबह जल्दी उठने से आप सही समय पर खाना खाने तथा सुबह संतुलित आहार करने के लिए समय निकाल सकते हैं।

FAQs

सुबह जल्दी उठने से क्या लाभ होता है?

सुबह जल्दी उठने से स्वास्थ्य सही रहता है।

लेट उठने से क्या होता है?

लेट उठने से कब्ज और बवासीर, डिप्रेशन और मूड स्विंग्स होते हैं।

Ravi Raghuwanshi

रविंद्र सिंह रघुंवशी मध्य प्रदेश शासन के जिला स्तरिय अधिमान्य पत्रकार हैं. रविंद्र सिंह राष्ट्रीय अखबार नई दुनिया और पत्रिका में ब्यूरो के पद पर रह चुकें हैं. वर्तमान में राष्ट्रीय अखबार प्रजातंत्र के नागदा ब्यूरो चीफ है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

DMCA.com Protection Status